कांकरोला का अग्निकांड……..खेड़की दौला थाना में अज्ञात के खिलाफ हुआ मुकदमा दर्ज

आग में झुलसी मृतका की पहचान मीना पत्नी गोदान पासवान निवासी बिहार.
विकास कुमार पुत्र मुनेश्वर पासवान बिहार की शिकायत पर मामला दर्ज

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम। बीते सोमवार-मंगलवार रात्रि के समय मानेसर नगर निगम इलाके के गांव कांकरोला में हुए भयंकर अग्निकांड के मामले में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है । खेड़की दौला थाना में दी गई शिकायत के बाद अज्ञात के खिलाफ आईपीसी की धारा 336 और 304 ए के तहत मामला दर्ज कर पुलिस के द्वारा अपनी जांच पड़ताल आरंभ कर दी गई है । खेड़की दौला थाना में विकास कुमार पुत्र मुनेश्वर पासवान गांव भुआरपुर वेरी गंज थाना बख्तायरपुर जिला पटना बिहार 19 वर्ष के द्वारा शिकायत दर्ज करवाई गई है । इसी शिकायत के आधार पर खेड़की दौला थाना में मामला भी दर्ज किया गया है।

गौरतलब है कि बीते सोमवार-मंगलवार की मध्य रात में जिला गुरुग्राम के दूसरे और हरियाणा के 11वें नगर निगम मानेसर के गांव कांकरोला में करीब 25 एकड़ क्षेत्र में भयंकर तरीके से आग भड़कती हुई चली गई । इस आग को काबू पाने के लिए आधा दर्जन जिलों और करीब एक दर्जन निजी सेक्टर की दमकल गाड़ियों की मदद लेनी पड़ी । इस आगजनी में एक महिला और एक पालतू कुत्ता भी झुलसने के कारण मर गया था । आग कितनी भयंकर और विकराल थी, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 20 से अधिक घंटों के बाद करीब 50 दमकल गाड़ियों और दमकल विभाग के कर्मचारियों सहित आसपास के लोगों की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया जा सका था ।

खेड़की दौला थाना में दी गई शिकायत मैं विकास कुमार पुत्र मुनेश्वर पासवान गांव भुआपुर बैलीगंज थाना बख्तायरपुर जिला पटना बिहार 19 वर्ष के द्वारा बताया गया है कि वह दो भाई तथा चार बहने हैं, सभी शादीशुदा हैं । बड़ा भाई संतोष पासवान जो कि उसके साथ ही गांव कांकरोला में सुनील यादव के प्लाट में बनी झुग्गियों में रहता था , उसके बच्चे गांव में रहते हैं । विकास कुमार के द्वारा दी गई शिकायत में बताया गया है कि वह और उसकी पत्नी नीमा और मौसी मीना देवी पत्नी गुजन पासवान निवासी बिहार झुग्गियों में ही रहती थी । मौसी उम्र करीब 48-49 वर्ष  के 5 लड़के हैं, जो कि गांव में ही रहते हैं और सभी शादीशुदा हैं । उसके द्वारा दी गई शिकायत में बताया गया है कि सभी यहां पर कबाड़ी का काम करते थे ।

25 अप्रैल रात को उसकी पत्नी और मौसी खाना बना रही थी कि उसी समय लगभग रात को 9. 30 बजे झुग्गियों में आग की लपटें उठती हुई दिखाई दी । इसके बाद में आग बेकाबू होकर तेजी से बढ़ते हुए भयंकर तरीके से फैलती चली गई और झुग्गियों में रहने वाले लोगों के बीच हड़कंप मच गया । वह और उसकी पत्नी जैसे तैसे भयंकर तरीके से फैलती आंख के बीच जान बचाकर भाग निकले, लेकिन बेकाबू हो चुकी आग के बीच में उसकी मौसी मीना देवी पत्नी गोदन पासवान फंसी रह गई । इसके बाद देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और आसपास के इलाके में बसी सभी झुग्गियां आग की चपेट में आने के कारण जलकर नष्ट हो गई ।

इस अग्निकांड के अगले दिन सुबह घटनास्थल पर जाकर अपनी झुग्गी को देखा तो उसकी मौसी मीना वहां पर जली हुई अवस्था में पड़ी हुई थी । विकास कुमार पुत्र मुनेश्वर पासवान ने दी गई शिकायत में कहा है कि झुग्गियों में आग किसी की लापरवाही के कारण लगी है । इस पूरे मामले की जांच कर आरोपी की पहचान कर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। इसी शिकायत के आधार पर खेड़की दौला थाना में अज्ञात के खिलाफ आईपीसी की धारा 336 और 304 ए के तहत मामला दर्ज किया गया है । अब देखना यह है कि पुलिस विभाग इस अग्निकांड के लिए जिम्मेदार ठहराए गए अज्ञात व्यक्ति को इस प्रकार पहचान कर कब तक अपनी गिरफ्त में लेने में कामयाब हो सकेगा।

Previous post

सोहना तहसील कार्यालय में कंप्यूटर ऑपरेटर की मनमानी से पंजीकरण कार्य ठप्प, लोग परेशान….. वकीलों ने की शिकायत

Next post

महम विधायक बलराज कुंडू के सुपुत्र विश्वा कुंडू ने किया हरियाणा का नाम रोशन

You May Have Missed

error: Content is protected !!