– हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष पारिशा शर्मा ने किया उद्धघाटन।

31 जनवरी, गुरुग्राम। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष श्रीमती पारिशा शर्मा ने आज सेक्टर 04 स्थित ओल्ड ऐज होम में जिला की पहली दत्तक ग्रहण एजेंसी का रिब्बन काटकर विधिवत रूप से शुभारंभ किया।

श्रीमती पारिशा शर्मा ने रिबन काटने के उपरांत अपने संबोधन में कहा कि इस एजेंसी के शुरू होने के बाद अब गुरुग्राम जिलावासियों को किसी बच्चे को गोद लेने के लिए अन्य शहर में जाने की जरूरत नही पड़ेगी। गुरुग्राम जिला अथवा देश के अन्य किसी स्थान का नागरिक थोड़े समय उपरान्त इस एजेंसी के माध्यम से अनाथ अथवा परित्यक्त बालक को गोद ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि लावारिस हालत में मिलने वाले बच्चों के स्वजन का पता न चलने पर व उनको गोद देने की प्रक्रिया अमल में लाई जाती है, जिससे कि बच्चों का लालन-पालन हो सके और नि:संतान दंपतियों को भी संतान सुख की प्राप्ति हो सके।

श्रीमती पारिशा ने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद बेसहारा बच्चों के जीवन में उजाले की नई रोशनी लाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। इस दौरान उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि कोई भी निसंतान अथवा आर्थिक रूप से संपन्न दंपति अपने जीवन में ऐसे बच्चों को गोद जरूर लें। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से उनका भविष्य उज्ज्वल होने के साथ साथ आपको भी जीवन में मानसिक सुख की अनुभूति होगी। उन्होंने कहा कि बच्चा गोद लेने के लिए एक लंबी कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जिसमें दत्तक ग्रहण एजेंसी का भी महत्वपूर्ण रोल होता है। जिला के कोई भी दंपती इस दत्तक ग्रहण एजेंसी से निर्धारित नियमों का पालन करते हुए बच्चों को गोद ले सकेंगे।

जिला बाल कल्याण अधिकारी वीरेंद्र यादव ने बताया कि केंद्र सरकार ने बच्चा गोद लेने के लिए सेंट्रल एडाप्शन रिसोर्स अथारिटी (कारा) गठित की हुई है। संस्थाजिला बाल कल्याण अधिकारी वीरेंद्र यादव के अंर्तगत काम करती है। बच्चा गोद लेने के लिए कारा की वेबसाइट www.cara.nic.in
 पर आनलाइन आवेदन करना होता है। कारा मुख्य रूप से बेसहारा छोड़ दिए गए बच्चों को गोद देने का काम करती है। बच्चे को गोद लेना एक लंबी कानूनी प्रक्रिया जरूर है, लेकिन यह सबसे प्रभावी और स्थायी है, जिससे कि बच्चे का भविष्य सुरक्षित हो और भविष्य में कोई गोद लिए गए बच्चे पर दावा न कर सके। इसके साथ ही गोद लेने वाले दंपती के लिए भी कुछ शर्तें हैं। जिन्हें ऊपरोक्त वेबसाइट पर जाकर देखा जा सकता है।

इस अवसर पर गुरुग्राम मंडल बाल कल्याण अधिकारी अमरनाथ नरवाल, कार्यक्रम अधिकारी अनिल दहिया, जिला बाल कल्याण परिषद की सुपरवाइजर मीनाक्षी, लेखाकार अनिल दांगी भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!