शहीद कपिल का शहादत दिवस……… चंदा मामा के पास जा कर हमको भूल न जाना मामा जी

चंदा मामा से भी प्यारे, हमारे प्यारे मामा-हमारे प्यारे मामा.
जीवन कितना जिया, महत्व इसका कि जीवन कैसा जिया
जिंदगी बेशक छोटी हो लेकिन जिंदगी लंबी जीनी चाहिए

फतह सिंह उजाला

रणसिका/पटौदी। चंदा मामा से भी प्यारे, हमारे मामा-हमारे प्यारे प्यारे मामाजी। चंदा मामा से प्यारे मामा, चंदा मामा के पास जाकर हमको भूल न जाना मामाजी । जब यह गीत युवा शहीद कैप्टन कपिल कुंडू के भांजे और भांजी ख्वाहिश वानी और सुहानी ने मंच से प्रस्तुत किया तो माहौल भारी, गमगीन तथा हर आंखें नम होती चली गई।  मौका था शुक्रवार को युवा कैप्टन सहित कपिल कुंडू के चौथे शहादत दिवस समारोह का । इस समारोह का आयोजन शहीद कैप्टन कपिल कुंडू मेमोरियल ट्रस्ट के तत्वाधान में गांव रणसीका में शहीद कैप्टन कपिल कुंडू के शहीद स्मारक पर किया गया । इस मौके पर मुख्य अतिथि पटौदी के एमएलए तथा भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता थे ।

इस मौके पर मुख्य अतिथि एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने भी कहा है कि जीवन कितना जिया ? यह महत्व नहीं रखता। जीवन कैसा जिया यह महत्वपूर्ण है । यही बात युवा जांबाज दिलेर कैप्टन कपिल कुंडू के द्वारा भी अपने जीवित रहते कहा करते थे कि जिंदगी छोटी नहीं जिंदगी लंबी जीनी चाहिए । इस बात को कैप्टन कपिल कुंडू ने देश की रक्षा के लिए अपना सर्वाेच्च बलिदान देकर साबित कर दिखाया कि जिंदगी को किस प्रकार से और कैसे लंबी जिया जा सकता है । 4 वर्ष पूर्व के उस समय को याद करते हुए कहा कि एक दिन वह भी था जब तिरंगे झंडे में लिपटे पहुंचे लाडले कपिल कुंडू के अंतिम दर्शन करने के लिए हजारों लोग पहुंचे और नम आंखों से अंतिम विदाई भी दी । एमएलए जरावता ने कहा अहिरवाल और पटौदी क्षेत्र सैनिक बाहुल्य क्षेत्र तथा सीमा की रक्षा पर सर्वाेच्च बलिदान देने वालों की संख्या में अपना एक अलग ही स्थान और पहचान बनाए हुए हैं। देश की रक्षा और सर्वाेच्च बलिदान देना इस क्षेत्र की मिट्टी में ही मौजूद है ।

उन्होंने शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की माता श्रीमती सुनीता देवी कुंडू को नमन करते हुए कहां की माताजी ने भी अपने इकलौते पुत्र को सेना में भेज देश की रक्षा के लिए सर्वाेच्च बलिदान देने की शिक्षा और प्रेरणा दी । आज भी श्रीमती सुनीता कुंडू अनेकानेक महिलाओं ,माताओं और जननी के लिए प्रेरणा बनी हुई है कि बच्चों को अधिक से अधिक फौज में देश की सेवा के लिए भेजा जाना चाहिए। 4 वर्ष पूर्व जब शहीद कैप्टन कपिल कुंडू का पार्थिव शरीर तिरंगे झंडे में लिपटा हुआ पैतृक गांव रणसीका पहुंचा था, उस समय सभी की आंखें नम थी लेकिन फक्र भी था कि अपना सर्वाेच्च बलिदान देने से पहले दुश्मन देश के सैनिकों को मौत के घाट उतारा और अपने सैनिक साथियों की जान बचाने में सफल रहे। लेकिन अपना सर्वाेच्च बलिदान देने में एक कदम भी पीछे नहीं हटे । उन्होंने कहा कि आज शहीद कैप्टन कपिल कुंडू को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा सरकार, हरियाणा विधानसभा, भारतीय जनता पार्टी और पटौदी क्षेत्र की तरफ से नमन करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं ।

