कोई चुनाव नहीं, लेकिन बजट में कल्याणकारी योजनाएं : जरावता

जरावता बोले विपक्षी दलों के लोग कहते है कि यह बजट है लुभावना.
केएमपीे के नजदीक एक अन्तर्राष्ट्रीय स्टेडियम बनाने की मांग उठाई.
890 करोड़ 52 लाख 54 हजार एससी वर्ग के कल्याण पर खर्च हों.
भूमिहीन गरीबों को पंचायती जमीन पट्टे पर देने का फैंसला सराहनीय

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
पटौदी के एमएलए सत्यप्रकाश जरावता ने विधानसभा में बजट सत्र के दौरान कहा कि बतौर वितमंत्री सीम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा जो बजट पेश किया गया है, उसका समर्थन करता हूँ । उन्होंने कहा कि यह बजट ऐसा बजट है ,जो चुनाव के समय दिया जाता है। ऐसा  विपक्ष के लोग कहते है कि यह लुभावना बजट है । जबकि अब ना ही कोई चुनाव है लेकिन फिर भी इतनी सारी कल्याणकारी योजनाए इस बजट में दी गयी है। जरावता ने बजट के बारे में बताया इसमे कल्याणकारी राज्य की संकल्पना को पूरी तरह मानते हुए गरीब कल्याण के लिए काम किया गया है। इनकम बढ़ाने के उपाए दिए गए हैं। उत्पाद बढ़ाने के लिए कहा गया है , रोजगार के लिए नए रस्ते खोले है । वही दूसरी तरफ राजस्व घाटे को कम करने का प्रस्ताव इस बजट मे दिया गया है ।

उन्होंने कहा प्रदेश मे ओधोगिक शक्ति मजबूत हो , इसीलिए पूंजीगत व्यय का प्रतिशत भी इसमे बढ़ाया गया है । एक तरफ जहा स्थानीय स्वशासन की संस्था पंचायती राज, स्थानीय शहरी निकाय उनकी शक्ति को डेलिगेट करके उनको और सशक्त और मजबूत करके उन्हें वित्तीय शक्तिया दी गयी है । वही 60 -40 के अनुपात के अनुसार उनके स्थानीय सरकार  के अंदर पार्क, स्वास्थ्य,लाइब्रेरी आदि के काम करने के लिए फण्ड का प्रावधान किया गया है । महिलाओ के लिए हर 20 किलोमीटर में कॉलेज और पुलिस स्टेशन उपलब्ध कराए , उसी प्रकार 50 हजार महिलाओ के लिए 10 हजार सेल्फ हेल्प ग्रुप का लक्ष्य रखा गया । जो बेंको से जुड़कर व उत्पादन करके रोजगार के साधन प्राप्त कर सकेगा, ये एक बढ़ा लक्ष्य है। इतना ही नही पंचकुला, फरीदाबाद व गुरुग्राम मे कामकाजी महिलाओ के लिए छात्रावास की व्यवस्था की गयी है। अतः हमारी मातृशक्ति के लिए किये गए कार्याे के लिए मे हरियाणा सरकार और सीएम का बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूँ ।

उन्होंने कहा वही ओद्योगिक मजदूरो के लिए इएसआईसी डिस्पेंसरी और हॉस्पिटल का प्रावधान किया गया है ।  विधानसभा क्षेत्र पटौदी में भी एक इएसआईसी डिस्पेंसरी खोलने का निर्णय लिया गया है, उसके लिए भी भी सीएम का धन्यवाद करता हूँ। गरीब जिनके पास कोई आय का साधन नही है , अगर वह अपना पशु पालन का, भेड़-बकरी का कोई काम करना चाहे तो पंचायत की जमीन पट्टे पर देकर वहा बाड़े, शेड बनाने का जो निर्णय लिया है । निश्चित तौर पर जिनके पास खेती योग्य जमीन नही है , उनको इसके द्वारा रोजगार मिलेगा। आईटी  हब गुरुग्राम के मानेसर मे इंस्टीटयूट ऑफ इमेरगिंग टेक्नोलाजीस खोलने के निर्णय के लिए धन्यवाद किया। गुरुग्राम के एनएच-8 पर केएमपी  के नजदीक एक बड़ा बस पोर्ट जो आरआरटीएस ऑर्बिटल व तमाम केएमपी को जोड़ते हुए बनाने का काम किया है, इससे हमारे दिल्ली और गुरुग्राम में व्यापार के अवसर बढ़ेंगे और इसके साथ साथ ही हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उतरप्रदेश और उतराखंड बहार बहार जो बसों के आने जाने से परिवहन की एक सुगम वयवस्था उपलब्ध हो जाएगी।

एमएलए एडवोकेट जरावता ने कहा आजादी कि 75वी वर्षगांठ पर 75 एचएसवीपी  के खंड डेवलप करके 40 हजार प्लाट देने के सीएम के निर्णय की सहराना करता हूँ । विधानसभा मे बोलते हुए एडवोकेट जरावता ने केएमपीे के नजदीक एक अन्तर्राष्ट्रीय स्टेडियम बनाने की मांग उठाई। उन्होंने बजट में अनुसूचित जाति के पिछले वर्ष की बजट राशी को 355 करोड़ रूपये से बढ़ाकर 890 करोड़ 52 लाख 54 हजार करने पर वित्त और सीएम खट्टर का आभार वयक्त किया और आग्रह किया की यह राशी अनुसूचित जाति की कल्याणकारी गतिविधियो पर ही खर्च होनी चाहिये।

You May Have Missed

error: Content is protected !!