हांसी ,31 अप्रैल । मनमोहन शर्मा

गांव डाटा मे ड्रग एवं हिंसा मुक्त अभियान के तहत हैल्थ चैकअप कैंप एवं सास्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

  ग्रामवासियो व भारत नशा मुक्त अभियान के तहत आयोजित सामुहिक कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रुप मे उप पुलिस अधीक्षक  नारनोद श्री जुगलकिशोर  गांव मे पहुचे  पर उनके द्वारा चलाये जा रहे ड्रग एवं हिंसा मुक्त मेरा गांव मेरी शान अभियान मे गांव डाटा  को शामिल करने पर गाँव वासियो ने  आभार भी जताया।

 उप  पुलिस अधीक्षक  ने ग्रामवासियो को सम्बोधित करते हुए  कहा कि  गांव का गौरव बनाये रखने के लिये गांव के प्रत्येक व्यक्ति को सतर्क रहना पडता है व अपनी  जिम्मेवारी को सही ढंग से निभानी पडती है। पहली जिम्मेवारी अपने घर परिवार से शुरु होती है, बच्चो को अच्छा माहौल, शिक्षा दें उन्हे कामयाब व संस्कारी बनाना है।  इस जिम्मेवारी का निर्वाह सही ढंग से करने के साथ-साथ गांव व समाज के युवाओं को लगातार सही दिशा देने के लिये प्रेरित करना उनका सहयोग करना हमारा दायित्व बनता है।

  जुगलकिशोर  ने  कहा की आज युवाओ मे बढता ड्रग की लत का प्रचलन व बढती हिंसा  चुनौती है । इस चुनौती से निपटने के लिये हमे मिलकर कार्य करना है, अगर हम निष्ठा से कार्य करगे तो परिणाम भी हमे अच्छे मिलेगे। उन्होने कहा इस गांव का गौरव और भी बढ जायेगा जब इसके सभी प्रवेश द्वारो पर बोर्ड लगा होगा ड्रग एवं हिंसा मुक्त मेरा गांव मेरी शान डाटा  , 
   याद रहे   है कि पुलिस जिला हांसी  ने ड्रग एवं हिंसा से मुक्त करने के लिये गोद लिये हुये है। इस कार्य के लिये उन्होने पुलिस की टीम गठित कर रखी है जो गांव मे डोर टू डोर सर्वे कर ड्रग की लत मे पडे लोगो की पहचान कर रही है। टीम ने गांव मे अब तक  लोगो की पहचान की है जो ड्रग की लत मे पडे हुये है। 

आईजी हिसार मंडल श्री राकेश कुमार आर्य  द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान की विशेषता यह है कि इस अभियान के  तहत ड्रग की डिमांड को नियंत्रित करने के लिये विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इस अभियान में  तीन कार्य मुख्य रूप से किये जा रहे है।

 पहला कार्य- जो लोग ड्रग की लत मे पडे है उनका इलाज करवा मुख्यधारा मे लाना है। लोगों को जागरूक करना कि ड्रग की लत एक बीमारी है, इसका डाक्टरी इलाज संभव है।

दुसरा कार्य – नया कोई व्यकित ड्रग की तरफ ना जाये, उन्हे पहले ही जागरुक किया जा रहा है, उन्हे आत्मविश्वासी एवं जिम्मेवारी का पाठ पढाया जा रहा है। समाज से ड्रग एवं अन्य बुराइयों को समाज से खत्म करने के लिये युवाओं को अपनी भूमिका निभाने के लिये प्रेरित किया जा रहा है।

तीसरा कार्य—गांव मे ड्रग तस्करी के कुकृत्य मे लगे लोगो की पहचान करना व उन पर प्रभावी कानूनी कार्रवाई कर उन्हें सलाखों के पीछे पहुचाना, गांवो मे ड्रग तस्करों की पहचान हो चुकी है उन्हे सही रास्ते पर आने का मौका भी दिया गया है, अब उन पर शिकंजा कसा जायेगा। 

नागरिक अस्पताल हिसार से साइकोलॉजिस्ट डा0 शालू,  सहित स्टाप ने ड्रग की लत मे पडे लोगो की काउंसलिंग की उनकी रिपोर्ट आने के बाद उनका ड्रग की लत से छुटकारा दिलवाने के लिये इलाज शुरु किया जाएगा । इस अवसर पर अंकुश फाउंडेशन  भारत नशा मुक्त अभियान के संयोजक विपिन शर्मा ने भी लोगो को जागरूक किया। 

इस अवसर पर गांव को ड्रग मुक्त करने के लिए बनाई कमेटी से सदस्यों सहित गांव के पूर्व सरपंच जयबीर सिंह व  सैकड़ों लोगों ने गांव को ड्रग से मुक्त करने के लिये शपथ ग्रहण की व पुलिस प्रशासन को इस कार्य के मे हर संभव सहयोग देने का वादा किया। 

इस अवसर पर एन्टी नारकोटिक्स सेल की टीम व अतिरिक्त प्रबन्धक अफसर थाना सदर हांसी सुरजीत सिंह व टीम के सदस्य मौजूद रहे  ।

error: Content is protected !!