हेलीमंडी पालिका के वार्ड नंबर एक में विनोद प्रधान कॉलोनी बदहाल.
यहां कोलोनी में रह रहे हैं अधिकांश पिछड़े और बीपीएल परिवार.
चुनाव कोई भी हो गरीब बन कर रह गए है केवल वोट बैंक

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी की गठबंधन सरकार के मुखिया सीएम मनोहर लाल खट्टर और दोनों पार्टियों के चुने हुए जनप्रतिनिधियों के द्वारा बार-बार दावा किया जा रहा है बिना भेदभाव के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं । पटौदी विधानसभा क्षेत्र में ही हेलीमंडी नगरपालिका इलाके में एक ऐसी गरीबों की बस्ती अथवा कॉलोनी भी है , जहां बीते 30 वर्षों से एक अदद सड़क का निर्माण नहीं किया जा सका है । यह कॉलोनी हेली मंडी नगर पालिका के वार्ड नंबर एक एम एल ए स्कूल के पीछे रेलवे लाइन के साथ बसी हुई है ।

मंगलवार को पटौदी हलके के भाजपा अध्यक्ष रह चुके वरिष्ठ भाजपा नेता पूर्व पार्षद विनोद शर्मा के नेतृत्व में गरीब बस्ती के बाशिंदे हेली मंडी नगर पालिका कार्यालय में पालिका अभियंता के समक्ष अपनी फरियाद लेकर पहुंचे । इस मौके पर पालिका के ही पूर्व पार्षद भाजपा नेता विनोद शर्मा ने बड़े ही विनम्र अंदाज में और सरल स्वभाव से पालिका अभियंता को अवगत कराया कि गरीब बस्ती के यह सभी लोग भी भारत देश के ही नागरिक हैं । मूलभूत सुविधाएं आवागमन का सुगम रास्ता बनवाने की जरूरत है । रात के समय में और बरसात के मौसम में पैदल आवागमन तो दूर किसी वाहन में आना जाना पहाड़ तोड़ने के जैसा है। यदि कोई मासूम बच्चा या बुजुर्ग व्यक्ति या फिर आपात स्थिति में किसी प्रसूता को अस्पताल ले जाना हो तो ऐसे में नाको चने चबाने पड़ जाते हैं ।

नगर पालिका, विधानसभा, लोकसभा के प्रतिनिधियों के चुनाव में इस गरीब बस्ती के लोगों का भी अहम योगदान है । वही नगर पालिका सीमा क्षेत्र में होने के कारण सुविधाएं प्राप्त करना भी इस गरीब बस्ती के लोगों का संविधानिक और मूलभूत अधिकार भी है । अनेकों बार गरीब बस्ती के लोग पालिका कार्यालय में अपनी फरियाद लेकर आ चुके हैं , लेकिन पालिका प्रशासन गरीब बस्ती में सुविधाएं उपलब्ध करवाने की तरफ बिल्कुल भी गंभीर दिखाई नहीं दे रहा है । इसी मौके पर पालिका अभियंता से मिलने के लिए पहुंचे लोगों ने अपना दुख और पीड़ा जाहिर करते हुए कहा कि बहुत उम्मीद थी कि सबका साथ सबका विकास का नारा देने वाली सरकार और इसके जनप्रतिनिधि शायद इस बार सड़क मार्ग बनाकर गरीबों का अपने घर तक आना जाना सरल और सुगम कर देंगे लेकिन बार-बार फरियाद करने के बावजूद भी गरीबों की सुनवाई ही नहीं हो रही है ।

विनोद प्रधान कॉलोनी के बाशिंदों सुभाष, करमबीर, अतर सिंह, गोपाल, संदीप सहित अन्य ने यह भी कहा कि हमारी तमन्ना है कम से कम एक बार हमारे अपने चुने हुए जनप्रतिनिधि विधायक महोदय भी हमारी इस गरीब बस्ती में आ जाएं।  बेशक से सड़क बने या ना बने, लेकिन उनके आने मात्र से ही हमें तसल्ली हो जाएगी कि जिस पार्टी को वोट देकर सरकार बनाई गई उस पार्टी और सरकार का प्रतिनिधि कम से कम हम गरीबों की बस्ती में तो पहुंचा।  यही हमारे लिए बहुत बड़ी खुशी और उपलब्धि भी साबित होगी। अब देखना यह है कि पालिका प्रशासन , जिला प्रशासन, राज्य सरकार या फिर पटौदी के एमएलए, विनोद प्रधान कॉलोनी में रहने वाले गरीबों की एक ही इच्छा सड़क बनाने की कब तक पूरी करने में कामयाब हो सकेंगे।

error: Content is protected !!