हारे का सहारा बाबा श्री श्याम तेरा ही हमें है सहारा

सारे तीर्थ धाम चरणो में, गुरुदेव आपके ही चरणो में.
तीन बाण धारी तेरी लीला है जगत में सबसे न्यारी.
बाबा श्री श्याम का किया गया नयनाभिराम श्रृंगार

फतह सिंह उजाला

पटौदी । भारतीय सनातन संस्कृति में देव उपासना, देव स्तुति, देव संकीर्तन का अपना एक अलग ही धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व रहा है। विशेष रूप से विभिन्न देवालयों में, मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठित देव  प्रतिमाओं को साक्षात देव मानकर भजन कीर्तन और जागरण कर देवों का आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है इसी कड़ी में हेलीमंडी नगर पालिका के वार्ड 1 में मौजूद श्री श्याम मंदिर में , बाबा श्री श्याम मंदिर का 26 वां स्थापना दिवस श्रद्धा और उत्साह के साथ में मनाया गया । इस मौके पर श्री श्याम बाबा के भक्तों और श्रद्धालुओं के द्वारा श्री श्याम बाबा का नयनाभिराम श्रृंगार किया गया और मंदिर परिसर को रंगीन बिजली की रोशनी ओं से सजाया गया ।

श्री श्याम बाबा मंदिर के 26 में स्थापना दिवस के मौके पर बाबा श्री श्याम का गुणगान करने के लिए शिवम अग्रवाल रेवाड़ी से , आयुष सोमानी जयपुर से और अजय शर्मा दोसा से यहां श्री श्याम मंदिर में विशेष रुप से पहुंचे । कोरोना प्रोटोकॉल और गाइडलाइन को देखते हुए श्री श्याम बाबा मंदिर के स्थापना दिवस के मौके पर रात्रि के समय जागरण में श्री श्याम बाबा के भजनों पर यहां उपस्थित सभी श्याम भक्तों और श्रद्धालु भक्ति रस में डूबे दिखाई दिए ।

बाबा श्याम के दरबार में राकेश बबल और नरेश पिंटू के द्वारा अखंड ज्योत प्रज्जवलित करने के साथ ही इस रात्री जागरण का गणेश वंदना के साथ में आरंभ हुआ। श्री श्याम बाबा का भजनों के माध्यम से गुणगान करते हुए भजन गायकों के द्वारा, तेरी झांकी के बहारों के नजारे , खिले दर्शनों के फूल प्यारे – अब मुझे चमन से क्या लेना । बाबा श्याम  प्यारे… बाबा श्याम प्यारे, सारे तीरथ धाम आपके चरणों में, हे गुरुदेव आपके चरणो में । आज सांवरे से होगी मुलाकात है, कीर्तन की रात । देना है तो देदे सावरे क्यों इतना तड़पावे हैं , ना देना तो साफ कर क्यों लखदातार कहलावे हैं, वाह ताली बाजन दे , वाह ताली बाजन दे , मेरा दिल तुझपे कुर्बान मुरलिया वाले रे, ओ श्याम तेरी बंसी पागल कर जाती है । जय जय साईं राम …जय जय साईं राम , जय राधा रसिक बिहारी , जय राधा रसिक बिहारी जैसे लोकप्रिय भजनों का संगीत मय प्रस्तुतीकरण किया गया। इस दौरान मंदिर परिसर में मौजूद सभी पुरुष और महिला श्रद्धालु भक्ति रस में डूबे हुए तालियां बजाकर बाबा श्री श्याम का गुणगान भजन गायकों के साथ में करते रहे ।

बाबा श्याम बाल मित्र मंडल ट्रस्ट के द्वारा श्री श्याम मंदिर टोडापुर हेली मंडी का 26 वां वार्षिकोत्सव मौके पर मुख्य रूप से मंदिर समिति से जुड़े हुए सुभाष सैनी, मनोज जिंदल, कमल बंसल, अजय शर्मा, अमित रूस्तगी, प्रवीण शर्मा, नरेंद्र सैनी, मुकेश शर्मा, सुनीता शर्मा, संतोष रोहिल्ला, पालिका पार्षद आनंद भूषण, लॉयन टेलर राकेश बब्बल, पिंकी अग्रवाल, पूर्व पार्षद नरेश पिंटू सहित अनेक श्याम भक्त मध्य रात्रि तक बाबा श्याम के दरबार में मौजूद रहे । कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक 26 में वार्षिकोत्सव समारोह का समापन मध्य रात्रि श्री श्याम बाबा की महा आरती और छप्पन भोग अर्पित कर किया गया।  इस मौके पर सभी श्रद्धालुओं को श्री श्याम बाबा का भोग अर्पित किया हुआ प्रसाद उपलब्ध करवाया गया।

Previous post

30 जनवरी, 2022 को पूर्वाह्न 11:00 बजे दो मिनट का मौन धारण किया जाएगा, शहीदों की स्मृति में

Next post

वेस्टेन रिसोर्ट में एक सुरक्षाकर्मी बंद कमरे में संदिग्ध हालात में बेहोश मिला डॉक्टरों ने किया मृत्यु घोषित

You May Have Missed

error: Content is protected !!