झींगापालन ,बागवानी आदि की खेती में किसानों को किसी भी सूरत में घाटा नहीं होने दिया जाएगा: कृषि मंत्री जेपी दलाल
गर्मी के चार महीनों के दौरान क्षेत्र को मिलेगा भाखड़ा का अपने हिस्से का पूरा पानी: जेपी दलाल
कृषि मंत्री ने सुनी लोगो की समस्याएं

बहल/सिवानी मंडी, 15 अप्रैल। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि शिक्षा ही सर्वांगीण विकास का माध्यम है और सरकार की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति रोजगारपरक शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के साथ-साथ सर्वांगीण विकास में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम के दौरान चार महीनों में क्षेत्र की जनता को भाखड़ा का उनके हिस्से का पूरा पानी मिलेगा, जो टेल के अंतिम छोर तक जाएगा। पानी उपलब्धता की स्वयं मॉनिटरिंग करेंगे।उन्होंने कहा कि झींगापालन ,बागवानी आदि किसान को खेती में किसी भी सूरत में घाटे का सौदा नहीं होने दिया जाएगा। यदि किसी भी कारण से घाटा होता है तो उसकी भरपाई सरकार करेगी।

कृषि मंत्री श्री दलाल शुक्रवार को अपने जनसंपर्क अभियान के तहत गांव गुढा के आधार पब्लिक स्कूल के आयोजित समारोह में उपस्थित लोगो को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने नन्हे बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें मेहनत कर जीवन में सफल होने का मूल मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि बच्चो को शिक्षा के साथ साथ सांस्कृतिक गतिविधियों व खेलों में भी भाग लेना चाहिए।इससे पूर्व कृषि मंत्री ने गांव बैरान का दौरा कर राजेश की भांजी की शादी में शरीक हुए और कन्या को आशीर्वाद दिया। इसके बाद कृषि मंत्री ने सिवानी में हनुमान प्रसाद केडिया की धर्मपत्नी गौरा देवी के निधन पर शोक व्यक्त किया।

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए श्री दलाल ने कहा कि लोहारू हलके विकास में कोई कोर कसर बाकी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान करने के लिए क्षेत्र में बागवानी व मछली पालन के उत्कृष्ट केंद्र स्थापित करवाए जा रहे हैं, जहां पर युवाओं को बागवानी, कृषि व मछली पालन की नई-नई तकनीक व जानकारी मिलेगी। इसी प्रकार से किसानों व पशुपालकों की आमदनी बढाने के लिए पशुपालन को बढावा दिया रहा है। खारे पानी में झींगा मछली पालन के लिए ऋण सहायता प्रदान करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में मछली पालन व पशुपालन फायदेमंद व्यवसाय बन चुका है।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि लोहारू क्षेत्र में समुचित नहरी पानी मुहैया करवाने के लिए इस क्षेत्र की नहरों व माईनरों की मरम्मत का कार्य करवाया गया है। उन्होंने कहा कि नहरी पानी पूरा मिलने पर क्षेत्र खुशहाल होगा। उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास सरकार के खिलाफ कोई मुद्दा नहीं है। केंद्र व प्रदेश सरकार हर वर्ग की खुशहाली के लिए योजनाएं लागू कर रही है।उन्होंने कहा कि शीघ्र ही किसानो के खाते में फसल बीमा क्लेम मुआवजा डाला जायेगा। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार की प्राथमिकता है कि पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले। इसी के चलते सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है, जिसके तहत खंड स्तर पर दो चरणों में मेलों का आयोजन एक लाख रुपए से कम आमदनी वाले परिवारों को बुलाया गया और उनके रोजगार के लिए आवेदन लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार लोगों की आर्थिक आजादी के लिए प्रयासरसत है, जिससे उनको रोजगार के अवसर मिलें ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार हो।उन्होंने कहा कि किसान को बिजली, पानी व खाद-बीज की कमी नही होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र मुहैया करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि फसल को बेचने में किसानों के समक्ष किसी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी।

कृषि मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार व्यवस्था परिवर्तन में लगी है। सरकार ने राजनीति के मायने बदले हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने विश्व में अपनी नई पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत की ताकत का लोहा मानती है।यह प्रधानमंत्री श्री मोदी की लोकप्रियता का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार हर वर्ग की भलाई के लिए नीतियां लागू कर रही है। केंद्र व प्रदेश सरकार से हर वर्ग खुश है।

कार्यक्रम के दौरान कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि एसवाईएल हरियाणा की जीवनरेखा है, लेकिन पंजाब सरकार हरियाणा को हमारे हिस्से का पानी नहीं दे रहा है और साथ-साथ चंडीगढ पर भी अपना अधिकार जमा रहे हैं, जो कि सरासर गलत है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरियाणा के बेटे हैं, ऐसे में उनको हरियाणा के हितों के लिए सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि हरियाणा को एसवाईएल का पानी मिल जाता है तो विशेष दक्षिण हरियाणा खुशहाल हो जाएगा, लेकिन श्री केजरीवाल हमारे हिस्से को पानी नहीं दे रहे हैं, जिससे हरियाणा के लोगों में दिल्ली के मुख्यमंत्री के प्रति भारी रोष है।

error: Content is protected !!