इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब के पहले फेज में 400 एकड़ जमीन पर रबी फसल की कटाई के बाद शुरू होगा काम

एसपीवी शुरू करेगा काम
ढांचागत सुविधाएं मुहैया करवाने का काम जारी
सिक्स लेन सड़क मार्ग का काम लगभग पूरा
बड़ा औद्योगिक केंद्र बनने जा रहा जिला : पुनिया
हजारों लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। जिला में फ्रेट कॉरिडोर के साथ बनने वाला इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब (आईएमएलएच) बहुत ही महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। इसके बनने के बाद न केवल औद्योगिक विकास होगा बल्कि यहां हजारों लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। यह क्षेत्र बड़ा औद्योगिक केंद्र बनने जा रहा है। अधिकारी रबी फसल की कटाई के बाद यहां पर इस कार्य के पहले फेज का काम शुरू कराएं। यह निर्देश उपायुक्त श्याम लाल पुनिया ने आज इस क्षेत्र का मौका मुआयना करने के दौरान अधिकारियों को दिए।

उपायुक्त ने बताया कि यह प्रोजेक्ट 1205 एकड़ में बनाया जाएगा। लगभग 400 एकड़ के पहले फेज के लिए अधिकारी तुरंत प्रभाव से डिजाइन के अनुसार कार्य शुरू करवाएं। यह कार्य 3 फेज में होना है। बीच से गुजर रहे छह लेन का सड़क मार्ग लगभग पूरा हो चुका है। एक जगह पहाड़ी के बीच से रास्ता बनाया जाना बाकी है। 

डीसी ने बताया कि अब तक लगभग 1000 एकड़ जमीन हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं संरचना विकास निगम ने खरीद ली है। अधिकारी अब आगे की कार्यवाही मेंं तेजी दिखाएं। बीच में पड़ने वाली कुछ जमीन कंसोलिडेशन एक्ट के तहत ली जाएगी। यह लगभग 200 एकड़ जमीन है जिसमें प्रभावितों को आसपास ही इसके बदले जमीन दी जानी है।

हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं संरचना विकास निगम व दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन के संयुक्त तत्वावधान में तैयार होने वाले इस प्रोजेक्ट से जिला मेंं औद्योगिक क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि होगी। इसके पहले फेज का काम एसपीवी द्वारा जल्द शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह हब यहां गांव तलोट, बसीरपुर, घाटाशेर, मुकंदपुरा, ताजपुर तथा शाहपुरा अव्वल आदि गांवों की जमीन में बनेगा। इसके बनने के बाद यहां पर कई तरह के रोजगार के अवसर पैदा होंगे जिससे स्थानीय निवासियों को काफी फायदा होने वाला है।

इस मौके पर आसपास के ग्रामीणों ने अब के बीच से निकल रहे 6 लेन के सड़क पर रास्तों में अंडरपास बनवाने की मांग रखी। इस पर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

इस मौके पर तहसीलदार विकास, एचएसआईडीसी के प्रबंधक ज्ञानवीर पुनिया व एसपीवी के सीनियर मैनेजर रवि सिंह के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

एसपीवी जारी कर चुका 125.996 करोड़ रुपए 
एसपीवी के सीनियर मैनेजर रवि सिंह ने बताया कि जिला में फ्रेट कॉरिडोर के साथ बनने वाला इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब (आईएमएलएच) का कार्य एसपीवी द्वारा शुरू किया गया है।

इसमें बाहरी संपर्क मार्गों व अन्य काम के लिए  कुल अनुमानित लागत 147.0915 करोड़ रुपए है। अभी तक सड़क पानी और बिजली के लिए एसपीवी द्वारा 125.996 करोड़ रुपए पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

डाबला स्टेशन से लॉजिस्टिक्स हब साइट तक बाहरी रेलवे साइडिंग शुरू हो चुकी है। अप्रैल में एसपीवी द्वारा इंटर ट्रंक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए निविदा जारी की जाएगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!