युवा अपनी मैनेजमेंट स्किल का उपयोग समाज व देशहित में भी करें – मनोहर लाल

ज्ञान के साथ अनुभव का होना जरूरी

हमारी पीपीपी योजना ऐसी कि अब कुआं प्यासे के पास जाएगा – मुख्यमंत्री

चंडीगढ, 9 अप्रैल – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने युवाओं का आहवान किया कि वे मैनेजमेंट के क्षेत्र में लिये हुए अपने प्रशिक्षण और हुनर का उपयोग उद्योग जगत के साथ साथ समाज व देश हित में भी करें।   युवाओं को राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर अवसर मिले तो इस ओर भी विशेष ध्यान देना चाहिए ।

मुख्यमंत्री आज भारतीय प्रबंधन संस्थान रोहतक के 11वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे । मुख्यमंत्री ने भारतीय प्रबंधन संस्थान के 300 से अधिक युवाओ को डिग्रियां वितरित की और भारतीय प्रबंधन संस्थान के गुरुग्राम विस्तार परिसर का  शिलान्यास भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा की शिक्षक एक टीम भावना से प्रबंधन प्रशिक्षण  के साथ-साथ सरकार की जनहितैषी और गरीब उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर भी रिसर्च करें । सरकार परिवार पहचान पत्र योजना से समाज हित के कार्य का रही है। गरीबों को शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं का लाभ कैसे मिले। इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि अब तक जो भी योजनाएं बनी उनमे प्यासा कुएं के पास जाता था लेकिन हमारी इस पीपीपी योजना से कुआं प्यासे के पास जायेगा। पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि ज्ञान के साथ-साथ अनुभव का होना बेहद जरूरी है । जब तक अनुभव नहीं होता तब तक ज्ञान अधूरा होता है। उन्होंने कहा कि जीवन में संतुलन बनाए रखना ही व्यक्तिगत प्रबंधन के साथ-साथ व्यवसायिक प्रबंधन में भी उचित होता है। युवाओं को लक्ष्य की ओर जाने का सार्थक प्रयास करना चाहिए और मैनेजमेंट की दिशा तय करनी चाहिए । युवाओं को अपने हुनर का प्रयोग गलत दिशा में नहीं करना चाहिए । उन्होंने कहा कि मैनेजमेंट छोटा या बड़ा नही होता, इसके लिए हुनर और अनुभव का होना आवश्यक है।

उन्होंने युवाओं को बधाई देते हुए  कहा कि वे सफल प्रबंधक बनकर लौट रहे हैं । इसके लिए बेहतर मैनेजमेंट सिखाने में वे शिक्षक भी बधाई के पात्र हैं जिन्होंने युवाओ को जीवन में एक कदम आगे बढ़ाने के लिए प्रयास किए हैं।

मुख्यमंत्री ने छात्रों से कहा कि वे संस्थान से हमेशा जुड़े रहें और अपनी यादें संजोये रखें। इस संस्थान मे वर्ष 2012 में केवल 7 लड़कियों ने डिग्री हासिल की थी लेकिन इस साल 71 प्रतिशत लड़कियां हैं । ये सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को सार्थक करता है। समारोह में अनुष्का दहिया व निगधा ओवाला को गोल्ड मैडल से नवाज गया।

सांसद अरविंद शर्मा भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। इस मौके पर  संस्थान के चेयरमैन जे आर सरोत, निदेशक प्रो  धीरज शर्मा ने भी अपने विचार रखे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!