गुरुग्राम में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 25306 पहुंची.
बीते 24 घंटे के दौरान 3031 लोगों द्वारा कोरोना को हराया गया.
सोमवार से शुक्रवार के बीच करोना के कारण 9 लोगों की मौत

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम ।
 बढ़ती सर्दी और घटते तापमान के बीच वर्ष 2022 में कोरोना के मामले में लगातार उछाल बना हुआ है । देश की राजधानी के दक्षिणी दिल्ली इलाके के साथ लगने वाले मेडिकल हब के रूप में पहचान बना चुके जिला गुरुग्राम में शुक्रवार को कोरोना ने तीन और लोगों की जिंदगीयां निगल ली। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान जिला गुरुग्राम में शहर से लेकर देहात तक कोरोना कॉविड 19 के 3509 नए केस सामने आने की बात कही गई है । वही 3031 लोगों के द्वारा कोरोना को पराजित किया गया है ।

जारी सप्ताह के दौरान जिला गुरुग्राम में सोमवार से लेकर शुक्रवार तक कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 9 बताई गई है । इनमें 17 जनवरी को दो, 19 जनवरी को दो, 20 जनवरी को दो और 21 जनवरी शुक्रवार को कोरोना के कारण 3 लोगों की मौत होना बताया गया है। जिला गुरुग्राम में स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 25306 बताई गई है। वही 25131 कोरोना पीड़ित होम आइसोलेशन में स्वास्थय लाभ ले रहे हैं । अस्पताल में उपचाराधीन कोरोना संक्रमित की संख्या 175 बताई गई है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान 10401 लोगों के सैंपल जांच के लिए कलेक्ट किए गए , दूसरी ओर 3012 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव अथवा पॉजिटिव आना अभी बाकी है । सबसे अधिक राहत की बात यह रही है कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन का शुक्रवार को कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है ।

जब से कोरोना का प्रकोप आरंभ हुआ है तब से लेकर 21 जनवरी 2022 शुक्रवार तक जिला गुरुग्राम में कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या कुल 942 तक पहुंच चुकी है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए शुक्रवार को वैक्सीन की पहली डोज 4379 लोगों को दी गई , दूसरी डोज 6258 लोगों को दी गई,  बूस्टर कहलाने वाली तीसरी डोज जिला गुरुग्राम में शुक्रवार को 2055 लोगों को दी गई । अभी तक जिला गुरुग्राम में कुल 4709286 डोज वैक्सीनेशन की दी जा चुकी है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक ही जिला गुरुग्राम में शहर से लेकर देहात तक कुल 2521164 कोरोना के मामले दर्ज किए जा चुके हैं । इनमें से 2280533 कोरोना पीड़ित पूरी तरह से स्वस्थ होने वालों में शामिल है ।

जारी सप्ताह में जिस प्रकार से कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या बीते 5 दिनों में 9 दर्ज की गई है, इस आंकड़े को देखते हुए जिला प्रशासन, जिला स्वास्थ्य विभाग और पुलिस महकमा सभी मिलकर आम लोगों को कोरोना संक्रमण बचाने अथवा बचने के लिए अपने अपने स्तर पर सक्रिय हैं । गुरुग्राम के डीसी डॉ यश गर्ग ने जिला निवासियों का आह्वान किया है कि कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को ध्यान में रखते हुए जारी किए गए दिशा निर्देश और प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें । कोरोना से बचाव के लिए ऐसे लोग जिनके द्वारा टीकाकरण नहीं करवाया गया है, उनको वैक्सीनेशन की डोज लेने में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।