देवी लाल की समाधि संघर्ष स्थल पर कुर्सी पर बैठे ओमप्रकाश और अभय चौटाला, वहीं पास में नीचे बैठे अजय और दुष्यंत चौटाला ( लाल घेरे में)
देवी लाल की समाधि संघर्ष स्थल पर कुर्सी पर बैठे ओमप्रकाश और अभय चौटाला, वहीं पास में नीचे बैठे अजय और दुष्यंत चौटाला ( लाल घेरे में)

भारत सारथी

नई दिल्ली। जननायक चौधरी देवी लाल की 21वीं पुण्यतिथि बुधवार को हरियाणा समेत पूरे देश में बेहद श्रद्धापूर्वक मनाई गई।

मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली स्थित स्व ताऊ देवी लाल की समाधि संघर्ष स्थल पर आयोजित किया गया। परंतु देवीलाल के परिवार में यहां पर भी फूट दिखाई दी। सबसे पहले ओमपक्राश चौटाला के बेटे और जननायक जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय चौटाला व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी यहां पहुंचे और देवी लाल को नमन किया। इसके बाद ये समाधि स्थल के सामने पंडाल में कार्यकर्ताओं के साथ जमीन पर बैठ गए।

इनके बाद पूर्व मुख्यमंत्री एवं इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला, प्रधान महासचिव अभय चौटाला, अभय चौटाला के बेटे करण चौटाला और प्रदेशाध्यक्ष नफे सिंह राठी भी पहुंचे और श्रद्धासुमन अर्पित कर देवी लाल को श्रद्धांजलि दी। ओमप्रकाश और अभय चौटाला वहीं पर ही एक तरफ कुर्सी पर बैठ गए। इस मौके पर अभय चौटाला और अजय चौटाला का परिवार साथ-साथ बैठा रहा परंतु दोनों में काेई बातचीत नहीं हुई। यहां तक कि बाप – बेटे ओमप्रकाश चौटाला और अजय चौटाला में भी कोई बात नहीं हुई।

ओमप्रकाश चौटाला ने क्या कहा
इस मौके पर इनेलो सुप्रीमो व पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि चौधरी देवी लाल ने सदैव किसान, मजदूर और कमेरों के हकों के लिए आवाज बुलंद की और प्रदेश के मुख्यमंत्री रहते उन्होंने छत्तीस बिरादरी के लोगों के उत्थान वाली नीतियों को अमलीजामा पहनाते हुए प्रदेश के सभी शोषित वर्गों को उनकी अपेक्षा के अनुरूप लाभ पहुंचाया। देवी लाल ने देश में बुजुर्गों के लिए 100 रूपए मासिक पेंशन, कर्ज में डूबे किसानों के कर्जे माफ, हरिजन चौपालों का निर्माण तथा अनुसूचित जाति के लिए जच्चा-बच्चा भत्ता जैसी लोक भलाई योजनाओं को लागू किया जो आज भी लागू हैं।

क्या बोले अजय चौटाला व दुष्यंत
जेजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. चौटाला ने चौ. देवीलाल को नमन करते हुए कहा कि उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए यहां देशभर से लोग एकत्रित होते हैं। उन्होंने कहा कि आज उनके दिखाए रास्ते पर सरकारें काम कर रही है। अजय चौटाला ने कहा कि ताउम्र उन्होंने किसान-कमेरे वर्ग के हित में काम किया और उनके द्वारा किए गए कार्यों के परिणाम आज हम सबके सामने है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने चौधरी देवीलाल को एक संस्था बताते हुए कहा कि उनका त्याग, तपस्या व संघर्ष का जीवन सभी के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेगा। उन्होंने जनता दरबारों का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने राजनीतिक परिवर्तन किया और प्रशासन को नागरिकों विशेषकर गांवों तक लेकर गए। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि चौधरी देवीलाल द्वारा शुरू की गई विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का आज पूरे देश में अनुसरण किया जा रहा है।