युवा खेल प्रतिभा को तराशने के लिए जिला को मिली 36 खेल नर्सरी: धनखड़

— खिलाडिय़ों में खुशी की लहर , प्रदेश भाजपा अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ को बधाई देने वालों का लगा तांता
— खेल नर्सरियों में नियुक्त होंगे कुशल प्रशिक्षक और खिलाडिय़ों को मिलेगी डाइट मनी – बोले धनखड़
— खेल नर्सरी खुलने से कुश्ती की तर्ज पर अन्य खेलों का भी हब बनकर उभरेगा झज्जर
— गुरूकुल झज्जर,बादली,पाटौदा, हसनपुर, माछरौली सहित अन्य गांवों से पहुंचे गणमान्य लोग

सोनू धनखड़

झज्जर :- हरियाणा सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में जिला झज्जर को खेलों के हब के रूप में विकसित करने के लिए विभिन्न खेलों की 36 खेल नर्सरी मंजूर की हैं। बड़ी सख्यां में खेल नर्सरी मंजूर होने पर खेल प्रशिक्षकों, युवा खिलाडिय़ों और खेल प्रेमियों में खुशी की लहर दौड़ गई। खेल प्रशिक्षकों, युवा खिलाडिय़ों ,खेल प्रंशसकों और जिलाभर के गणमान्य लोगों ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ के निवास पर पहुंचकर उनका मुंह मीठा करवाया और आभार प्रकट किया।

धनखड़ ने बड़ी ही सादगी से कहा कि यह आभार प्रकट करने का नहीं बल्कि अपनी युवा खेल प्रतिभाओं को सही दिशा में आगे बढ़ाने का समय है। हमारे युवा खिलाड़ी मैदान में तपस्या और अपनी कड़ी मेहनत के दम पर मैडल जीतकर हमारा गौरव बढ़ाते हैं। हमारा भी फर्ज बनता है कि हम सभी अपने युवा खिलाडिय़ों के साथ खड़े हों। धनखड़ ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में जिला को एक साथ विभिन्न खेलों की 36 खेल नर्सरी देने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और खेल मंत्री संदीप सिंह का आभार प्रकट किया और युवा खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं दी।

धनखड़ ने सभी युवा खिलाडिय़ों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हांगे का हरियाणा है। हांगे पर फोकस कर लो ओलम्पिक में मैडल पक्का। हांगे पर फोकस करने के लिए ही जिलाभर में खेल नर्सरी मंजूर करवाई हैं। खेल से जुड़े सभी लोग मिलकर इन खेल नर्सरियों को विश्व स्तर की बनाएं। अपने क्षेत्र में खेल नर्सरियों की एक विशेष पहचान स्थापित होने पर आने वाली पीढिय़ां भी खेलों के प्रति आकर्षित होंगी। कुश्ती में हमारी पहचान कायम हुई है। अब फुटबाल, बास्केटबाल, नेटबाल, कबड्डी, जूडो, शूटिंग, हॉकी, तैराकी, बैडमिंटन, एथलेटिक्स, हैंडबॉल, जिमनास्टिक जैसे खेलोंं की नर्सरी अपने क्षेत्र में खुल रही हैंं। इनमें कुशल प्रशिक्षक नियुक्त होंगे और खिलाडिय़ों को डाइट मनी भी सरकार की ओर से दी जाएगी।

धनखड़ ने बताया कि प्रत्येक खेल नर्सरी में 25-25  युवा प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जा रही है। लड़कोंं के साथ-साथ बेटियों के लिए भी खेल नर्सरी मंजूर करवाई हैं। हमारी बेटियां भी किसी से कम नहींं हैं। उन्होंने कहा कि बजरंग पूनिया, सुमित नागल, मनु भाकर, दीपक पूनिया जैसे खिलाडिय़ों ने इस क्षेत्र का नाम रोशन किया है । अब हमारा प्रयास है कि अन्य खेलों में भी हमारे युवा विश्व पटल पर मैडल जीतकर अपना, क्षेत्र, प्रदेश और देश का नाम रोशन करें। इस अवसर पर गुरूकुल झज्जर की टीम सहित जिलाभर से खेल प्रेमियों, खेल प्रशिक्षकों और खिलाडिय़ों ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ के निवास पर पहुंचकर उनका मुंह मीठा करवाया और खेल-खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने के लिए उनका आभार जताया।

