एडीजीपी श्रीकांत जाधव के दिशानिर्देशों से किया जागरूक
कैथल में छठा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

कैथल. हरियाणा स्वापक नियंत्रण ब्यूरो प्रमुख एवं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव साहब के दिशानिर्देशों से नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत हरियाणा स्वापक नियंत्रण ब्यूरो द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बलबेहड़ा खंड गुहला में छठा ऑनलाइन एक दिवसीय नशा मुक्ति कार्यशाला का आयोजन किया गया.

स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने शिक्षकों को ऑनलाइन नशे के दुष्परिणामों से विस्तारपूर्वक अवगत करते हुए कहा कि हरियाणा को नशा मुक्त करने के लिए केवल पुलिस ही पर्याप्त नहीं है अपितु सभी को मिलकर इस कार्य को करना होगा. यद्यपि पुलिस प्रतिदिन अपराधियों को पकड़ कर सलाखों के पीछे भेज रही है और दूसरी और जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से प्रत्येक नागरिक को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है तथापि सभी का कर्तव्य बनता है कि वे इसमें सहयोग करें.

उन्होंने कहा कि भांग, अफीम, चरस, हेरोइन, गांजा, नशे की गोलियां, एवं नशे के टीके आदि का नशा युवाओं को भीतर ही भीतर खोखला कर रहा है जिसके परिणाम से ऐसा व्यक्ति अपने मस्तिष्क पर नियंत्रण नहीं रख पाता है. उन्होंने हरियाणा की एनसीबी के टोल फ्री नंबर 9050891508 का वर्णन करते हुए कहा कि यह जनता की सुविधा के लिए जारी किया गया है ताकि गुप्त सूचनाओं के माध्यम से अपराधियों तक पहुंचा जा सके और नशा छोड़ने के इच्छुक व्यक्ति इसका लाभ उठा सके. उन्होंने बताया कि नशा छोड़ने वालों के उपचार से लेकर उनके खाने पीने और औषधियों का खर्च विभाग और प्रयास संस्था वहन करेगा. इस अवसर पर मुख्य शिक्षक नवीन बंसल, प्रमोद शर्मा सहित अनेक शिक्षक उपस्थित रहे.

error: Content is protected !!