यूक्रेन स्थित कीव मेडिकल युनिवर्सिटी से विनीत लौट आया अपने घर.
बीती 24 तारीख को सुबह उनके हॉस्टल के करीब बम धमाका हुआ.
आसमान का रंग ओरेंज हो गया फिर एकदम धुएं का गुबार दिखा

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
यूक्रेन स्थित कीव मेडिकल युनिवर्सिटी में एमबीबीएस एमडी की पढ़ाई करने गए गांव खेडा खुर्मपुर के फिलहाल फरुखनगर मे रह रहे युवक के घर लौटने पर परिजनों की आंखों से खुशी के आंसू छलक उठे। घर के दरवाजे पर बेटे को देख मां पुष्पा देवी खुशी से झूम उठी और तुरंत बेटे के गले से लगा लिया। मां बेटे का मिलन देखकर भाई, भाभी तथा पिता की आंखें भी छलक उठी। खेडा खुर्मपुर निवासी सुबेसिंह का लडका विनीत पिछले 6 वर्षों से एमबीबीएस एमडी की पढ़ाई करने यूक्रेन गया था, जहां रूस यूक्रेन युद्ध के हालात के चलते उसे फाइनल वर्ष में वापस लौटना पड़ा।

विनीत ने बताया कि 24 तारीख को सुबह उनके हॉस्टल के करीब बम धमाका हुआ। जिसे उन्होंने अपने कमरे की खिड़की से देखा। पहले आसमान का रंग ओरेंज हो गया फिर एकदम धुएं का गुबार दिखाई दिया। जिससे हॉस्टल में मौजूद सभी छात्रों की धड़कनें बढ़ गई। सभी छात्रों ने परिजनों से संपर्क साधा तथा हालात बताएं और उन्होंने यूनिवर्सिटी से भारत भेजने की गुहार लगाई। करीब 6 दिन बाद यूक्रेन प्रशासन द्वारा उन्हें रोमानिया सीमा तक छोड़ने के लिए बस उपलब्ध कराई गई। बस द्वारा निश्चित स्थान पर छोड़ने के बाद  फ्लाइट से दिल्ली भेजा गया। जहां कुछ देर विश्राम व नाश्ता आदि के पश्चात उन्हें घर भेजा गया। विनीत कुमार का घर पहुंचने पर बीजेपी मंडल अध्यक्ष दौलतराम, जिला सचिव जयंती चौधरी, श्री भगवान आदि ने मिठाई खिलाकर एवं फूलमाला पहनाकर स्वागत किया एवं विनीत से यूक्रेन से लेकर वतन वापसी तक के सफर के बारे मे बातचीत की।

इस मौके पर दौलतराम एवं जयंती चौधरी ने संयुक्त रूप से कहा कि अपनी मातृभूमि में आपका स्वागत करते हूं। पीएम हमारे नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं, जय हिंद। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चरम पर है। इस बीच भारत सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए श्ऑपरेशन गंगाश् चला रही है। जिसके तहत यूक्रेन के पड़ोसी देशों से भारतीय छात्रों और नागरिकों को एयरलिफ्ट कर भारत लाया जा रहा। छात्रों को यूक्रेन से निकालना एक जटिल ऑपरेशन है। इसमें मदद करने के लिए भारतीय वायुसेना और निजी एयरलाइंस का धन्यवाद। माता पिता तथा छात्र ने जताया भारत सरकार का आभाररू विनीत ने बताया कि यूक्रेन से घर वापसी तक किसी भी किस्म का कोई किराया नहीं लिया गया। सभी व्यवस्था सरकार की ओर से निशुल्क उपलब्ध रही तथा समय-समय पर उनके लिए भोजन पानी आदि की व्यवस्था भी रही। छात्र विनीत, माता पुष्पा देवी, भाई राहुल तथा पिता सुबेसिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार का आभार जताया।

error: Content is protected !!