हरियाणा विधानसभा में जब भी शहीदों को याद करते हुए कैप्टन कपिल कुंडू का नाम लिया जाता है तो पटौदी का जनप्रतिनिधि होने के नाते गर्व की अनुभूति भी होती है और सीना चौड़ा हो जाता है । उन्होंने कहा शहीद कैप्टन कपिल कुंडू पटौदी के गांव का ग्रामीण सैनिक नहीं मां का बेटा नहीं बल्कि आज राष्ट्र के लिए सर्वाेच्च बलिदान देने वाला नायक बनकर अमर हो चुका है । अनेक युवाओं के लिए कैप्टन कपिल कुंडू की शहादत प्रेरणा बनी हुई है । इससे पहले शहीद स्मारक परिसर में शहीद कैप्टन कपिल कुंडू के सम्मान में 100 फुट ऊंचा तिरंगा ध्वज फहराया गया और सही स्मारक पर पुष्प चक्कर अर्पित करने के साथ ही आदम कद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शहीद कैप्टन कपिल कुंडू को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

शहीद की याद में बनेगी पीएससी
इस मौके पर एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने भरोसा दिलाया कि सीएम कोटे की घोषणा के मुताबिक गांव रणसीका में शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की याद में पीएचसी का अवश्य निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने मौके पर मौजूद संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव के प्रवेश मार्ग पर शहीद की याद में भव्य द्वार का निर्माण करवाया जाए। इसके साथ ही शहीद स्मारक पर एक मंच और मंच पर शैड का निर्माण भी करवाया जाए । उन्होंने कहा पूर्वर्ती एमएलए या एमपी के द्वारा शहीदों के सम्मान में या फिर अन्य जनहित की विकास के कार्यों के वायदे किए गए हैं, उनको पूरा करवाना भी मौजूदा सरकार में प्रतिनिधि होने के कारण मेरा भी दायित्व बनता है । उन्होंने कहा शहीद की याद में बनाए जाने वाले द्वार पर शहीद कैप्टन कपिल कुंडू के जन्म से लेकर शहादत तक का पूरा इतिहास विशेष रूप से अंकित किया जाए , जिससे कि युवा वर्ग को आजीवन प्रेरणा मिलती रहे।

शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल प्राथमिकता
इस मौके पर पटौदी के एमएलए जरावता ने कहा कि उनका मुख्य लक्ष्य और उद्देश्य पटौदी क्षेत्र में शिक्षा स्वास्थ्य और स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना है । पटौदी क्षेत्र में शिक्षा के लिए अभी बहुत काम किया जाना बाकी है । जिससे कि युवा वर्ग शिक्षित बंनकर समाज राज्य और राष्ट्र की सेवा के लिए पथ पर अग्रसर होता रहे । इस मौके पर तारीफ कुंडू , वेद प्रकाश, भीम, मनवीर, सत्य प्रकाश, कृष्ण यादव माजरा, मेजर सुनील कुमार, कैप्टन परमानंद, कर्नल ऋषभ शर्मा की पत्नी, सुरेंद्र , सूबेदार अत्री आरजी, राममूर्ति गोठवाल, कैप्टन परमानंद, शहीद के परिजन सहित आसपास के स्कूलों के छात्र और एनसीसी कैडेट भी मौजूद रहे । इसी मौके पर शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की स्मृति में उनकी माता श्रीमती सुनीता कुंडू के द्वारा करवाई गई ऑनलाइन प्रतियोगिता के विजेताओं को भी शहीद कैप्टन कपिल कुंडू के स्मृति चिन्ह सहित पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया गया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!