शिक्षा से ही सशक्त समाज और राष्ट्र का निर्माण होगा: जरावता

शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधाएं दिलाना प्राथमिकता में शामिल.
 खोह गांवों में किया अपग्रेड स्कूल में बनाए कमरे का उद्घाटन.
अपने अधिकारों को जानने के लिए सभी का शिक्षित होना जरूरी

फतह सिंह उजाला

पटौदी । सशक्त समाज और राष्ट्र निर्माण के लिए प्रत्येक व्यक्ति का शिक्षित होना जरूरी है । शिक्षा एक ऐसा माध्यम और हथियार है , जिसकी बदौलत सामाजिक बुराइयों को समाप्त कर राष्ट्र को मजबूत बनाया जा सकता है । मजबूत राष्ट्र के निर्माण में आज के दौर में युवा वर्ग की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। क्योंकि आज देश की आबादी में सबसे अधिक हिस्सा युवा वर्ग का ही है । यह बात पटौदी के एमएलए एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने मानेसर नगर निगम के खोह गांव में सरकारी स्कूल के कक्षा बारहवीं तक अपग्रेडेशन और स्कूल में बनाए गए कमरे का उद्घाटन के मौके पर अपने अभिनंदन समारोह में कहीं। इस मौके पर गांव की सरदारी के द्वारा एमएलए एडवोकेट जरावता का फूल माला एवं पगड़ी पहनाकर नागरिक अभिनंदन किया । इसके साथ ही ग्रामीणों के द्वारा विभिन्न मांगों से संबंधित मांग पत्र भी सौंपा गया। यहां स्कूल में पहुंचने पर एमएलए जरावता जैसे ह ीमंच केसामने बैठे छात्रों के बीच बैइ गए तो छात्रो में उमंग और खुशी की लहर दौड़ गई।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है। करोना कॉल को छोड़ दिया जाए तो हरियाणा में सबसे अधिक संख्या में स्कूल पटौदी विधानसभा क्षेत्र में ही अपग्रेड किए गए हैं । स्कूलों के अपग्रेडेशन का सबसे अधिक लाभ ग्रामीण बेटियों को ही मिलेगा । बेटियां अपने नजदीकी स्कूल में कक्षा बारहवीं तक शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी। कक्षा बारहवीं तक कुल अपग्रेड होने के बाद गांव की बेटियों को गांव से बाहर या किसी दूसरे गांव में भी नहीं जाना पड़ेगा । उन्होंने अभिभावकों का आह्वान किया कि बेटियों को अधिक से अधिक और उच्चतर शिक्षा दिलाएं । सरकार के द्वारा लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है।

गांव की सरदारी ने एमएलए जरावता को पगड़ी व फूल माला से सम्मानित किया। इसी मौके पर गांव में चल रहे विकास कार्यों के लिए उनका धन्यवाद किया गया । गांव के लोगो ने एमएलए जरावता  के सामने अपनी समस्याएं रखी। जिसमे मुख्य रूप से गांव में रास्ते व खेल स्टेडियम की समस्या रखी गई। एमएलए जरावता ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि शुरू से मेरा लक्ष्य शिक्षा, स्वास्थ्य व मूलभूत सुविधाओं को पूरा करने का रहा है । इस मौके पर जरावता ने स्कूल में बनाए गए तीन नए कमरों का भी उद्घाटन किया। इसके साथ ही गांव खोह में  4 एकड़ जमीन में स्टेडियम बनवाने की घोषणा की। इसी कड़ी में एमएलए एडवोकेट जरावता ने मानेसर नगर निगम के गांव कासन में कई मुख्य रास्तों एवं चौपालो का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में गांव कासन द्वारा एमएलए जरावता का नागरिक अभिनंदन किया गया।

इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन कसाना , खंड शिक्षा अधिकारी गुरुग्राम शील कुमारी,  देवेंद्र यादव मंडल अध्यक्ष मानेसर, सुंदरलाल सरपंच सिकंदरपुर, प्रदीप सरपंच नौरंगपुर, ओमप्रकाश पूर्व सरपंच मानेसर, विजयपाल सरपंच नाहरपुर, रमेश पूर्व सरपंच कासन, सतदेव सरपंच कासन, दयाराम चेयरमैन, शशि प्रधान सेक्टर 1 मानेसर , हरिसिंह, सुरेश खोह, नरेंद्र खोह, साधु सिंह, धनपत, एडवोकेट विनोद चौहान कासन, स्कूल का समस्त स्टाफ व गांव की सरदारी सहित अअन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!