हरियाणा में एक फ़रवरी से 10वीं, 11वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए खुलेंगे स्कूल- शिक्षा मंत्री

बंटी शर्मा

चण्डीगढ़–हरियाणा के सभी सरकारी और निजी स्कूल पहली फरवरी खुल जाएंगे। पहली फरवरी से स्‍कूलोंं में दसवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। अभी तक स्कूलों में पढ़ रहे 15 साल से अधिक उम्र वाले 75 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण करा लिया है। इससे उत्साहित शिक्षा विभाग ने स्कूलों को नियमित पढ़ाई के लिए खोलने का निर्णय लिया है। हालांकि छठी से नौवीं कक्षाएं शुरू करने के लिए फैसला एक सप्ताह बाद ही परिस्थितियों के अनुसार लिया जाएगा।

उन्‍होंने बताया कि यह विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों की मर्जी पर निर्भर रहेगा कि वह आफलाइन पढ़ाई के लिए स्कूल आते हैं या फिर आनलाइन पढ़ाई जारी रखते हैं। स्कूल की तरफ से बच्चों को उपस्थिति के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।

गौरतलब है कि कोरोना की तीसरी लहर के चलते प्रदेश में पहली जनवरी से सभी स्कूल बंद हैं। पहले 12 जनवरी तक स्कूलों को बंद किया गया था, जिसे बाद में 26 जनवरी तक बढ़ा दिया गया। अब 31 जनवरी तक स्कूलों में आफलाइन पढ़ाई बंद रहेगी। इस दौरान स्कूल अध्यापक व अन्य स्टाफ 50 प्रतिशत हाजिरी लगाते रहेंगे और बच्चों की आनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी। इसके बाद हालात को देखकर अन्‍य कक्षाएं स्‍कूलों में लगाने के बारे में फैसला किया जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!