गुरुग्राम। वैश्य दिवस एवं नव संवत्सर के अवसर पर शनिवार को अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन की जिला शाखा के तत्वावधान में आयोजित होने वाली कलश एवं शोभा यात्रा के लिए बाजार एवं शहर के प्रमुख मार्गाें की साज सज्जा और सजावट का काम पूरा कर लिया गया है। स्वागत गेट व कदम कदम पर लगाए गए तोरण द्वार, झंडे, लड़ियां, बोर्ड व पोस्टर आदि से पूरा शहर सज धज कर तैयार दिखाई दे रहा है। तैयारियों को देखकर सहज ही आभास मिलता है कि पूरे कार्यक्रम की व्यापक एवं प्रभावी योजना तैयार की गई है। इन तैयारियों को देख कहा जा सकता है कि शनिवार का कार्यक्रम हरियाणा का पहला अनूठा और एतिहासिक साबित होगा।

आयोजकों का कहना है कि सायं जब एक ही रंग की साड़ी में सजी ग्यारह सौ महिलाएं सिर पर कलश धारण कर बाजार की मुख्य सड़कों से शोभायात्रा की अगुवानी करते हुए गुजरेंगी तो नजारा देखने लायक होगा। कलश यात्रा में शामिल होने वाली महिलाएं स्वयं बेहद उत्साहित हैं। अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन की महिला शाखा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता अग्रवाल, जिलाध्यक्ष मीनाक्षी गुप्ता, कार्यकारी जिलाध्यक्ष सुरुचि गोयल, महासचिव मीना गर्ग व ज्योति गुप्ता तथा कोषाध्यक्ष डिंपल गुप्ता महिलाओं के बीच समन्वय कायम कर कलश यात्रा को यादगार बनाने में लगी हैं।

उधर वैश्य महासम्मेलन के जिलाध्यक्ष डॉ. मंदीप किशोर गोयल, सम्मेलन के महासचिव अरुण अग्रवाल व गजेन्द्र गुप्ता, कोषाध्यक्ष धीरज गुप्ता युवा इकाई जिलाध्यक्ष विवेक गुप्ता के साथ मिलकर शोभा यात्रा को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। वे शोभायात्रा में शामिल होने वाली एक-एक झांकी का बारीकी से निरीक्षण कर रहे हैं। आवश्यकतानुसार वैश्य सम्मेलन की यह टीम सम्मेलन के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व विधायक उमेश अग्रवाल से भी विचार-विमर्श कर रही है।

पूर्व विधायक उमेश अग्रवाल का कहना है कि नव संवत्सर की प्रतिपक्ष को ही राष्ट्रीय वैश्य दिवस भी होता है। इन दोनों दिवस को अपनी सनातन संस्कृति के रूप में मनाने के लिए कलश एवं शोभा यात्रा का आयोजन अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन की जिला इकाई एवं महिला शाखा के तत्वावधान में किया जा रहा है। इतने व्यापक स्तर पर हरियाणा में इस प्रकार का यह पहला कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उनका दावा है कि निसंदेह ही कलश एवं शोभा यात्रा का यह कार्यक्रम यादगार एवं एतिहासिक होगा।

error: Content is protected !!