ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में नहीं रहेगी कोई कमी – मुख्यमंत्री मनोहर लाल

गांव भाली व बनियानी के विकास के लिए करीब 4 करोड़ रुपये की घोषणा

लगभग तीन करोड़ रुपये की लागत से बने नए स्कूल भवन का किया उद्घाटन

भाली आनंदपुर मेरा अपना गांव – मनोहर लाल

चंडीगढ़, 9 अप्रैल – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रोहतक के भाली आनंदपुर गांव में 2 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बहुमंजिला भवन का शुभारंभ करने के उपरांत विभिन्न विकास कार्यों के लिए 1.78 करोड़ रुपये की धन राशि उपलब्ध करवाने की घोषणा की। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने भाली व बनियानी गांव में एक-एक करोड़ रुपये के विकास कार्यों की भी घोषणा की। उन्होंने भाली आनंदपुर गांव के साथ अपने पुराने नाते का जिक्र करते हुए कहा कि वे इस गांव को अपना गांव मानते हैं ।

मुख्यमंत्री भाली आनंदपुर गांव में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के भवन के उद्घाटन के उपरांत ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने विद्यालय परिसर में 57 वर्ष पूर्व के अनुभव सांझा करते हुए कहा कि उन्होंने 1965 में लगभग 11 वर्ष की आयु में इस विद्यालय में छठी कक्षा में प्रवेश लिया था। वे बनियानी गांव से 41 एकड़ पैदल चलकर शिक्षा ग्रहण करने पहुंचते थे। इस विद्यालय में आसपास के कई गांवों के विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते थे।

उन्होंने कहा कि हरियाणा तालाब प्राधिकरण के माध्यम से गांव के प्राचीन तालाब का जीर्णोद्घार करवाया जायेगा तथा गांव में विकास कार्यों में कमी नहीं रहने दी जाएगी।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने इस विद्यालय के पुराने भवन का अवलोकन किया जहां पर उन्होंने छठी से आगे की शिक्षा ग्रहण की थी। मुख्यमंत्री ने इस विद्यालय में 1965 में छठी कक्षा में प्रवेश लिया था।

श्री मनोहर लाल ने इस विद्यालय परिसर में विभिन्न कार्यों के लिए 60 लाख रुपये की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। इन विकास कार्यों में 27 लाख रुपये की राशि से स्कूल की चार दीवारी तथा 33 लाख रुपये की राशि से स्कूल के मैदान की इन्टरलॉकिंग की जाएगी।

उन्होंने कहा कि गांव में पशुओं के लिए डिस्पेंसरी स्थापित की जायेगी।

श्री मनोहर लाल ने गांव के पार्क में ओपन जिम के लिए 2 लाख रुपये, भाली से गढ़ टेकना सडक़ की मरम्मत के लिए 95 लाख रुपये तथा भाली एवं बनियानी गांव में एक-एक करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाने की भी घोषणा की।

उन्होंने गांव में स्थित केशव भवन के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 21 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की। इस भवन में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाती है, जिनमें कम्प्यूटर कक्षाएं आदि शामिल हैं । उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा भाली आनंदपुर के पड़ोसी गांव में भी सामूहिक विकास कार्य करवाए जायेंगे।

इस अवसर पर लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने सभी वर्गों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं बनाई हैं तथा इन योजनाओं का पात्र लोगों तक पारदर्शी तरीके से लाभ भी दिया जा रहा है।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री मनीष ग्रोवर, उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री उदय सिंह मीणा, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल  सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Previous post

अनाथ बच्चियों के लिए सोहना खंड के गांव करंकी में खोला गया एंजेल होम, उपायुक्त ने रिब्बन काटकर किया शुभारंभ

Next post

चंडीगढ़ पर जब भी फैसला हो, चंडीगढ़ के लोगों की भी बात सुनी जानी चाहिए : गृह मंत्री

You May Have Missed

error: Content is protected !!