युवाओं के समग्र विकास के लिए निरन्तर प्रयास से ही राजनीतिक भागीदारी बढ़ेगीः अशोक बुवानीवाला

23-24 अप्रैल को हरिद्वार में छात्र एवं युवा इकाई के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर होगा

सोहना बाबू सिंगला

अग्रवाल वैश्य समाज युवाओं के समग्र विकास के लिए निरन्तर प्रयासरत है क्योंकि जब भी बदलाव आता है तो युवा ही लेकर आते हैं। अपनी इसी सोच के चलते अग्रवाल वैश्य समाज ने आगामी 23-24 अप्रैल को हरिद्वार में समाज की छात्र एवं युवा इकाई के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने का निर्णय लिया है। ये बात अग्रवाल वैश्य समाज के प्रदेश अध्यक्ष अशोक बुवानीवाला ने आज रायपुररानी में वैश्य समाज की बैठक को संबोधित करते हुए कही। बुवानीवाला ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर के दौरान समाज के युवाओं को संगठनात्मक कार्यक्षमता बढ़ाने के साथ-साथ अच्छा वक्ता, व्यक्तित्व विकास एवं नेतृत्व क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया जाएंगा। ताकि आने वाले पंचायत व निकाय चुनाव से पहले समाज के युवाओं की राजनीतिक भागीदारी को बढ़ाया जा सकें।

उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में किसी भी समाज का विकास उसकी राजनीति भागीदारी पर निर्भर कर रहा है। समाज के युवाओं के राजनीति में आने से ही उपेक्षित वैश्य समाज को सही नेतृत्व मिलेगा। युवाओं का राजनीति से मोह भंग होना देश को दिशा भ्रमित कर सकता है। जबकि आज की जरूरत के अनुसार युवाओं की राजनीति में भागीदारी जरूरी है। आज के युवा कल के दिशा निर्देशक हो सकते हैं। अगर हम अपने समाज को सक्षम बनाना चाहते हैं तो युवाओं की भागदारी आवश्यक है।

इस मौके पर बुवानीवाला ने जानकारी देते हुए बताया कि समाज द्वारा आगामी 21 अगस्त को वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर वैश्य समाज के वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिक रत्न सम्मान का आयोजन अनूठा एवं ऐतिहासिक होने जा रहा है क्योंकि प्रदेश की 90 की 90 विधानसभाओं में एक साथ एक समय पर प्रत्येक विधानसभा स्तर पर 100 या उससे अधिक संख्या में वरिष्ठ नागरिकों को ये सम्मान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सम्मान हेतू पंजीकरण प्रारंभ हो चुके हैं जो कि पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 तक चलेंगे।

बुवानीवाला ने बताया कि सम्मान के लिए आयु निर्धारण 70 वर्ष या उससे अधिक का रखा गया है। 70 वर्ष से कम या फिर मरणोपरांत वरिष्ठजनों को ये सम्मान नहीं दिया जाएगा। इसलिए सम्मान के केवल 70 वर्ष की आयु या उससे अधिक उम्र पार कर चुके वरिष्ठ नागरिकों को ही दिया जाएगा। पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, मोबाईल नम्बर व सम्पूर्ण पता अनिवार्य रखा गया है और ये सम्मान केवल वैश्य/अग्रवाल वैश्यजनों को ही दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अग्रवाल वैश्य समाज अपने सामाजिक कार्यक्रमों के जरिए हमेशा ही सुर्खियों में रहा है और संगठन द्वारा प्रस्तावित उपरोक्त दोनों कार्यक्रम भी समाज की दिशा बदलने में कामयाब होंगे। इस मौके पर अरुण गुप्ता, राज अग्रवाल, राजेन्द्र अग्रवाल, जितेन्द्र मोहन अग्रवाल, संजीव गुप्ता, शशि बंसल, तरशेम लाल, कुलवंत राय सहित काफ़ी संख्या में नगर के प्रतिष्ठित वैश्य जन मोजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!