शहीद आजाद जैसा आत्म बलिदान का जुनून प्रत्येक युवा में हो: जरावता

अंग्रेजो की गोली लगने के बजाय अपनी पिस्टल से दिया आत्म बलिदान.
प्राण त्यागने के बाद भी अंग्रेजी सेना छूने का साहस नहीं जुटा सकी.
आज हरियाणा नागरिक चंद्रशेखर आजाद को अर्पित कर रहा श्रद्धांजलि

फतह सिंह उजाला

पटौदी । राष्ट्रभक्ति, मातृभूमि के लिए आत्म बलिदान, देश को आजाद कराने का जुनून, अंग्रेजी सेना के लिए अकेला ही चुनौती बनना, यह सब गुण किसी में भी वंशानुगत या फिर जन्मजात की संभव होते हैं । ऐसे गुणों की जिंदा मिसाल शहीद चंद्रशेखर आजाद आज पूरे राष्ट्र के सामने और प्रत्येक युवा वर्ग के लिए प्रेरणा बने हुए हैं। राष्ट्रभक्ति, राष्ट्र रक्षा जैसा जुनून प्रत्येक युवा में होना चाहिए । चंद्रशेखर आजाद जैसे राष्ट्रभक्त ने अंग्रेजी हुकूमत की गोली खाने से बेहतर अपनी पिस्टल से ही आत्म बलिदान देना बेहतर समझा। चंद्रशेखर आजाद का अंग्रेजी सेना में कितना खौफ और डर था, इसी बात से पता लगता है कि चंद्रशेखर आजाद के प्राण त्याग देने के कई घंटे बाद भी अंग्रेजी सेना उनके मृतक शरीर तक पहुंचने का साहस नहीं जुटा पाई थी। दूसरे शब्दों में चंद्रशेखर आजाद के द्वारा प्राण त्याग देने के बाद भी उनका खौफ अंग्रेजी हुकूमत और सेना के बीच में बना हुआ था। ऐसे जुनूनी देशभक्त को उनके बलिदान दिवस के मौके पर आज 27 फरवरी को पूरे हरियाणा में श्रद्धांजलि अर्पित कर याद किया जा रहा है। यह बात पटौदी के एमएलए एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने पटौदी क्षेत्र के गांव शेरपुर में आयोजित शहीद चंद्रशेखर आजाद के बलिदान दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कही।

शहीद परिवारों का सम्मान किया जाएगा
इससे पहले शहीद चंद्रशेखर आजाद के चित्र पर पुुष्प अर्पित कर उनको श्ऱद्धापूर्वक नमनकर पटौदी क्षेत्र, भाजपा की तरफ से श्रद्धाजलि अर्पित की। इसके साथ ही शहीद चंद्रशेखर आजाद अमर रहे और वंदे मातरम के नारों से माहौल गूंजता रहा। एमएलए जरावता ने कहा जिन शहीदों ने आज़ादी के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए है, उनकी कथाओं, जीवनी को भाजपा कार्यकर्ता संकल्प लेकर हरियाणा के जन-जन तक पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि आज  27 फरवरी को शहीद चंद्रशेखर आज़ाद जी के बलिदान दिवस पर प्रदेशभर की सभी 90 विधानसभाओं  पर प्रत्येक पंचायत व शहर के हर वार्ड से हरियाणा वासी शामिल होकर चंद्रशेखर आज़ाद को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे है। इसी दिन प्रदेश में लगभग  लाखों कार्यकर्ता एक साथ शीद आज़ाद  को याद करते हुए वंदेमातरम का उद्घोष कर रहे है। उन सभी परिवारों का सम्मान किया जाएगा, जिन परिवारों के लाल स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होकर देश की आजादी के लिए लड़े। 

हरियाणा बलिदानियों व क्रांतिकारियों की धरती
एमएलए एडवोकेट जरावता ने कहा कि हरियाणा की धरती बलिदानियों व क्रांतिकारियों की धरती रही है। हमारे पूर्वज इस बात के गवाह है कि अंग्रेजों ने यहां की जनता पर बड़े-बड़े अत्याचार किये । लेकिन हरियाणा की बहादुर जनता ने अपने सम्मान-स्वाभिमान से समझौता नहीं किया। उन्होंने भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत शहीदों, वीरों व क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेेनानियों को याद करके आमजनता को अवगत करवाएं व नमन करें। उन्होंने अपने संबोधन में कहा की जहाँ चन्द्रशेखर आजाद शहीद हुए थे उस स्थान की पावन पवित्र मिट्टी को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड के नेतृत्व में किसान मोर्चा के यशस्वी प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर मांडी द्वारा लाई गई मिट्टी का तिलक सभी कार्यक्रम में उपस्थित सभी महानुभावों को किया गया और उस मिट्टी का तिलक होने पर हम सब ने अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

इस मौके पर पवन अग्रवाल प्रदेश सहसयोजक व्यापार प्रकोष्ठ भाजपा, शमशेर सिंह छिल्लर कार्यक्रम संयोजक, कृष्ण मंडल अध्यक्ष पटौदी, देवेंद्र मंडल अध्यक्ष मानेसर, अभय चौहान मंडल अध्यक्ष हेली मंडी, अजीत यादव पूर्व पार्षद, मनोज नाहरपुर उपाध्यक्ष मानेसर मंडल, प्रदीप जैलदार, पम्मी प्रधान मेहचाना, यशबीर सिधरावली, मनवीर शेरपुर, परीक्षित चौहान हेली मंडी, बिल्लो रानी, जर्मन सैनी, अनिल पार्षद, तीनों मंडल के किसान मोर्चा अध्यक्ष व गांव की सरदारी मौजूद रही।

You May Have Missed

error: Content is protected !!