मारपीट का यह मामला है पटौदी डीएचबीवीएन कार्यालय परिसर का 
ग्रामीण युवक द्वारा बिजली कर्मचारी की धुनाई का वीडियो वायरल 
बिजली निगम के एसडीओ की शिकायत पर आरोपी पर मामला दर्ज  मारपीट करने और धमकी देने पर बिजली कर्मचारियों ने की नारेबाजी

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 डीसी रेट पर डीएचबीवीएन दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम में कार्यरत एक कर्मचारी को बुरी तरह पीटने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। बिजली निगम कर्मचारी यूनियन सहित विभागीय कर्मचारियों ने सोमवार को हड़ताल का ऐलान कर दिया है । बिजली निगम कर्मचारी के साथ मारपीट, गिरेबान पकड़ने, मुंह पर मुक्के मारने सहित कार्यालय परिसर में जबरदस्ती घुसने और वहां रखें सामान को यहां वहां फेकने की घटना को डीएचबीवीएन हेलीमंडी के एसडीओ विकास भारद्वाज ने गंभीरता से लिया है। इस पूरे घटनाक्रम का करीब 50 सेकंड का वीडियो भी वायरल हो रहा है । जिसमें ग्रामीण युवक के द्वारा पटौदी बिजली निगम कार्यालय परिसर में बिजली कर्मचारी को दौड़ा-दौड़ा कर पीटने सहित कथित रूप से धमकी देते हुए देखा और सुना जा सकता है ।

जिस समय ग्रामीण युवक के द्वारा बिजली कर्मचारी की धुनाई की जा रही थी, आस-पास मौजूद कर्मचारी अपने साथी कर्मचारी को बचाने और छुड़वाने के लिए कह रहे थे । लेकिन युवक, कर्मचारी पर ताबड़तोड़ मुक्के बरसाते हुए जेई के ऑफिस में धक्के मारते हुए ले गया । इसके बाद में सभी बिजली कर्मचारी और कनिष्ठ अभियंता कार्यालय परिसर में ही एकत्रित हो गए । इसके साथ ही साथी कर्मचारी के साथ कार्यालय परिसर में मारपीट और हमले की घटना को लेकर गुस्साए बिजली कर्मचारियों ने आरोपी युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन करना आरंभ कर दिया।

इस मौके पर प्रधान रामपाल, कनिष्ठ अभियंता सुरेश कुमार, योगेंद्र, के अलावा परमजीत, सुभाष शर्मा, राजकुमार यादव,रामपाल के अलावा अनेक कर्मचारी मौजूद रहे । बिजली निगम के कर्मचारियों ने बताया कि एक दिन पहले आई आंधी और तेज हवा के बाद गांव खंडेवला में ए एल एम सतीश कुमार और महेश कुमार पेट्रोलिंग के लिए गए हुए थे । जिससे कि यह पता लगाया जा सके , आंधी और तेज हवा में कहीं बिजली के तार या फिर पोल तो क्षतिग्रस्त नहीं हो गए हैं । आरोप है कि इसी दौरान गांव खंडेवला में ही बिजली कर्मचारियों के साथ हाथापाई सहित मारपीट करते हुए अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया ।

इस घटना के कुछ ही घंटे बाद पटौदी बिजली निगम कार्यालय में एक युवक पहुंचा और यहां बिजली कर्मचारी कुलदीप जांगिड़ के साथ सीधा उलझ गया । वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि ग्रामीण युवक बिजली कर्मचारी कुलदीप के साथ बुरी तरह से मारपीट करते हुए धमकी भी दे रहा है । हालांकि इस दौरान कई कर्मचारियों ने साथी कर्मचारी को बचाने का भी प्रयास किया । लेकिन ग्रामीण युवक बिजली कर्मचारी पर थप्पड़ और मुक्के मारते हुए कनिष्ठ अभियंता के ऑफिस के अंदर तक ले गया। बिजली कर्मचारियों ने आरोप लगाया है कि ग्रामीण युवक के द्वारा मारपीट करने और धमकी देने के अलावा कार्यालय परिसर में रखे उपभोक्ताओं के बिजली मीटर को भी यहां वहां फेंकना शुरू कर दिया। इतना ही नहीं काम कर रहे कर्मचारियों के काम में भी बाधा डाली गई।

