फौज में भर्ती के लिए सड़कों पर उतरी बेरोजगार युवाओं की बिग्रेड !

बीते एक वर्ष से आई आर ओ की भर्ती नहीं होने को लेकर युवाओं में गुस्सा.
सैकड़ों युवाओं के द्वारा अपनी मांगों के समर्थन में निकाला गया जुलूस.
युवाओं ने पटौदी कोर्ट के पास बिलासपुर और कुलाना रोड किया जाम.
पटौदी लघु सचिवालय परिसर पहुंचकर युवाओं ने सौंपा अपना मांग पत्र

फतह सिंह उजाला

पटौदी । एक तो कोरोना महामारी का लंबा दौर , ऊपर से फौज में होने वाली भर्तियों पर रोक ! इसके साथ ही युवा हो रहे ओवरेज। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर पटौदी विधानसभा क्षेत्र के युवाओं का गुस्सा गुरुवार को फूट पड़ा । सैकड़ों की संख्या में युवाओं ने फौज में भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट पास कर चुके और रिटन टेस्ट नहीं होने के मुद्दे को लेकर विरोध प्रदर्शन किया । इस दौरान गांव के बेरोजगार युवक जोकि बीते कई वर्षों से फौज में भर्ती होने के लिए तैयारी कर रहे हैं , उनके द्वारा अपनी मांगों के समर्थन में पटौदी कोर्ट के पास बिलासपुर और कुलाना रोड को जाम कर दिया गया। जैसे ही युवाओं के द्वारा सड़क जाम किया जाने की सूचना पुलिस प्रशासन तक पहुंची, तो पुलिस प्रशासन के भी हाथ-पांव फूल गए ।

करीब पौना घंटे तक सैकड़ों की संख्या में युवक सड़क पर ही अपना विरोध प्रदर्शन करते हुए अपने हक हकूक की मांग के समर्थन में नारे लगाते रहे । इनका कहना था कि आईआरओ दिल्ली कैंट की भर्ती जल्द से जल्द आरंभ की जाए । जिससे कि ओवर एज होते जा रहे बच्चों अथवा युवाओं के भविष्य के साथ में खिलवाड़ नहीं हो। इन युवाओं का यह भी कहना था कि फौज में और विभिन्न सैन्य सुरक्षा बलों में दक्षिणी हरियाणा अहीरवाल क्षेत्र के ही सबसे अधिक युवा भर्ती होते आ रहे हैं । गुरुवार को आईआरओ दिल्ली कैंट में बीते 2 वर्ष से फौज की भर्ती नहीं होने को लेकर पटौदी क्षेत्र के गांव खेड़ा ,कारोला, जाटोली, आलंदी, खुर्रम पुर, खेड़ा अन्य गांव से फूला, बुधराम , सतीश, धर्मपाल, लक्ष्मण, मुकेश , हंसराज, अशोक, राकेश, जीत सिंह, हरिकिशन, राजेश, जगदीश राजपूत, सहित बड़ी संख्या में युवक मोटरसाइकिल पर सवार होकर और आईआरओ दिल्ली कैंट में फौज की भर्ती से संबंधित बैनर लिए हुए विरोध प्रदर्शन करते विभिन्न गांवों से पटौदी पहुंचे ।

इस दौरान तमाम युवक आई आर ओ दिल्ली कैंट में भर्ती जल्द से जल्द आरंभ करने की मांग करते रहे। इन युवाओं की यह भी मांग रही कि आईआरओ दिल्ली कैंट भर्ती के लिए 2 वर्ष की आयु में छूट दी जाए। 2 वर्ष पहले फौज का फिजिकल टेस्ट पास करने वाले युवाओं का अभी तक रिटर्न टेस्ट नहीं लिया गया है। पटौदी कोर्ट के पास नाजिम वाली कोठी के पास रोड जाम की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने जैसे-तैसे युवाओं को समझा कर रोड खुलवाया। रोड जाम किया जाने की वजह से दोनों तरफ वाहनों की लंबी लाइनें भी लग गई ।

इसके बाद विरोध प्रदर्शन में शामिल और फौज में भर्ती की मांग के मुद्दे को लेकर सभी युवक पटौदी के लघु सचिवालय परिसर में पहुंचे । यहां पर भी युवाओं के द्वारा अपनी मांगों के समर्थन में प्रदर्शन करते हुए जोरदार नारेबाजी जारी रखी गई । पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार के उपलब्ध नहीं होने के कारण एसडीएम ऑफिस सुप्रिडेंट के द्वारा इन सभी युवाओं का मांग पत्र लिया गया तथा आश्वासन दिया कि युवाओं की मांग संबंधित विभाग के साथ-साथ केंद्र सरकार तक जल्द से जल्द भिजवा दी जाएगी। वहीं अनेक युवाओं के द्वारा यह भी कहा गया फिजिकल पास कर चुके युवाओं का जहां रिटन टेस्ट नहीं लिया जा रहा, वहीं कथित रूप से चोरी-छिपे भाई भतीजावाद की आड़ में अभी भी आईआरओ दिल्ली कैंट में भर्ती का खेल चल रहा है । इसके बाद में सभी प्रदर्शनकारी युवा इस उम्मीद के साथ अपने अपने घरों को लौट गए कि शायद जल्द ही उन्हें फिर से आई आर ओ दिल्ली कैंट में फौज में भर्ती होने के लिए मौका उपलब्ध करवाया जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!