गुरूग्राम में सभी टोल पर एमरजेंसी लेन 24 घंटे खुली रहें: डीसी निशांत

डीसी की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की मासिक बैठक.
ब्लैक स्पॉट चिन्हित क्षेत्रों को ठीक कर सफ़र को सुगम बनाने पर फोकस.
टोल पर एमरजेंसी लेन संचालन सहित निर्धारित मानदंडों की हो पालना.
डीसी ने एसडीएम, टोल प्रबंधकों के साथ बैठक करने के दिए निर्देश

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम । 
गुरूग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि गुरूग्राम जिला में पड़ने वाले सभी टोल पर नियमानुसार एमरजेंसी लेन 24 घंटे खुली रहनी अनिवार्य है। टोल संचालन को लेकर सरकार द्वारा स्पष्ट दिशा-निर्देशों के साथ मानदंड निर्धारित किए गए हैं, जिनकी पालना करना अनिवार्य है। आदेशों की अवहेलना करने पर सख़्त कार्रवाई भी होगी। डीसी यादव गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी एसडीएम को अपने अधिकार क्षेत्र में पड़ने वाले टोल प्रबंधकों के साथ बैठक करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि संबंधित एसडीएम टोल प्रबंधकों के साथ बैठक कर निर्धारित मानदंडों की पालना करवाना सुनिश्चित करें।

विभिन्न चौक पर सही साइनेज भी लगवाए
बैठक में राजीव चौंक तथा इफको चौक पर पैदलयात्रियों के लिए बने अंडरपास को आमजन के लिए सुविधाजनक बनाने संबंधी विषय पर भी चर्चा की गई। डीसी यादव ने एनएचएआई के अधिकारियों से इसकी रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में शंकर चौक को पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षित बनाने, यातायात सुचारू करने तथा सही साइनेज आदि लगवाने संबंधी विषय रखा गया। इस पर उपायुक्त ने एनएचएआई के अधिकारियों को जल्द से जल्द उपयुक्त साइनेज आदि लगवाने के निर्देश दिए।

साइकिल ट्रेक के साथ यू-टर्न साइट विजिट करें’
इसी प्रकार, हीरो होंडा चौक पर ट्रेफिक व्यवस्था सुचारू करने संबंधी विषय में गुरूग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी ने बताया कि गठित तीन सदस्यीय समिति द्वारा साइट विजिट की गई। उन्होंने बताया कि हीरो होंडा चौक पर जीएमडीए द्वारा साइकिल ट्रेक तथा एनएचएआई द्वारा यू-टर्न बनाने संबंधी संभावनाओं पर विचार करते हुए इसे यात्रियों के लिए सुगम बनाया जाएगा। बैठक में बताया गया कि इसके बनने से गलत दिशा में ड्राइविंग की भी रोकथाम होगी।

सीसीटीवी कैमरे चालू होने के सर्टिफिकेट दें
बैठक में जिला में लगे सीसीटीवी कैमरे चालू हों, यह सुनिश्चित करने संबंधी विषय भी रखा गया। बैठक में जीएमडीए के अधिकारियों ने डीसी को बताया कि वर्तमान में जिला में जीएमडीए द्वारा 1126 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं , जिन्हें अपग्रेड करने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा, एनएचएआई के अधिकारी ने बताया कि एनएच-48 पर एनएचएआई द्वारा 12 कैमरे लगाए गए हैं। जिस पर डीसी ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे सभी कैमरे चालू हालत में हों, यह सुनिश्चित करते हुए इसके बारे सर्टिफिकेट दें। बैठक में यह भी बताया गया कि जिला में ओवरलोडेड वाहनों के 1 मार्च से लेकर 15 मार्च तक 1 करोड़ 70 लाख रूपये के चालान किए जा चुके हैं। डीसी ने कहा कि अब स्कूलों में नियमित रूप से पढ़ाई शुरू हो गई है , इसलिए एसडीएम अपने -अपने अधिकार क्षेत्र में पड़ने वाले स्कूलों में परिसर और स्कूल बसों का निरीक्षण करते हुए नियमों की पालना करवाना सुनिश्चित करें।

बैठक ये अधिकारी रहे उपस्थित
बैठक में गुरूग्राम के एडीसी विश्राम कुमार मीणा, गुरूग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, सोहना के एसडीएम जितेन्द्र कुमार गर्ग, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव रविंद्र यादव सहित राहगिरी फाउंडेशन से सारिका पांडा व गिरीश सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!