सेवा, समर्पण और संकल्प, सीखे राम भक्त हनुमान से : जरावता

अपनी ताकत-बुद्धि का जनकल्याण के लिये ही करें इस्तेमाल.
राम भक्त, महाबली हनुमान सभी भक्तों का करते हैं मंगल.
धार्मिक आयोजनों से मिलती है आत्मिक और आध्यात्मिक ऊर्जा

फतह सिंह उजाला

पटौदी । सेवा, समर्पण और संकल्प हम सभी को भगवान श्री राम के अनन्य भक्त हनुमान से सीखने चाहिए। भगवान श्री राम और हनुमान के बीच में ऐसा संबंध अथवा रिश्ता रहा है, जिसकी व्याख्या करना संभव नहीं है । भक्ति और सेवा कैसे और किस प्रकार होती है, यही हनुमान के जीवन सहित उनके द्वारा किये गए कार्य में समाहित है। महाबली हनुमान के जीवन और उनके द्वारा किए गए कार्यों से हमें यह सीख मिलती है कि अपनी बुद्धि, ताकत और शक्ति का दुरुपयोग नहीं करते हुए केवल और केवल जनहित सहित जन कल्याण में ही उपयोग करना चाहिए । कोई भी धार्मिक स्थल हो या धार्मिक कार्यक्रम, अनुष्ठान आयोजन हो। यह सब हमारी अपनी प्राचीन सनातन संस्कृति को जीवित रखते हुए हम सभी को प्रेरणा प्रदान करते आ रहे हैं । यह बात पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने हेली मंडी में हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष पर शनिवार देर रात जय श्री हनुमान सेवा मित्र मंडल के द्वारा आयोजित हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर कही ।

यहां भगवान श्री राम के अन्यय और सबसे बड़े भक्त महाबली हनुमान के दरबार में पहुंचने पर उन्होंने अपने हाथों से अखंड ज्योत में शुद्ध घी अर्पित कर महाबली हनुमान सहित दरबार में अन्य देवी-देवताओं को श्रद्धा पूर्वक नमन किया । इस मौके पर एमएलए जरावत ने कहा कि दुनिया में केवल मात्र भारत एकमात्र ऐसा राष्ट्र है, जहां देवताओं, ऋषि-मुनियों, तपस्वी, वेदों के रचयिता सहित अनेक प्रकांड विद्वान हुए हैं। दुनिया के सबसे प्राचीन सनातन संस्कृति की जननी भारत की भूमि ही है । इस मौके पर हनुमान जन्मोत्सव समारोह के आयोजक युवाओं में हिमांशु गुप्ता, राजेश चौहान, ललित कुमार, शुभम सोनी, चुन्नू लाल सोनी, राजन बंसल, दर्शन चौहान विशेष रूप से मौजूद रहे ।

यहां हेली मंडी में आगमन पर हेली मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश गर्ग सेठी, समाजसेवी सुरेंद्र गर्ग कपूर, पार्षद मदन लाल अग्रवाल, पार्षद अमित शर्मा व अन्य के द्वारा एमएलए जरावता को भगवान श्री राम के अनन्य भक्त महाबली हनुमान का चित्र भेंट किया गया। धार्मिक अनुष्ठान के मौके पर कांग्रेस के नेता और पटौदी से विधानसभा चुनाव लड़ चुके सुधीर चौधरी , विधान सभा चुनाव लड़ चुके मौजूदा समय आप के नेता सुखबीर तवर , यशपाल फरीदपुर, मोनू , सहित अनेक सहयोगी और अतिथि भी महाबली हनुमान के दरबार में हाजिरी लगाने और आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचे । राम भक्त हनुमान का गुणगान करने के लिए प्रख्यात भजन गायक झज्जर से मनमोहन शर्मा , पंकज शर्मा, दिल्ली से अमित कटारिया और माक्षी चोपड़ा ने कर्णप्रिय संगीत की धुन पर महाबली हनुमान के भजन प्रस्तुत कर श्रद्धालुओं को मस्ती के साथ झूमने और नाचने के लिए विवश कर दीया । शनिवार देर रात आरंभ हुआ महाबली हनुमान के जन्मोत्सव के मौके पर हनुमान का गुणगान रविवार प्रातः सूर्याेदय होने पर भगवान श्री राम और महाबली हनुमान की महाआरती के साथ ही इसका समापन हुआ । यहां पहुंचे सभी श्रद्धालुओं को संकट मोचन महाबली हनुमान का प्रसाद भी भेंट किया गया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!