मूसनोता के पहाड़ी क्षेत्र में 5 करोड 11 लाख रुपए की लागत से बनने वाले चेक डैम का विधायक ने किया शिलान्यास

4.95 वर्ग किलोमीटर के जलग्रहण क्षेत्र के बरसाती पानी को इकट्ठा करके किया जाएगा सदुपयोग

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । हरियाणा राजस्थान के बॉर्डर पर स्थित गांव  मूसनोता की पहाड़ियों में 1050 मीटर लंबी क्रीक से 4.95 वर्ग किलोमीटर जल ग्रहण क्षेत्र के पानी को सीमेंट कंक्रीट का पक्का बांध बनाने के कार्य का शिलान्यास नांगल चौधरी के विधायक मुख्य अतिथि डॉ. अभय सिंह यादव ने नारियल तोड़कर किया ।  कार्यक्रम की अध्यक्षता जवाहरलाल नेहरु जल सेवाएं परिमण्डल, नारनौल के अधीक्षक अभियंता  इंजि. राजेश कुमार खत्री ने की जबकि मंच का संचालन सिंचाई विभाग के उपमंडल अधिकारी इंजि. राजेश वर्मा ने किया।

शिलान्यास के उपरांत बाराबंकी धाम मंदिर गांव मूसनोता में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के डॉ. अभय सिंह यादव ने बताया कि इस पक्के बांध की जमीन से ऊपर 16 मीटर ऊंचाई होगी तथा नींव से इस बांध की ऊंचाई 19 मीटर होगी तथा इस बांध की ऊपर से चौड़ाई 2 मीटर तथा नीचे से चौड़ाई 18 मीटर होगी और इस बांध की ऊपर से लंबाई 84 मीटर तथा तलहेटी में इसकी लंबाई 34 मीटर होगी तथा बांध के दोनों तरफ 22-22 मीटर पक्का फर्श बनाने का भी प्रावधान है तथा पहाड़ के ढीले पत्थरों को रोकने के लिए भी शाँट क्रिटिंग जैसी न्यूनतम तकनीक का प्रावधान किया गया है । बरसात के मौसम में यदि यह आधुनिक तकनीक से बनने वाला बांध पानी से लबालब हो जाता है तो सिंचाई के लिए 1000 मिलीमीटर व्यास का स्टील पाइप द्वारा पानी निकासी का भी प्रावधान किया गया है। इस बांध के कार्य पूरा होने के उपरांत नांगल चौधरी विधान सभा के कई गांव में निरंतर गिर रहे भूमिगत जल स्तर में सुधार होगा तथा वन्यजीवों का भी संरक्षण एवं संवर्धन होगा ।

उन्होंने बताया कि उनके कार्यकाल में नहरी तंत्र को सुधारने के लिए अथक प्रयास करके वर्षों से नाकारा पड़ी उठान सिंचाई प्रणाली के पंप हाउसों के नवीनीकरण के लिए मुख्यमंत्री हरियाणा से 143 करोड रुपए की राशि स्वीकृत करवाई तथा क्षेत्र के सभी सूखे पड़े जोहड़ों को नहरी पानी से भरने के लिए करोड़ों रुपए की राशि मंजूर करवा कर पाइप लाइन दबाने का कार्य किया तथा बरसात के दिनों में जो पानी सिरसा ,हिसार , रोहतक एवम् झज्जर आदि क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति पैदा करता था उस पानी को इस क्षेत्र में लाने का सार्थक प्रयास किया तथा दोहान नदी एवं कृष्णावती नदी को कई जगहों से पाइप लाइन दबाकर उपरोक्त दोनों नदियों में लगातार कई महीने पानी चलाने का सार्थक काम किया तथा इस डार्क जोन क्षेत्र में निरंतर गिर रहे जलस्तर सुधार में अभूतपूर्व वृद्धि करके रिकॉर्ड बनाने का भी काम किया । 

विधायक ने यह भी बताया कि हमारी सरकार के प्रयासों से ही हमने नहरों से काफी ऊंचाई पर स्थित गांव में विपरीत ढाल में उठान प्रणाली द्वारा पानी पहुंचा कर विभिन्न गांव में जोहड़ भरने का मुश्किल कार्य भी करके दिखाया है। गत दिनो भी मुख्यमंत्री हरियाणा से मिलकर इस सूखाग्रस्त क्षेत्र में नांगल चौधरी क्षेत्र के विभिन्न गांव में सिंचाई व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने के लिए सीमेंट कंक्रीट के पक्के टैंक बना कर सूक्ष्म इकाई प्रणाली द्वारा निजी भूमि को सिंचित करने का एक आधुनिक प्रोजेक्ट भी शीघ्र अति शीघ्र स्वीकृत करवा कर क्षेत्र के लोगों को बेहतरीन सौगात के रूप में दिया जाएगा जिसके भविष्य में अभूतपूर्व सुखद परिणाम मिलेंगे जोकि इस क्षेत्र की खुशहाली के लिए मील का पत्थर साबित होंगे तथा नांगल चौधरी विधानसभा के जिन गांव में अभी तक नहरी पानी नहीं पहुंचा है उसके लिए भी सिंचाई विभाग के आला अधिकारियों से मिलकर नहरी पानी पहुंचाने के लिए प्रोजेक्ट बनवाए जा रहे हैं तथा आने वाले कुछ ही समय में नांगल चौधरी विधानसभा क्षेत्र में नहरी पानी की उपलब्धता के नए आयाम साबित होंगे । इस मौके पर विधायक के साथ सिंचाई विभाग के तमाम आला अधिकारी,  अन्य विभागों के अधिकारी तथा विभिन्न गावों के जनप्रतिनिधि एवम् सैकडों की संख्या में क्षेत्र के लोग उपस्थित थे ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!