आज प्रदेश के युवा बेरोजगारी के चलते हताश और निराश – बलराज कुंडू

इसकी वजह से युवा ग़लत दिशा में जा रहा और जो सेंसिटिव है वो युवा आत्महत्या जैसा कदम उठा रहे हैं
भिवानी में एक युवा आज पेड़ से लटक गया और लिखा मैं फौज में अगले जन्म भर्ती होकर पिता का सपना का पूरा करूँगा
बलराज कुंडू बेरोजगारी पर बोलते-बोलते हुए भावुक और सरकार से खाली पड़े पदों को जल्द भरने की मांग की 
कुंडू ने कहा सीएम मनोहर लाल से हाथ जोडकर निवेदन प्रदेश के युवाओं की चिंता करें
बलराज कुंडू ने कहा बेरोजगारी के चलते युवा भटक रहा है लेकिन उनकों रोजगार नही मिल रहा
प्रदेश में 2020 में चार हजार से ज्यादा युवाओं ने आत्महत्या की है ये आंकड़ा NCRB का है – बलराज कुंडू

महम, 29 अप्रैल : भिवानी के गांव तालु के तेइस साल के युवा पवन की ओर से सुसाइड किए जाने के मामले के बाद महम के विधायक बलराज कुंडू ने हरियाणा की गठबंधन सरकार पर हमला बोला है। कुंडू ने कहा कि बेरोजगारी से त्रस्त यह युवा तनाव में था। फौज में भर्ती होना चाहता था, पर केंद्र सरकार ने तीन साल से भर्ती ही नहीं निकाली। जनसेवक कार्यालय से जारी बयान में महम के आजाद विधायक बलराज कुंडू ने कहा कि बेरोजगारी के चलते युवा पवन तनाव में था। फौज में जाने का ख्वाब पाला था। ख्वाब पूरा नहीं हुआ। बलराज कुंडू ने भावुकता में आंकड़े पेश करते हुए बताया करीब पच्चीस लाख युवा बेरोजगार हैं। एनसीआरबी की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2020 में चार हजार युवाओं ने आत्महत्या कर  ली। बेरोजगारी के चलते युवा जिंदगी को अलविदा कह रहे हैं। मौत को गले लगा रहे हैं। बलराज कुंडू ने कहा कि सेंट्रल फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएआईई) की रिपोर्ट के अनुसार ही प्रदेश में 24,80000 बेरोजगार हैं और बेरोजगारी दर देश में सबसे अधिक 34.1 प्रतिशत है।

यह आंकड़े हरियाणा में बेरोजगारी की भयावह तस्वीर दर्शाते हैं। आंकड़ों के अनुसार 19 लाख 27 हजार लड़के जबकि 5 लाख 53 हजार लड़कियां बेरोजगार हैं। 20 से 24 साल के 19 लाख 22 हजार, 25 से 29 साल के 2 लाख 56 हजार, 15 से 19 आयु वर्ग के 2 लाख 47 हजार, 30 से 34 आयु वर्ग में 25 हजार, 35 से 30 आयु वर्ग में 8 हजार और 40 से 44 आयु वर्ग में 10 हजार युवा बेरोजगार हैं। ग्रेजुएट या इससे अधिक शिक्षित युवाओं में बेरोजगारी दर 33.6 प्रतिशत एवं 10वीं से 12वीं तक शिक्षित में बेरोजगारी दर 29.33 प्रतिशत है।

कुंडू ने सीएमआईई के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि दिसबंर 2021 तक के आंकड़े थे, जिसके अनुसार हरियाणा में बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा 34.1 फीससी है, वहीं इसके बाद राजस्थान में 27. 1 प्रतिशत, झारखंड में 17.3 प्रतिशत, और बिहार में 16 प्रतिशत बेरोजगारी की दर है. वहीं सबसे कम बेरोजगारी दर कर्नाटक में 1.4 फीसदी है. इसके बाद दूसरे नंबर पर गुजरात और ओडिशा में 1.6 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 2.1 और तेंलगाना में 2.2 फीसदी है। इधर उत्तर प्रदेश में यह दर 4.9, उत्तराखंड में 4.9 और पश्चिम बंगाल 7.3 फीसदी है।

वहीं महम के विधायक बलराज कुंडू ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश को बेरोजगारी में धकेल दिया है। यही नहीं हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और हरियाणा लोक सेवा आयोग की भर्तियां लगाकार लीक और रद्द हो रही हैं। अब तक एक दर्जन भर्तियां रद्द हो गई हैं। इसके साथ ही पेपर लीक के तीन दर्जन मामले सामने आ चुके हैं। कुंडू ने कहा कि अभी कुछ समय पहले ही लोक सेवा आयोग का एक उपसचिव 1 करोड़ रुपए नगद के साथ पकड़ा गया। उन्होंने कहा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) में एक-एक कर भर्तियों को स्थगित किया जा रहा है। ग्राम सचिव, पटवारी और कैनाल पटवारी की परीक्षा स्थगित कर दी गई। एचपीएससी में फर्जीवाड़े के बाद से भर्तियों को ही वापस लेने का दौर चल रहा है। कुछ समय पहले भी भी वेटेनरी सर्जन के 340 पदों की भर्ती वापस ली गई थी। बलराज कुंडू ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अक्सर बेरोजगारी की बात को स्वीकार करने की बजाय रिपोर्ट पर ही सवाल उठाते रहते हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!