12 मार्च की चंडीगढ़ में कई घंटों की वार्ता के बाद आंगनवाड़ी आंदोलन के समाधान का रास्ता साफ होता दे रहा दिखाई…..

तालमेल कमिटी ने फैसला लिया है की 16 मार्च तक आंदोलन जारी रहेगा और 19 मार्च को कलायत में संयुक्त किसान मोर्चा व तमाम जन संगठनों की आंगनवाड़ी कर्मियों के साथ एक विशाल जन महापंचायत की जायेगी।
अगर सरकार 16 से पहले सकारात्मक परिणाम का पत्र जारी कर देती है तो तालमेल कमिटी आंदोलन पर पुनर्विचार करने के लिए तैयार है।

रेवाड़ी, 13 मार्च;- आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका आंदोलन के समाधान का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव उमा शंकर, उप प्रधान आशिमा बराड़, अतिरिक्त मुख्य सचिव जी.अनुपमा, विभागीय निदेशक हेमा शर्मा से आंगनवाड़ी प्रतिनिधियों की 12 मार्च को हरियाणा राज्य सचिवालय चंडीगढ़ में कई घंटों की वार्ता हुई।

वार्ता से लौटने के बाद ए आई यू टी यू सी के हरियाणा प्रधान कॉमरेड राजेन्द्र सिंह एडवोकेट ने बताया कि सरकार से जो सहमति बनी है, उनमें मुख्य तौर पर उपभोक्ता महंगाई सूचांक के हिसाब से महंगाई भत्ता की किश्त को मानदेय के साथ लिंक करना शामिल है। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लिंक होने पर मानदेय में खुदबखुद, ऑटोमैटिक बढ़ोतरी होती रहेगी, अलग से सरकार से जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी।

पदोन्नति में वर्कर, हेल्पर की उम्र की कोई पाबंदी नहीं रहेगी। रिटायरमेंट पर 1 लाख रूपये और हेल्पर को 50,000 रुपए दिए जायेंगे। रिटायरमेंट से पहले अगर किसी आंगनवाड़ी कर्मी की मौत होती है तो 3 लाख रुपए परिवार को दिए जायेंगे। 9,000 रुपए मोबाइल खरीदने के लिए दिए जायेंगे। 1,500 रू और 750 रू पर सरकार ने आगे विचार करने का भरोसा दिया। इलाज का सारा खर्चा सरकार वहन करेगी, उसको आयुष्मान स्कीम के साथ लिंक किया जाएगा। आंदोलन के दौरान बर्खास्त की गई आंगनवाड़ी कर्मियों को पिछले मानदेय के साथ बहाल किया जाएगा और दर्ज मुकदमें वापस ले लिए जायेंगे।

परंतु सरकार ने कहा कि बर्खास्त आंगनवाड़ी कर्मियों को केस टू केस देख कर बहाल करेंगे। इस पर एतराज जताते हुए सभी ने पूर्ण असहमति दर्ज कराई कि इसका मतलब आंगनवाड़ी नेत्रियों को सरकार टारगेट करना चाहती है। इस पर प्रधान सचिव ने कहा किसी को भी विक्टिमाइज नहीं किया जाएगा, हम पर विश्वास करें। परंतु प्रतिनिधिमंडल ने कहा की एक कलम से सब को बहाल करना होगा। सरकार की तरफ से कहा गया कि जो आंगनवाड़ी कर्मी हड़ताल पर थी उनको हड़ताल के समय का मानदेय दिया जाएगा परंतु 100 रुपए काटे जायेंगे। इस पर भी आंगनवाड़ी तालमेल कमेटी के प्रतिनिधमंडल ने एतराज जताया, क्योंकि जो बहनें हड़ताल पर नहीं थी, उन पर मनोवैज्ञानिक कुप्रभाव पड़ेगा, सरकार को इस तरह का तफरका नहीं करना चाहिए। प्रधान सचिव ने कहा कि होली से पहले 16 मार्च तक सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

तालमेल कमिटी ने फैसला लिया है की 16 मार्च तक आंदोलन जारी रहेगा और 19 मार्च को कलायत में संयुक्त किसान मोर्चा व तमाम जन संगठनों की आंगनवाड़ी कर्मियों के साथ एक विशाल जन महापंचायत की जायेगी।अगर सरकार 16 से पहले सकारात्मक परिणाम का पत्र जारी कर देती है तो तालमेल कमिटी आंदोलन पर पुनर्विचार करने के लिए तैयार है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!