पंजाब के बाद हिमाचल और गुजरात के चुनाव परिणाम भी होंगे चौकाने वाले.
आम आदमी पार्टी की प्राथमिकता शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला सुरक्षा और रोजगार.
पंजाब में एमएलए की वन टाइम पेंशन लागू करना एक क्रांतिकारी फैसला

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पंजाब का नतीजा देश की राजनीति को नई दिशा देगा । दिल्ली के बाद पहली बार देश के किसी भी राज्य में आम आदमी पार्टी की प्रचंड बहुमत से सरकार बनी है । आम आदमी पार्टी की नीतियां और कार्यप्रणाली आम आदमी से ही सरोकार रखने वाली हैं । आम आदमी पार्टी ही देश की सबसे पहली राजनीतिक पार्टी है, दिल्ली में सरकार बनने के बाद वीआईपी कल्चर समाप्त करने का आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने एलान किया था । सरकार बनने के बाद मंत्री और विधायक अपनी गाड़ियों पर लाल बत्ती नहीं लगाएंगे, यह लाल बत्ती ही आम जनता के चुने हुए जनप्रतिनिधि और आम आदमी के बीच सबसे बड़ी खाई साबित हो रही थी। आज के दौर में राजनेताओं की गाड़ियों से लाल बत्ती हटने के साथ ही वीआईपी कल्चर पर ब्रेक लगा है । यह बात आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने संडे को पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेलीमंडी इलाके में अंबेडकर भवन में विशेष बातचीत के दौरान कही।

इससे पहले यहां आगमन पर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता, जिला अध्यक्ष मुकेश डागर, लखपत कटारिया, करतार नैनवा, धनीराम, विजय यादव सहित अन्य ने डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा से नमन किया । डॉ भीमराव अंबेडकर भवन में कार्यक्रम के संयोजक सतबीर पवार ने मुख्य अतिथि आप के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता का पहली बार आगमन पर अभिनंदन किया। इस मौके पर विधानसभा चुनाव लड़ चुके इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी से आप में शामिल हुए सुखबीर तवर, करतार सिंह नैनवा, शिवकुमार, रामकिशन रेवारिया, सुरेश कुमार, सुरेंद्र शेरपुर, विजय यादव, मनीष मक्कड़, विकास मंच के पवन चौधरी , सुरेश किुमार सैनी, सुरेंद्र शर्मा सहित अनेक समर्थक और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम की मुख्य बात भाजपा नेत्री मुकेश चौधरी, महिला विकास मंच की सरिता शर्मा, सीमा, कांग्रेस के धीरज शर्मा, ऑटो चालक संघ हरियाणा के महावीर सहित विभिन्न पार्टियों से जुड़े करीब 100 कार्यकर्ताओं के द्वारा कार्यक्रम के संयोजक सतवीर पवार के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की सदस्यता ग्रहण करना रहा । इन सभी को आम आदमी पार्टी की सदस्यता राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता और श्रीमती सुशीला कटारिया के द्वारा टोपी पहना कर दिलाई गई ।

इसी मौके पर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने बातचीत करते हुए कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार के द्वारा एमएलए की वन टाइम पेंशन एक क्रांतिकारी फैसला है। पंजाब सरकार के इस मॉडल को अन्य प्रदेशों की सरकार सहित केंद्र सरकार भी भविष्य में अपनाने के लिए मजबूर हो जाएगी । क्योंकि राजनीति जन सेवा के लिए है और केवल एक बार एमएलए या फिर मंत्री बनने के बाद कार्यकाल समाप्त होने के उपरांत आम लोगों के टैक्स के पैसे की सुविधाएं लेने का अधिकार नहीं है । जनता का पैसा जनहित के कार्यों में ही खर्च होना चाहिए, यही मोटो और लोगों आम आदमी पार्टी का है । उन्होंने कहा पंजाब के बाद हिमाचल और गुजरात के चुनाव परिणाम भी निश्चित रूप से चौंकाने वाले ही होंगे । आज देश की आम जनता के सामने आम आदमी पार्टी एक ऐसे विकल्प के रूप में विश्वास और भरोसा बनती जा रही है , जो केवल जन सरोकार के कार्य करने में ही भरोसा रखती है। उन्होंने कहा आजादी के 70 वर्ष के बाद भी देश में शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला सुरक्षा, रोजगार जैसी गंभीर समस्याएं बनी हुई है । ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कि आम आदमी को कम से कम खर्च पर शिक्षा स्वास्थ्य की सुविधा प्राथमिकता से मिलती रहे । हरियाणा में अभी चुनावों में 2 साल से अधिक समय बाकी है , आम आदमी पार्टी की पहली प्राथमिकता पंजाब और दिल्ली के बीच हरियाणा प्रदेश में संगठन को मजबूत बनाना है। आम जनमानस को आम आदमी पार्टी की नीतियों से अवगत कराते हुए पार्टी के साथ में जोड़ना है । जिस प्रकार से आम आदमी पार्टी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ रहा है, इतना तो तय है कि भविष्य में देश को राजनीति के क्षेत्र में एक नया और विश्वसनीय विकल्प लोगों को भी दिखाई देने लगा है। 

error: Content is protected !!