यहां चलेगी खेल नर्सरी  

धनखड़ ने बताया कि राजकीय स्कूल: जीएसएसएस बादली में फुटबाल (ब्वायज),झामरी में बास्केटबॉल (बॉयज एंड गल्र्ज),छारा में  बॉयज   बास्केटबॉल,माछरौली में गल्र्ज  फुटबाल,राजकीय मॉर्डन स्कूल पाटौदा में कबड्डी (ब्वायज), धांधलान में नेटबॉल (बॉयज एंड गल्र्ज)और डाबौदा कलां में फुटबॉल (ब्वायज)की खेल नर्सरी खुल रही हैं।

प्राइवेट स्कूल: एमआर हसनपुर में शूटिंग (मिक्स ब्वायज एंड गल्र्ज),जेनेसिस पब्लिक स्कूल हसनपुर हॉकी (मिक्स ब्वायज एंड गल्र्ज),गंगा इंटरनेशनल बहादुरगढ़ जूडो (मिक्स ब्वायज एंड गल्र्ज),यूनिवर्सल गोरिया (मिक्स ब्वायज एंड गर्ल्स),संस्कारम पब्लिक स्कूल जिम्नास्टिक (मिक्स बॉयज एंड गल्र्ज),एचडी साल्हावास व  ऑरेंज कंट्री इंटरनेशनल स्कूल में हैंडबाल बॉयज,द्रोणाचार्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल मुबारिकपुर में बास्केटबाल(मिक्स बॉयज एंड गल्र्ज),ओरेंज कंट्री इंटरनेशनल स्कूल बहराणा में हैंडबाल ब्वायज की खेल नर्सरी मंजूर की गई है।

प्राइवेट कोचिंग सेंटर:  बाबा पीर अखाड़ा योग केंद्र सिलाना में कुश्ती ( लड़के),भिंडावास जन शक्ति युवा क्लब भिंडावास में एथलेटिक्स (मिक्स ब्वायज एंड गल्र्ज),सतबीर कुश्ती क्लब कासनी में कुश्ती (लड़के), शाइनिंग स्टार अकादमी बहादुरगढ़ में बैडमिंटन (मिक्स ब्वायज एंड गल्र्ज), लाला दीवानचंद मार्डन रेसलिंग एवं योगा सेंटर छारा में कुश्ती (लड़के),चैम्पियन एक्वाटिक अकेदमी बहादुरगढ़ में तैराकी (मिक्स ब्वायज एंड गल्र्ज),हिंद केसरी रेसलिंग क्लब जाखौदा में कुश्ती (लड़के),कैप्टन जोरा सिंह बहुआयामी विकास समिति रेसलिंग में कुश्ती (लड़के), सतपाल पहलवान कुश्ती क्लब समिति बिरधाना में रेसलिंग (लड़के) दादा खंाद्रा कुश्ती अकेदमी सिलानी में कुश्ती (लड़के), पवन शास्त्री कुश्ती अखाड़ा सासरौली में कुश्ती (लड़के),अशोक पहलवान रेसलिंग अकादमी डीघल में कुश्ती (लड़के), महाविद्यालय गुरुकुल झज्जर में रेसलिंग और कबड्ïडी (लड़के) की खेल नर्सरी मंजूर हुई हैं।

ग्रामीण खेल परिसर : डीघल में जूडो व हैंडबाल  (ब्वायज एंड गल्र्ज), कबलाना और सिलानी में हॉकी (ब्वायज एंड गल्र्ज) और दुल्हेड़ा में फुटबाल ब्वायज की खेल नर्सरी शुरू होगी।

Previous post

सर्वे भवंतु सुखिनः ना: प्रधानमंत्री मोदी जी ने भारत में बनी वैक्सीन दूसरे देशों में भी की निर्यात : सर्वप्रिय त्यागी

Next post

हरियाणा साहित्य अकादमी ने की साहित्यकारों को सम्मानित करने की घोषणा…..साहित्य समाज का आईना – डॉ अमित अग्रवाल

You May Have Missed

error: Content is protected !!