पंचायती राज अधिकारी को नरहेड़ा गांव गोद देना प्रस्तावित: जरावता

गांव नरहेड़ा में इसके बाद में लग जाएंगें विकास के काम के लिए पंख.
गांव नरहेड़ा और पैतृक गांव लोकरा में विकास कार्यों की समीक्षा को पहुंचे.
नगर परिषद के विरोधी गांव नरहेड़ा में जरावता का हुआ जोरदार अभिनंदन.
प्रस्तावित पटौदीमंडी नगर परिषद में नरहेड़ा के शामिल होने की मौन स्वीकृति

फतह सिंह उजाला

पटौदी । किसी मुद्दे को लेकर ग्रामीणों के बीच बनी नाराजगी को दूर करना और विकास के मुद्दों पर समझाते हुए ग्रामीणों को विकास के प्रोजेक्ट सहित परियोजनाओं में शामिल करने के लिए राजी करना,यही एक कुशल और दूरगामी सोच के राजनेता की पहचान है। पटौदी और हेलीमंडी पालिका को मिलाकर पटौदीमंडी नगर परिषद में शामिल किया जाने के मुद्दे को लेकर विरोध करने वाले गांव नरहेड़ा के ग्रामीणों ने आखिरकार नगर परिषद में शामिल होने की कथित रूप से अपनी मौन स्वीकृति पटौदी के एमएलए एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री सत्य प्रकाश जरावता के सामने दे दी ।

एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता गांव नरहेड़ा और अपने पैतृक गांव लोकरा में विकास कार्यों की समीक्षा सहित ग्रामीणों की समस्याओं को सुनने के लिए पहुंचे थे । इस मौके पर उनके साथ में पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार तथा खंड विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी विशेष रूप से मौजूद रहे। गांव नरहेड़ा में पहुंचने पर एमएलए जरावता का ग्रामीणों के द्वारा यादगार अभिनंदन किया गया। कुछ दिन पहले तक ग्रामीणों के द्वारा गांव की समस्याओं सहित विकास कार्य नहीं होने को लेकर एमएलए जरावता को खूब खरी-खोटी भी सुनाई जा चुकी है ,। लेकिन गांव में पहुंचने पर यह सारी नाराजगी उस समय दूर कर दी गई जब एमएलए एडवोकेट जरावता ने ग्रामीणों के सामने प्रस्ताव रखा कि गांव में समग्र विकास और सुविधाओं के लिए पंचायती राज के अधिकारी को गांव नरहेड़ा को गोद दे दिया जाए, तो गांव की समस्याओं का बेहतर और समय बाद तरीके से समाधान होना निश्चित है । उन्होंने बताया सरकार की योजना के मुताबिक संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के द्वारा खंड का कोई भी गांव विकास के लिए गोद लिया जा सकता है । इसी मौके पर उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए मौके पर मौजूद अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के निर्देश भी दिए।

एमएलए जरावता ने गांवो की जरूरतों को पूरा करने के लिए ग्रांट भी दी । इन दोनों गांवो में एमएलए  एडवोकेट जरावता ने पहले भी कई बार ग्रांट दी है , जैसे कि जनरल चौपाल,एससी चौपाल, कम्युनिटी सेंटर, पीने के पानी का कार्य, ड्रेनेज सिस्टम, जोहड़ के सौंदर्यीकरण इत्यादि। विकास कार्यों के निरीक्षण के दौरान संबंधित विभाग के सभी सरकारी अधिकारी मौजूद रहे। इस मौके पर ग्रामीणों ने एमएलए जरावता का पुष्प माला व पगड़ी से सम्मान किया। एमएलए जरावता ने बताया की मेरा सर्वाधिक ध्यान शिक्षा, चिकित्सा तथा ढांचागत मूलभूत सुविधाओं को जुटाने की तरफ है। मैं दूरगामी सोच के साथ 2051 को देखकर ही योजना बनावा रहा हूं। पिछले 2 वर्षाे में मैंने 10 विद्यालयों का दर्जा बढ़वाकर बारहवीं तक करवा दिया है । गुरुग्राम पटौदी राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य जारी है बिलासपुर चौक पर फ्लाईओवर का शिलान्यास भी शीघ्र होने जा रहा है। उन्होंने गांव नरहेड़ा में करीब एक करोड़ के विकास कार्यो के लिए अपनी स्वाकृति प्रदान की।

पैतृक गांव लोकरा में एमएलए एडवोकेट जरावता ने बाबा मालिक के मेले के उपलक्ष में चल रहे खेलो में पहुंचकर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया व गांव के गणमान्य व्यक्तियो से मुलाकात की। इसी कड़ी में उन्होंनेकहा कि गांव के विकास के लिए ग्रामींणों की सलाह से ही सामुहिक कार्य किए जाएंगे। इस मौके पर पटौदी मंडल भाजपा अध्यक्ष कृष्ण यादव, धर्मेंद्र कुंभवास मंडल महामंत्री, शीलू चौहान पूर्व मंडल अध्यक्ष, मनोज जनौला, सतन सरपंच, डॉक्टर सरजीत नरहेड़ा, पंकज सरपंच लोकरा, जगदीश पहलवान लोकरा, महेंद्र पूर्व सरपंच लोकरा, व गांव के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!