भगवान महावीर की स्वर्ण प्रतिमा रही मुख्य आकर्षण का केंद्र

महावीर जयंती के उपलक्ष पर हेलीमंडी में पार्श्व संदेश यात्रा आयोजित.
हेलीमंडी सकल जैन समाज के द्वारा किया गया भव्य आयोजन.
भगवान महावीर के अनुयाई और श्रद्धालु बड़ी संख्या में शामिल

फतह सिंह उजाला

पटौदी । अहिंसा परमो धर्म का समाज और दुनिया को संदेश देने वाले भगवान महावीर की जयंती के उपलक्ष पर हेली मंडी में भव्य पार्श्व संदेश यात्रा का आयोजन किया गया । इस मौके पर भगवान महावीर की स्वर्ण प्रतिमा की शोभा यात्रा मुख्य आकर्षण का केंद्र रही । संडे को सकल जैन समाज हेलीमंडी-पाटौदी के तत्वाधान में भगवान महावीर के जयंती के उपलक्ष पर हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में भव्य रथ पर भगवान महावीर की स्वर्ण प्रतिमा को श्रद्धा पूर्वक विराजमान कर नगर परिक्रमा कराते हुए शोभायात्रा निकाली गई ।

यह शोभायात्रा जैन मंदिर से आरंभ होकर हेली मंडी नगरपालिका के विभिन्न वार्ड और बाजारों से होती हुई इसका समापन जैन मंदिर परिसर में ही हुआ । इस दौरान श्रद्धालु भगवान महावीर के रथ के समक्ष श्रद्धा के साथ साफ सफाई करते हुए उमंग में झूमते हुए चलते रहे। इस दौरान अहिंसा परमो धर्म, अहिंसा परमो धर्म, भगवान महावीर की जय, के जयघोष से माहौल गूंजता रहा । इस शोभायात्रा के आरंभ से पहले जैन मंदिर में प्रतिष्ठित भगवान महावीर की स्वर्ण प्रतिमा को जैन श्रद्धालुओं के द्वारा श्रद्धा पूर्वक और विधि विधान के साथ शोभायात्रा के रथ पर विराजमान किया गया । इस दौरान जैन समाज ही नहीं 36 बिरादरी के लोग भी इस धार्मिक आयोजन में भागीदार बने ं सबसे पहले भगवान महावीर की स्वर्ण प्रतिमा को विधिवत स्नान करवाया गया और इसके बाद जैन साधु की मौजूदगी में विधि विधान के साथ शोभा यात्रा वाले रथ पर विराजमान किया गया । जिस रथ पर भगवान महावीर की स्वर्ण प्रतिमा को विराजमान किया गया श्रद्धालुओं के बीच उस रात को अपने अपने हाथों से श्रद्धा पूर्वक नगर परिक्रमा करवाने के लिए एक प्रकार होड़ सी मची रही ।

नगर भर में जहां-जहां भी भगवान महावीर की शोभा यात्रा निकाली गई , जैन समाज के बच्चे युवा महिलाएं पुरुष और बुजुर्ग श्रद्धा और उमंग के साथ में भजन कीर्तन करते हुए मस्ती से नाते शोभायात्रा के आगे चलते रहे ं इस मौके पर विजय जैन हैप्पी जैन सुरेश जैन लोकेश रमेश जैन जैन बुलबुल जैन मनीष जैन शोभा किरण मंजू सहित अनेक श्रद्धालु मौजूद रहे । इसी मौके पर सकल जैन समाज हेली मंडी के द्वारा 36 बिरादरी और सभी वर्गों के लिए भगवान महावीर को प्रसाद का भोग अर्पित कर भंडारा का प्रसाद वितरण किया गया । इस मौके पर सकल जैन समाज हेली मंडी के प्रबुद्ध और विद्वान जनों के द्वारा सभी का आह्वान किया गया कि भगवान महावीर के द्वारा दिए गए संदेश अहिंसा परमो धर्म को हमें अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए । भगवान महावीर ने सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण संदेश क्षमा का ही दिया है। क्षमा करने वाला व्यक्ति हमेशा दूसरों के लिए भी एक प्रेरणा और संदेश देने का कार्य करता है। गलतियां इंसान से ही होती हैं और गलतियों से सीखना हम सभी का दायित्व बनता है। शोभा यात्रा के दौरान विभिन्न स्थानों पर श्रद्धालुओं के द्वारा भगवान महावीर की प्रतिमा को श्रद्धा पूर्वक नमन कर आशीर्वाद भी लिया गया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!