–  इनकम व कास्ट वेरिफिकेशन के निर्धारित लक्ष्यों को तय समय में पूरा करें सभी विभाग: श्री निशांत कुमार यादव , डीसी गुरुग्राम

गुरुग्राम, 06 मई। जिला गुरुग्राम में परिवार पहचान पत्र के तहत विभिन्न फेजों मे किए जा रहे वेरिफिकेशन कार्य के पांचवे फेज की समीक्षा बैठक जिला उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई। लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित समीक्षा बैठक में उपायुक्त ने पांचवे फेज में किए जा रहे कास्ट व इनकम वेरिफिकेशन के कार्य व पिछले फेजों के बचे हुए विभिन्न श्रेणियों के वेरिफिकेशन कार्यों में भी तेजी लाने के निर्देश दिए।

बैठक में उपायुक्त ने वेरिफिकेशन कार्य से जुड़े संबंधित विभागों की विस्तृत  प्रगति रिपोर्ट लेते हुए कहा कि सभी विभाग फेज 4 में बचे हुए परिवारों की आय व जाति वेरिफिकेशन कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के साथ ही पांचवे चरण के वेरिफिकेशन कार्य मे भी तेजी लाएं। पांचवे चरण के तहत जिला में करीब 91 हजार परिवारों का  वेरिफिकेशन कार्य किया जाना था।
बैठक में बताया गया कि वेरिफिकेशन के विभिन्न चरणों के तहत कानूनगो के पास 62 हजार 928 लोगों का डेटा जाति वेरिफिकेशन के लिए भेजा गया था, जिसमें से 42 हजार 447 लोगों की वेरिफिकेशन का कार्य पूरा हो चुका है। वहीं विभिन्न चरणों के माध्यम से किए जा रहे इनकम वेरिफिकेशन कार्य के तहत पहले फेज में 99.6प्रतिशत, दूसरे फेज में 99.8 प्रतिशत, तीसरे फेज में 99.7 प्रतिशत, चौथे फेज में 97.3 प्रतिशत व पांचवे फेज में 8.9 प्रतिशत परिवारों का वेरिफिकेशन का कार्य पूरा हो गया है।

उपायुक्त ने इनकम वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में नगर निगम गुरुग्राम के प्रदर्शन में सुधार करने की ज़रूरत पर बल देते हुए  इन क्षेत्रों के जवाइंट कमिशनरों को वेरिफिकेशन कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वेरिफिकेशन कार्य से जुड़े सभी विभाग यह सुनिश्चित करें कि अगली बैठक से पूर्व जिला के सभी जोन में निर्धारित लक्ष्यों के तहत वेरिफिकेशन का कम से कम पचास प्रतिशत कार्य पूरा हो जाए। उन्होंने कहा कि सभी जोनल अधिकारी अपने अधीनस्थ कमेटी की मीटिंग लेते हुए उन्हें वेरिफिकेशन कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दे।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, सोहना के एसडीएम जितेन्द्र गर्ग, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान, जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सिंह सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!