एसएचओ ने मांगी व्यक्तिगत शिकायत
पटौदी बिजली निगम कार्यालय के कर्मचारी नेताओं और कर्मचारियों परमजीत , सुभाष शर्मा , राजकुमार वीरेंद्र व अन्य का आरोप है कि इस मामले में जब पटौदी थाना में शिकायत देने के लिए कर्मचारी पहुंचे तो थाना एसएचओ ने कहा कि विभाग की तरफ से नहीं व्यक्तिगत रूप से शिकायत दी जाए । कर्मचारियों का कहना है की मारपीट और हमला सरकारी कार्यालय परिसर में किया गया। कर्मचारी अपने वरिष्ठ अधिकारियों को शिकायत करते हैं और इसके बाद अधिकारी ही जो उचित यथासंभव कार्रवाई बनती हो उसके लिए संबंधित विभाग या फिर पुलिस विभाग को शिकायत देकर मामला दर्ज करवाते हैं। बिजली कर्मचारियों ने तो यहां तक आरोप लगाया कि एसएचओ सहित अन्य अधिकारी बिजली कर्मचारियों में ही खोट निकालते हुए कह देते हैं कि बिजली कर्मचारी काम ही नहीं करते हैं । कर्मचारियों ने सवाल उठाया कि यदि बिजली कर्मचारी काम नहीं कर रहे हैं तो फिर बिजली की आपूर्ति तथा बिजली के फाल्ट कैसे और किस प्रकार से ठीक हो जाते हैं ? थाना एसएचओ, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के ऑफिस में पंखा और ऐ सी भी इसीलिए चल रहे हैं कि कर्मचारी अपना काम और ड्यूटी 24 घंटे करते हैं । मारपीट और हमला करने वाले आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया गया तो सोमवार को पटौदी बिजली सब डिवीजन कार्यालय से बिजली की आपूर्ति ठप भी की जा सकती है।

आरोपी के खिलाफ शिकायत, मामला दर्ज
इस घटना को लेकर डीएचबीवीएन हेलीमडी के एसडीओ विकास भारद्वाज के द्वारा पटौदी थाना में दी गई शिकायत में बलराम पुत्र नरेंद्र उर्फ कुक्कू गांव खांडेवाला पर ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों/कर्मचारियों को जान से मारने और अपहरण की धमकी देते कार्यालय के कर्मचारियों (ड्यूटी पर) के साथ हाथापाई करने का आरोप लगाया है। बलराम पुत्र नरेंद्र निवासी ग्राम खंडेवाला उनके ट्यूबवेल आपूर्ति में बिजली कटौती के बारे में शिकायत करने कार्यालय में आया था। इस बीच कुलदीप जांगिड़ एएलएम मामले की जानकारी लेने कार्यालय पहुंचा। जैसे ही वह पहुंचा, बलराम ने उनके साथ गाली-गलौज की और धमकाया। उसके बाद बलराम ने कुलदीप के साथ लड़ाई, झगड़ा, मारपीट शुरू कर दी। बलराम के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए कुलदीप नेएक लिखित शिकायत दी है कि यहां बलराम व्यक्तिगत रूप से आया, उसको आश्वासन दिया गया कि उनकी लाइन पर गश्त और ठीक से रखरखाव किया जाएगा और आपूर्ति में हालिया गड़बड़ी है सिस्टम में बिजली कटौती के कारण है। उसके बाद भी बलराम ने कार्यालय परिसर के अंदर जमकर हंगामा किया, कर्मचारियों को जान से मारने की धमकी दी, बेवजह मारपीट की कर्मचारियों  व सरकारी काम में बाधा उत्पन्न की, आरोपी के खिलाफ एफआईआर (राज्य बनाम बलराम) दर्ज करके गिरफ्तार कर सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। पटौदी थाना में बलराम के खिलाफ भादस की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्जकर तलाश आरंभ कर दी गई है।

error: Content is protected !!