टेस्टिंग व वैक्सीनेशन बढ़ाने पर दिया बल, स्कूलों में 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए विद्यालयों में कैंप लगाने के दिए निर्देश
कहा कोरोना से घबराएं नहीं, आवश्यक सावधानी बरतते हुए फेस मास्क का करें इस्तेमाल

गुरूग्राम, 15 अप्रैल। स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने आज गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में कोरोना संक्रमण की रोकथाम संबंधी तैयारियों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को टेस्टिंग व वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए कहा। श्री अरोड़ा ने बैठक में 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण करने के लिए स्कूलों में वैक्सीनेशन कैंप लगाने के भी निर्देश दिए। बैठक में श्री अरोड़ा ने गुरुग्राम सहित फरीदाबाद जिला की भी स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की।

बढ़ाएं टेस्टिंग और वैक्सीनेशन, भविष्य में जो भी स्थिति बनें ,समय रहते तैयारी जरूरी- श्री अरोड़ा

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में कोरोना संक्रमण की रोकथाम संबंधी कार्यों की जानकारी प्राप्त की। गुरूग्राम के सिविल सर्जन डा0 विरेन्द्र यादव ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए जरूरी है कि जिला में टेस्टिंग को बढ़ाया जाए ताकि कोरोना संक्रमित मरीज की शुरूआत में ही पहचान कर संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि भविष्य में कोरोना संक्रमण की जो भी स्थिति बने , उसके लिए समय रहते तैयारी की जानी आवश्यक है। जिस प्रकार हमने कोरोना संक्रमण की पहली, दूसरी व तीसरी लहर का सामना किया वैसे ही हम इससे निपटने के लिए आगे भी तैयार है। कोरोना संदिग्ध मरीजों की ज्यादा टेस्टिंग करने से यदि संक्र्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती भी है , तो भी हमें इसके लिए बेहतर कार्ययोजना योजना बनाते हुए आगे बढ़ना है।

-19 अप्रैल से शुरू होगा ‘हर घर दस्तक‘ अभियान, घर घर जाकर किया जाएगा वैक्सीनेशन- डा. विरेन्द्र यादव

श्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग प्राइवेट लैब द्वारा कोरोना संदिग्ध मरीजों की टेस्टिंग संबंधी प्रक्रिया पर निगरानी बनाए रखें और सुनिश्चित करें कि केवल कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की ही टेस्टिंग हो रही हो। श्री अरोड़ा ने गुरूग्राम के सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि वे जिला में कोरोना संदिग्ध मरीजों की टेस्टिंग को बढ़ाते हुए टेस्टिंग के आंकड़े को प्रतिदिन 3 से साढ़े तीन हजार तक लेकर जाएं। सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने श्री अरोड़ा को बताया कि जिला में वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए मंगलवार 19 अप्रैल से ‘हर घर दस्तक‘ अभियान की शुरूआत की जा रही है। इस अभियान के तहत जिला में जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीनेशन नही करवाया है उनसे संपर्क करते हुए उन्हें वैक्सीनेशन करवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसी प्रकार, स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को बूस्टर डोज लगवाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग से बच्चों के कोरोनारोधी टीकाकरण के लिए स्कूलों में कैंप लगाने के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

इसके अलावा, श्री अरोड़ा ने बैठक में 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण कार्य की प्रगति की समीक्षा की। श्री अरोड़ा ने कहा कि सरकार के आदेशानुसार सभी जगहों पर सरकारी व निजी विद्यालयों के पढ़ाई शुरू हो चुकी है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों के अभिभावकों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जाए और विद्यालयों में कैंप लगाते हुए 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण किया जाए। उन्होंने स्पष्ट कहा कि टीकाकरण एक सुरक्षा कवच है जिसका सभी का धारण किया जाना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने आमजन से भी अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों ने अभी तक कोरोनारोधी वैक्सीन नही लगाई है , वे जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाना सुनिश्चित करें। हमें कोरोना से डरना नही है बल्कि सुरक्षा कवच धारण करते हुए हमें इसका डटकर सामना करना है।

फेस मास्क लगाएं जरूर, बचाव ही एकमात्र उपाय- श्री अरोड़ा
श्री अरोड़ा ने कहा हालांकि सरकार द्वारा फेस मास्क की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है लेकिन हम सभी को फेस मास्क अवश्य लगाना चाहिए ताकि हम स्वयं के साथ साथ अपने परिजनों का इस बिमारी से बचाव कर सकें। इसलिए लोग भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाते समय फेस मास्क का प्रयोग अवश्य हैं। बैठक में सिविल सर्जन गुरूग्राम ने पावर प्वाइंट प्रैजेंटेशन के माध्यम से जिला में कोरोना संक्रमण की रोकथाम संबंधी तैयारियों की रूपरेखा प्रस्तुत की। इस दौरान उन्होंने जिला में आईसीयू बैडों की स्थिति , पीएसए प्लांट, ऑक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता , वैक्सीनेशन कैंप आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर डॉक्टर एमपी सिंह, डॉ जयप्रकाश, डॉ अनुज सहित उपस्थित थे।

error: Content is protected !!