नार्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी वूमैन (महिला) क्रिकेट चैंपियनशिप

महेंद्रगढ़ के खुडाना गांव की चार बेटियां मैदान में
पायल, बिदू सिंह, ईशिका और मनीषा आइजीयू मीरपुर की टीम में
खुडाना गांव के सरकारी स्कूल प्रिसिपल अशोक माधव है चारों खिलाड़ीयो के आदर्श 

भारत सारथी/कौशिक

नारनौल। महर्षि दयांनद विश्वविद्यालय (एमडीयू) में चल रही नार्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी वूमैन (महिला) क्रिकेट चैंपियनशिप में एक ही गांव की चार बेटियां मैदान में दमखम दिखाएंगी।

रेवाड़ी के मीरपुर स्थित इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी (आइजीयू) की टीम में शामिल चार खिलाड़ी महेंद्रगढ़ जिले के खुडाना गांव से हैं। वहीं, चारों ही खिलाड़ी महेंद्रगढ़ के राजकीय कालेज की छात्राएं हैं। बीए पास कोर्स की छात्राएं पायल, बिदू सिंह, ईशिका और मनीषा ने आइजीयू की टीम में जगह बनाई है। एमडीयू के सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को आइजीयू का पहला मैच जींद की चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी से होगा।

खुडाना गांव की पायल, बिदू सिंह, ईशिका और मनीषा आइजीयू मीरपुर की टीम की ओर से चैंपियनशिप में खेलेंगी। इनमें बिदू सिंह गत वर्ष टीम की कैप्टन भी रही हैं व ओपनर बल्लेबाज है। पायल, ईशिका और मनीषा आल राउंडर की भूमिका में हैं। चारों खिलाड़ियों की पढ़ाई गांव के ही सरकारी स्कूल में हुई है। यहीं पर क्रिकेट का प्रारंभिक प्रशिक्षण भी प्राप्त हुआ। स्कूल में ही पढ़ाई के दौरान चारों में अच्छी दोस्ती हो गई। यह दोस्ती कालेज में भी जारी है। चारों का यूनवर्सिटी की क्रिकेट टीम में भी एक साथ चयन हुआ है। खिलाड़ी बिदू और मनीषा बीए फाइनल ईयर की छात्राएं हैं। पायल बीए सेकेंड ईयर में हैं। ईशिका का इसी सत्र में बीए फ‌र्स्ट ईयर में दाखिला हुआ है। क्रिकेट में माहिर होने के साथ ही चारों ही खिलाड़ी हैंडबाल की भी नेशनल चैंपियन हैं। सभी ने हैंडबाल में गोल्ड मेडल प्राप्त किया है। पायल वर्ष 2018 और 2020 में, बिदु वर्ष 2015 और 2019 में, ईशिका वर्ष 2021 में और मनीषा वर्ष 2016 में हैंड बाल में नेशनल लेवल तक खेल खेल चुकी हैं।

स्कूल प्रिसिपल अशोक माधव ने दिखाई राह
खुडाना गांव के सरकारी स्कूल के प्रिसिपल अशोक माधव को चारों खिलाड़ी अपना आदर्श मानती हैं। प्रिसिपल क्रिकेट क्लब संचालित करते हैं। जिसमें वह गांव के लड़के व लड़कियों को निशुल्क कोचिग देते हैं। खिलाड़ियों ने बताया कि भले यूनिवर्सिटी की क्रिकेट टीम में सिलेक्ट हो गई हैं लेकिन प्रिसिपल के क्लब में अब भी प्रशिक्षण के लिए जाती हैं। सभी खिलाड़ियों का संबंध किसान परिवार से है। क्रिकेट की ट्रेनिग के लिए भारी-भरकम फीस का बोझ परिवार नहीं उठा सकता। प्रिसिपल किसी भी खिलाड़ी से किसी तरह की फीस नहीं लेते हैं। यहां तक कि खिलाड़ियों की किट तक का खर्च वह स्वयं उठाते हैं। अशोक माधव की खुद की बेटी भी इस चैंपियनशिप में भाग ले रहीं हैं। वह अमृतसर स्थित गुरु नानक देव यूनिविर्सटी की ओर से खेलेंगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!