-सत्यवान ‘सौरभ……… रिसर्च स्कॉलर, कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार,आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट, दहेज, एक सांस्कृतिक प्रथा जो कई भारतीय समुदायों में गहराई से निहित है, दुल्हन के साथ दूल्हे के परिवार को दिए गए धन, सामान या संपत्ति को दहेज़ माना जाता है। दहेज समाज में एक सामाजिक बुराई है, जिसने महिलाओं के प्रति अकल्पनीय यातनाएं और अपराध किए हैं। इस बुराई ने समाज के हर तबके की महिलाओं की जान ले ली है – चाहे वह गरीब, मध्यम वर्ग या अमीर हो। हालांकि, यह गरीब हैं जो जागरूकता और शिक्षा की कमी के कारण इसका शिकार हो जाते हैं और इसका शिकार हो रहे हैं। हमारे समाज में दहेज की गहरी पैठ होने के कारणों में प्रमुख है; पितृसत्तात्मक प्रकृति जिसमे पुत्रों को संपत्ति के रूप में देखा जाता है। नर बच्चों के लिए समाज में एक मजबूत वरीयता है, जिसे वर्षों से कन्या भ्रूण हत्या के लिए दोषी ठहराया गया है। उसने भारत को बहुत असंतुलित लिंगानुपात के साथ छोड़ दिया है। 2011 की जनगणना के अनुसार प्रति 1,000 पुरुषों पर 940 महिलाएं हैं। भारत में महिलाओं की तुलना में 37 मिलियन अधिक पुरुष हैं, जिससे पुरुषों के लिए उपयुक्त दुल्हन ढूंढना मुश्किल हो जाता है। वर्तमान समय में पितृसत्तात्मक सामाजिक रवैये की वजह से दहेज को अपराध और लज्जा का स्रोत जानने के बजाय, यह गर्व का विषय बन गया है। पारिवारिक समारोहों में कॉफी पर इसकी चर्चा होती है। दामादों को अक्सर उनके साथ आने वाले मूल्य टैग के साथ पेश किया जाता है। शिक्षित दूल्हे अधिक दहेज की मांग करते हैं। शिक्षा को केवल एक अन्य कारक तक सीमित कर दिया गया है जो आपकी बाजार दर निर्धारित करता है। हाल ही में हमने हरियाणा की ऐसी ही एक घटना को अखबारों की सुर्खिया बनते देखा जिसमे एक सब-इंस्पेक्टर लड़का दहेज़ में क्रेटा गाडी की मांग करता है। आज, दहेज को सीधे तौर पर दुल्हन के अनुमान और उसके पति के रुतबे के रूप में देखा जाता है, जो उनके परिवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए मजबूर करता है कि दहेज की पर्याप्त मात्रा प्रदान की जाए। दुल्हन के परिवार से भौतिक लाभ की उम्मीदों के कारण, दहेज की मांग की जाती है, और कई बार, जब मांगें पूरी नहीं होती हैं, तो या तो शादी रद्द कर दी जाती है, या दुल्हन का शोषण किया जाता है जिससे घरेलू हिंसा होती है। देश में 74.04% की साक्षरता दर के साथ, इसे विभिन्न सामाजिक बुराइयों का प्राथमिक कारण मानना काफी मान्य है। जिन समुदायों को कानूनों और कानूनों के बारे में जानकारी नहीं है, उन्हें दहेज विनिमय प्रथाओं के कारण कई अत्याचारों का सामना करना पड़ता है। कानूनों का पालन करने की इच्छा का अभाव दहेज़ रुपी राक्षश को पाल-पोसकर बड़ा कर रहा है। दहेज़ की रोकथाम में असफलता का मुख्य कारण जनभागीदारी का अभाव है। लोग ऐसे कानूनों पर ध्यान नहीं देते हैं और शादी के प्रस्ताव के आड़ में भौतिक लाभ हासिल करने के लिए दहेज प्रथा का फायदा उठाना सुनिश्चित करते हैं। दहेज प्रथा के कारण ही बेटियों को बेटों के बराबर महत्व नहीं दिया जाता है। समाज में, कई बार यह देखा गया है कि उन्हें एक दायित्व के रूप में देखा जाता है और अक्सर अधीनता के अधीन किया जाता है और उन्हें सेकेंड हैंड ट्रीटमेंट दिया जाता है चाहे वह शिक्षा या अन्य सुविधाओं में हो। माता-पिता अपनी बेटियों को शिक्षित करने पर पर्याप्त जोर नहीं देते, क्योंकि उन्हें लगता है कि बाद में पति उनका साथ देंगे। समाज के गरीब तबके जो अपनी बेटियों को दहेज के लिए बचाने में मदद करने के लिए अपनी बेटियों को काम पर भेजते हैं और कुछ पैसे कमाते हैं। नियमित मध्यम और उच्च वर्ग की पृष्ठभूमि अपनी बेटियों को स्कूल तो भेजती है, लेकिन करियर विकल्पों पर जोर नहीं देती। बहुत धनी माता-पिता जो अपनी बेटियों की शादी होने तक खुशी-खुशी समर्थन करते हैं और एक उच्च दहेज लेने की उनकी क्षमता उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करती है। दहेज भारतीय विवाह का एक संस्थागत और अभिन्न अंग बन गया है। सामाजिक और आर्थिक वास्तविकताएं इसे नियंत्रण में रखने के लिए बहुत कम करती हैं। ऐसे में दहेज से संबंधित संस्थागत ढांचे को संशोधित करने और दहेज के विभिन्न रूपों पर और अधिक शोध की आवश्यकता और इसके प्रसार के कारणों की आवश्यकता समय की आवश्यकता है। Post navigation भारत छोड़ो आंदोलन, पूर्ण स्वतंत्रता के विरोधी, दबे-कुचले वर्गों के मसीहा अंबेडकर शिक्षा ही सर्वांगीण विकास का माध्यम :कृषि मंत्री जेपी दलाल