शरीर को स्वस्थ ही नहीं, मानसिक मजबूती भी देता है योग: सुधीर सिंगला

-योग महोत्सव के कर्टन रेजर कार्यक्रम के तहत संगोष्ठी में कही यह बात

गुरुग्राम। विधायक सुधीर ङ्क्षसगला ने कहा कि योग को हम अपने जीवन का हिस्सा बना लें। निरोग रहने के लिए योग बहुत जरूरी है। काफी हद तक हम योग करके बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। यह बात उन्होंने गुरुवार को आयुष विभाग हरियाणा, हरियाणा योग आयोग द्वारा आयोजित योग महोत्सव के कर्टन रेजर कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय विचार संगोष्ठी में बोलते हुए कही। इस अवसर पर योगाचार्य एवं भाजपा सीता मंडल से सज्जन सिंह, जिला आयुष अधिकारी मंजू कुमारी व कई समाजसेवी व अधिकारी मौजूद रहे।वि

धायक सुधीर सिंगला ने लोगों को योग के फायदों के बारे में बताया और कहा कि हम सभी को योग को अपने जीवन में लाना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रचारित व प्रसारित करना चाहिए। योग केवल एक शारीरिक व्यायाम ही नहीं है, बल्कि यह व्यक्ति अथवा योग करने वाले की मानसिक अवस्था को भी नियंत्रित करता है। यही वजह है कि महर्षि पतंजलि ने योग को मनुष्य के अंत:करण में चित्त में उठने वाली वृत्तियों और प्रवृत्तियों के निषेध के रूप में भी परिभाषित किया है। योग और योगासनों को केवल कुछ शारीरिक अवस्थाओं तक ही सीमित नहीं माना जा सकता। योग के आसनों कि संख्या असंख्य है। अगर आपने अभी तक स्वस्थ जीवन के लिए योग नहीं अपनाया है तो इसे अपनाएं। योग हमें बैठने का तरीका, प्राणायाम तथा ध्यान सिखाता हैं। नियमित रूप से अभ्यास करने वाले को असंख्य लाभ प्राप्त होते हैं।

बदलती जीवनशैली के साथ लोगों में भी कई बदलाव आते हैं। जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है और ऐसे में हर दूसरे व्यक्ति की बड़ी समस्या हमारा वजन बढऩा है। इस समस्या का समाधान तभी संभव है, जब आप खुद को थोड़ा समय देंगे। योग वजन कम करने में आपकी पूरी मदद करेगा। दिन भर में कुछ मिनट का योग दिन भर की चिंताओं से मुक्ति दिलाता हैं। योगासन, प्राणायाम और ध्यान तनाव दूर करने का कारगर उपाय हैं। योग शरीर को तनाव और हानिकारक पदार्थों से मुक्त करता हैं।

Previous post

शहीदी दिवस पर गाँव ढाणा में मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल सिंह मलिक ने किया शहीद परिवारों का सम्मान

Next post

एक ही डिमांड ट्रांसफर……पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के प्रशासनिक जज के सामने रखा पक्ष

You May Have Missed

error: Content is protected !!