रेवाड़ी – आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता संजय शर्मा के नेतृत्व में आज अनेक अभिभावकों ने अपनी बेटियों के साथ भाड़ावास चौक स्थित नेताजी सुभाष चन्द्र बोस पार्क में साप्ताहिक सत्याग्रह की शुरूआत की।

134A की वंचित छात्रा नन्दनी सैनी ने बताया कि उसे नियम 134 A के तहत सरकार द्वारा होली चाइल्ड स्कूल रेवाड़ी अलॉट हुआ है। कई महीनों से स्कूल के चक्कर लगा रहे है व खण्ड शिक्षा विभाग रेवाड़ी को भी लिखित शिकायत कर चुके हैं लेकिन उनका दाखिला अभी तक नहीं हो पाया है जिससे वह काफी दिनों से मानसिक तनाव से ग्रस्त हो रही हैं। और उनका स्कूल का काम भी बहुत ज़्यादा इकट्ठा हो गया है

इसी प्रकार सरकारी स्कूल में दाखिला लेने की इच्छुक छात्रा गीतांजली व निशिका ने बताया कि कोरोना के कारण व उनके पिताजी की गंभीर बीमारी के इलाज के कारण वे सालभर से स्कूल फीस नहीं भर पाये हैं इसलिए उनका दाखिला सरकारी स्कूल में करवाना चाहते है लेकिन T.C. की अनिवार्यता की वजह से उनका दाखिला नहीं हो पा रहा है और वो एक महीने से ज़्यादा समय से घर पर ही बैठी है जबकि उनकी सहेलियां स्कूल जा रही हैं वो भी पढ़ना चाहती है इसलिए उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए सरकार जल्द T.C.की अनिवार्यता को खत्म करें ताकि उनकी पढ़ाई जल्द सुचारू रूप से शुरू हो सके।
इसके अलावा धरने पर मौजूद अनेक अभिभावकों ने माँग की कि सरकार को मार्च महीने में ही 134A की आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर देना चाहिए था लेकिन एक महीना बीतने के बावजूद भी सरकार ने अभी तक 134 A के इस साल के फॉर्म अभी तक नहीं निकाले है जिससे सरकार की प्राइवेट स्कूलों से मिलीभगत साफ तौर पर नजर आ रही है। इसलिए सरकार को जल्द से जल्द 134 A के फॉर्म निकालने चाहिए।

अनेक अभिभावकों ने बताया कि कई स्कूल उनके 134A के तहत पढ़ रहे बच्चों से भी मासिक फीस की माँग करने लगे हैं इसलिए सरकार को जल्द सभी स्कूलों के 134 A के बच्चों से कोई भी मासिक फीस व अन्य फण्ड नहीं माँगने के लिए तुरंत आदेश जारी करने चाहिए।

धरने पर पहुंची आम आदमी पार्टी बावल की पूर्व प्रत्याशी रेखा दहिया जी ने भी बेटियों को उनका शिक्षा का अधिकार दिलवाने के लिए अपना पूरा समर्थन लगातार जारी रखने का आश्वासन दिया।

इस दौरान नरेश पटवारी, भूप सिंह खरेरा, धर्मपाल सिंह यादव,जगमाल सिंह, आम आदमी पार्टी के विधानसभा अध्यक्ष श्री विक्रम सिंह यादव, भूप सिंह भारद्वाज, रघुवीर बबेरवाल, उषा प्रजापत, सुनीता,कश्मीरी, कमला सैनी, माया सैनी, मूर्ति सैनी, अनिता,कौशल्या देवी,समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!