– दुष्यंत चौटाला ने गौशाला में सोलर, बायोगैस प्लांट लगवाने और योग प्रशिक्षण केन्द्र के नवीनीकरण की भी घोषणा की

उचाना/चंडीगढ़, 6 फरवरी। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि गौसेवा तथा गौसंरक्षण मनुष्य के लिए सबसे बड़ा दान पुण्य का कार्य है। गौवंश की समर्पण भाव से सेवा करने से व्यक्ति को आत्मिक एवं अध्यात्मिक संतुष्टि मिलती है और भौतिकवाद के इस युग में इंसान के मौक्ष का रास्ता भी मिलता है। वे वीरवार को गौशाला बाबा फुल्लू साध उचाना खुर्द में आयोजित सालाना महोत्सव को सम्बोधित कर रहे थे। उपमुख्यमंत्री ने गौशाला में गौवंश के रख-रखाव एवं उनके रहने की सुविधा के लिए करीब 37 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित दो शेड गौशाला को समर्पित किए। इनमें एक छप्पर का निर्माण एमपी लैड कोटे से प्रदत अनुदान राशि 12 लाख 70 हजार रूपए की लागत से किया गया है, यह राशि हिसार से सांसद रहते हुए दुष्यंत चौटाला के समय में मंजूर हुई थी जबकि दूसरा छप्पर 24 लाख रूपए की धनराशि से मनरेगा के तहत बनाया गया है।

उपमुख्यमंत्री ने गऊशाला के आगामी वित्त वर्ष में सोलर प्लांट लगवाने की भी घोषणा की ताकि बिजली आपूर्ति 24 घंटे सुचारू रूप से होती रहे और मई व जून जैसे गर्मी के महीनों में गौवंश को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। इसके अलावा गांव की गऊशाला से जुड़ी हुई दो मुख्य गलियों को एचआरडीएफ के तहत बनवाने और गऊशाला में योग प्रशिक्षण केन्द्र के नवीनीकरण करवाने के लिए भी कहा। दुष्यंत चौटाला ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि गौवंश स्वस्थ मानव जीवन के लिए अनेक प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से उपयोगी है। गउमुत्र व गऊ के गोबर से गोबरगैस प्लांट का निर्माण उपरान्त ग्रामीण व आसपास के हजारों किसान इसका घरेलू उपयोग एवं खेती में जैविक खाद के तौर पर प्रयोग कर सकते है। उन्होंने कहा कि गौसेवा जहां पुण्य का कार्य है वहीं गऊशाला से प्राप्त खाद व अन्य जैविक खादों का उपयोग कर इलाका के किसान उन्नत व उपयोगी खेती को भी बढ़ावा दे सकते है। डिप्टी सीएम ने गऊशाला को अव्वल एवं उन्नत गऊशाला के रूप में पूर्णतया विकसित करने के लिए एसडीएम उचाना की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने के लिए भी कहा ताकि कमेटी द्वारा प्रस्तावित प्रारूप के अनुसार भविष्य में गऊशाला को और मॉडल तरीके से विकसित किया जा सके। उपमुख्यमंत्री ने गऊसेवा समिति की मांग पर उचाना गौशाला में आगामी वित्त वर्ष में बायोगैस प्लांट लगवाने की भी बात कही।

डिप्टी सीएम ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा है और इसे अपनाकर प्रत्येक व्यक्ति विशेषकर भावी पीढ़ी स्वस्थ जीवन यापन कर सकती है। गौसेवा तथा योग दोनों प्रक्रियाएं एक दूसरे की पूरक है जो मानवता के उज्जवल एवं खुशहाल भविष्य का आधार है। लिहाजा प्रत्येक व्यक्ति को गौसेवा करने के साथ- साथ योग के प्रति भी रूचि रखनी चाहिए। कार्यक्रम की शुरुआत गौ सेवा समिति सदस्यों के साथ उपमुख्यमंत्री द्वारा हवन यज्ञ में आहुति डालने के साथ हुई। गऊशाला में गौसेवा समिति उचाना खुर्द द्वारा श्री महात्मा फुल्लू साध के जन्मोत्सव पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

– उचाना के सभी गांवों में तेजी से होंगे विकास कार्य – डिप्टी सीएम

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि उचाना विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांवों में सामूहिक विकास कार्यों में और तेजी लाई जाएगी ताकि उचाना प्रदेश के विकसित क्षेत्रों में शुमार हो। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांवों में शिक्षा, स्वास्थ्य तथा खेल सुविधाओं का व्यापक विस्तार किया जाएगा जिससे ग्रामीण क्षेत्र का विकास शहरी क्षेत्र की तर्ज संभव होगा। वे वीरवार को गांव बुड़ायन में दादा दुल्ला राम स्मृति तीर्थ पर आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे।

डिप्टी सीएम ने कहा कि विकास का प्रमुख आधार शिक्षा एवं उन्नत स्वास्थ्य सेवाओं पर आधारित होता है इसके लिए प्रदेश सरकार कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। इसके साथ-साथ ग्रामीण युवाओं में खेल प्रतिस्पर्धाओं के प्रति उत्साहित करने के उद्देश्य से प्रत्येक गांवों जहां पंचायती जमीन उपलब्ध होगी क्रमबद्ध तरीके से खेल स्टेडियमों का निर्माण भी करवाया जाएगा और इन स्टेडियमों में खेल की आधारभूत सुविधाओं के साथ-साथ जिम की व्यवस्था भी होगी।

दुष्यंत चौटाला कहा कि गत कोरोना काल के दौरान विकास कार्यों की गति में कुछ धीमापन रहा है जिसकी भरपाई आने वाले समय में दूर कर दी जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों से आहवान किया कि वे सार्वजनिक विकास कार्यों में आपसी सहयोग दें और गांवों की आवश्यकता अनुसार विकास परियोजनाओं का खाका तैयार करवाकर विभाग को भेजें ताकि उन योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा सके। ग्रामीणों की मांग पर बुड़ायन मेें दुष्यंत चौटाला ने दस एकड़ जमीन पर ग्रामीण खेल स्टेडियम की चार दिवारी और प्राथमिक स्तर की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कहा। इसके अलावा गांव के बीच स्थित चैसर तालाब की सफाई तथा सौन्दर्यीकरण करवाने के लिए भी पौंड अथॉरिटी को निर्देश दिए। इससे पहले डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने महान गायिका एवं भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया और उनकी फोटो पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा, पूर्व विधायक पिरथी नम्बरदार, उचाना के एसडीएम राजेश कोथ, नरवाना के एएसपी कुलदीप सिंह, स्वामी बजीरानंद सरस्वती, भलेराम श्योकन्द, अजमेर वकील, राजेश नम्बरदार, रमेश नम्बरदार, खुजान सिंह सरपंच, सरपंच भतेरी देवी, ईश्वर सिंह, जितेन्द्र पार्षद, अनिल, बिट्टु नैन, विश्ववीर नम्बरदार, जोरा डूमरखां, भलेराम श्योकन्द, यशपाल बुड़ायन, जयदेव समेत अन्य गांव के ग्रामीण, समिति सदस्य एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

error: Content is protected !!