श्याम भक्तों की उमंग और श्याम दरबार में श्रद्धा के रंग

श्री श्याम मंदिर टोडापुर में फाल्गुन महोत्सव का आयोजन.
श्री श्याम मंदिर को रंग बिरंगी बिजली की रोशनी से सजाया.
श्री श्याम बाबा के दरबार का किया गया अलौकिक श्रृंगार

फतह सिंह उजाला

पटौदी । फाल्गुन, माह उमंग, मस्ती और मेहनत सहित रंगो के त्योहार के रूप में जाना जाता है। इसी माह में ही खाटू नरेश श्री श्याम बाबा के दर्शनों के लिए ध्वज लेकर अनेक श्रद्धालु खाटू धाम विशेष रूप से पैदल ही पहुंचते हैं और खाटू नरेश के दर्शन कर अपने आप को धन्य मानते हैं ।

फाल्गुन माह में ही पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेलीमंडी इलाके में टोडापुर में स्थित श्री श्याम मंदिर में श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव का भव्य और श्रद्धा के साथ में आयोजन किया गया । इस मौके पर मंदिर को रंग बिरंगी बिजली की रोशनी के साथ सजाया गया ,  वही नन्हे बच्चों के लिए विभिन्न मनोरंजन के साधन भी आयोजक मंडल के द्वारा उपलब्ध करवाए गए । इसी मौके पर श्रद्धालुओं के लिए भंडारा का आयोजन कर प्रसाद वितरण किया गया । श्री श्याम बाल मित्र मंडल के तत्वाधान में आयोजित श्री श्याम मंदिर का फाल्गुन महोत्सव श्रद्धालुओं के लिए 2 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद यादगार बन गया । इस मौके पर खाटू नरेश श्री श्याम बाबा का फूलों के साथ नयनाभिराम अलौकिक श्रृंगार किया गया और महोत्सव का शुभारंभ श्री श्याम दरबार में अखंड ज्योत प्रज्वलित किए जाने के साथ हुआ।

इस मौके पर विभिन्न स्थानों से आए हुए प्रख्यात भजन गायको के द्वारा श्री श्याम बाबा को अर्पित और समर्पित कर्णप्रिय संगीतमय भजन प्रस्तुत किए गए।  श्री श्याम मंदिर टोडापुर में श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव का आयोजन श्री श्याम सुंदर अग्रवाल के सौजन्य से किया गया । इस मौके पर जैसे-जैसे श्री श्याम बाबा को अर्पित और समर्पित कर्णप्रिय संगीतमय भजन प्रस्तुत करने का सिलसिला आरंभ हुआ, श्री श्याम दरबार में उपस्थित श्याम भक्तों और श्रद्धालुओं की श्रद्धा के रंग उनकी उमंग के साथ हिलोरे लेने लगे। यहां मंदिर परिसर के भव्य हाल में उपस्थित श्याम भक्त श्रद्धालु बाबा श्री श्याम को अर्पित समर्पित भजनों के बीच अपने आप को नाचने और भक्ति के रंग में डूब कर नाचने से भी नहीं रोक सके। बाबा श्री श्याम के दरबार में अखंड ज्योत प्रज्वलित किया जाने के साथ ही आरंभ हुआ भक्ति और उमंग के रंग का यह सिलसिला संध्या से आरंभ होकर प्रातः काल तक चलता ही रहा ।

इस दौरान बाबा श्री श्याम खाटू नरेश के प्रति आस्थावान और श्रद्धालु दरबार में पहुंचते रहे और श्रद्धा के साथ भजन रस की गंगा में डुबकी लगाते रहे। सबसे अधिक उमंग और उत्साह युवा वर्ग बच्चों तथा महिला श्रद्धालुओं के बीच में देखा गया । जैसे-जैसे संगीतमय कर्णप्रिय बाबा श्री श्याम खाटू नरेश के भजन गुंजायमान होते रहे, उसी प्रकार यहां दरबार में मौजूद श्रद्धालु भक्ति की मस्ती में डूब कर झूमते रहे। इस भव्य और दिव्य श्री श्याम फागुन महोत्सव का समापन श्री श्याम बाबा की महा आरती और छप्पन भोग लगाने के साथ ही संपूर्ण हुआ । इसी मौके पर श्रद्धालुओं के लिए भंडारा का आयोजन कर प्रसाद का वितरण किया गया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!