महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए दिलवाया जाएगा सिलाई का प्रशिक्षण: कृषि मंत्री जेपी दलाल

लोहारू क्षेत्र में पांच हजार जरूरतमंद महिलाओं को दी जाएंगी सिलाई मशीन
लोहारू में पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित हिसार के राजकीय पशुधन फार्म के कार्यक्रम में कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने की घोषणा
कृषि मंत्री ने दो करोड़ दस लाख रूपये की लागत से बनने वाले देवीलाल चौक से दादरी रोड़ तक सडक़ मार्ग के सौंदर्यकरण का शिलान्यास भी किया

लोहारू, 11 मार्च। कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए हलके में लोहारू, सिवानी, बहल के साथ-साथ क्षेत्र के बड़े गांवों में प्रशिक्षण सेंटर खोले जाएंगे, जहां पर महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा ताकि महिलाएं घर बैठे आमदनी कर सकें। प्रशिक्षण लेने के बाद लोहारू क्षेत्र की पांच हजार महिलाओं को सिलाई मशीन भी उनकी तरफ से निशुल्क मुहैया करवाई जाएंगी।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री दलाल शुक्रवार को लोहारू में राजकीय पशुधन फार्म हिसार द्वारा लघु पोल्ट्री वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक एवं राजकीय पशु धन फार्म हिसार के मुख्य अधीक्षक डॉ एलसी रंगा सहित अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।इस दौरान कृषि मंत्री ने 90 लोगों को लघु पोल्ट्री यूनिट व सब्सिडी पर 18 मेंढ़े वितरित किए। उन्होंने लोहारू में देवीलाल चौक से दादरी रोड़ तक सडक़ मार्ग के सौंदर्यकरण का शिलान्यास भी किया, जिस पर दो करोड़ दस लाख रूपये की लागत आएगी। अपने जनसंपर्क अभियान के दौरान कृषि मंत्री ने गांव बरालू में आयोजित वालीवॉल प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की तथा खिलाडिय़ों को पुरस्कार वितरित किए। वे गांव सिंघानी में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में भी शामिल हुए।

लघु पोल्ट्री वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि ग्रामीण अंचल में गरीब तबके की महिलाओं को कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। उनको रोजगार प्रदान करने के लिए एक विशेष योजना तैयार की गई है। योजनानुसार लोहारू, सिवानी व बहल कस्बों के अलावा इस इलाके के बड़े गांवों में सिलाई प्रशिक्षण स्थापित करवाए जाएंगे। इन प्रशिक्षण केंद्रों में महिलाओं को कटिंग व सिलाई का प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा ताकि प्रशिक्षण लेने के बाद वे अपने घर पर ही कपड़े सीलने का काम कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं को सिलाई मशीन सरकार द्वारा मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि कपड़ा हर इंसान की जरूरत है, ऐसे में महिलाएं घर पर कपड़े सीलने का काम कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि स्वयं का रोजगार करने से महिलाओं में आत्म निर्भरता आएगी और जिससे परिवार का लालन-पालन भी सही ढंग से होगा। उन्होंने कहा कि काम कोई छोटा नहीं होता और छोटी-छोटी बचत से ही बड़ी बचत होती है।

कृषि एवं पशुपानल मंत्री श्री दलाल ने कार्यक्रम के दौरान मच्छली पालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे छोटी हेचरी फार्म के लिए मुर्गी पालन के लिए दिए जाने वाले यूनिट में बढौतरी करें। उन्होंने कहा कि विभाग के पास पैसे की कमी नही है। इसी प्रकार से उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अधिक से अधिक लोगों को पशुपालन का व्यवसाय करवाएं और भैैंस,गाय,भेड़,बकरी पालन के लिए ऋण प्रदान करें। उन्होंने कहा कि भैंस, बकरी व भेड़ पालन से हम आय बढा सकते हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि लोहारू क्षेत्र में विकास की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। इसके लिए क्षेत्र में नए-नए प्रोजेक्ट स्थापित किए जा रहे हैं। आने वाला समय लोहारू क्षेत्र की खुशहाली भरा होगा। यह इलाका रेगिस्तानी न होकर खुशहाली भरा हो। कार्यक्रम में राजकीय पशुधन फार्म हिसार के मुख्य अधीक्षक डॉ आलसी रंगा ने कृषि मंत्री का स्वागत करते हुए विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ सत्यपाल सत्य प्रकाश वर्मा तथा एसडीओ डॉ जयपाल यादव ने अतिथियों का स्वागत किया। विभाग की सहायक निदेशक डॉ संगीता दलाल ने भी कृषि मंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!