’सीएसआर के तहत स्थापित किया गया है पीएसए प्लांट, प्रतिदिन भरे जा सकेंगे 110 डी टाइप सिलेंडर’

गुरूग्राम, 20 जनवरी।  गुरूग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग ने आज मानेसर के सैक्टर-5 में स्थित एएसके ऑटोमोटिव कंपनी में 500 एलपीएम क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। यह प्लांट सीएसआर के तहत अहसास ट्रस्ट के सहयोग से स्थापित किया गया है।

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के  समय जिला में ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए जिला प्रशासन ने उपरोक्त ग्रुप के साथ एक एमओयू साइन किया था जिसके तहत सीएसआर फण्ड के माध्यम से एएसके ऑटोमोटिव ग्रुप के सेक्टर 5 स्थित परिसर में इस प्लांट की स्थापना की जानी थी। प्लांट के शुभारंभ पर उपायुक्त ने कंपनी के प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज इस प्लांट की स्थापना से जिला में ऑक्सीजन की क्षमता में वृद्धि होने के साथ ही गुरुग्राम जिला अब ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर होने की ओर अग्रसर है।

उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा स्वंय व विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से गुरुग्राम जिला में ऑक्सीजन संयंत्रों का ऐसा नेटवर्क तैयार किया जा रहा है कि भविष्य में यदि मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत पड़े तो हमारे पास पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि साइबर सिटी गुरूग्राम मल्टीनेशनल कंपनियों का हब है ऐसे में जरूरी है कि अन्य सामाजिक संस्थाओं को भी संकट की इस घड़ी में जिला प्रशासन का सहयोग करते हुए आगे आना चाहिए।

पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की विस्तृत जानकारी देते हुए एएसके ऑटोमोटिव के चेयरमैन कुलदीप राठी ने बताया कि पीएसए ऑक्सीजन प्लांट में प्रेशर स्विग एडजॉर्ब्शन तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। यह तकनीक उच्च दबाव में गैस सॉलिड सरफेस की तरफ आकर्षित होते हैं और एडॉजॉर्ब हो जाते हैं। इस प्लांट में हवा से ही ऑक्सीजन प्लांट बनाने की तकनीक का उपयोग होता है। इसके एक चौंबर में कुछ एडजॉर्बेंट डालकर उसमें हवा को गुजारा जाता है, जिसके बाद हवा का नाइट्रोजन एडजॉर्बेंट से चिपककर अलग हो जाता है और ऑक्सीजन बाहर निकल जाती है। उन्होंने कहा कि कंपनी परिसर में स्थापित किए गए इस 500 एलपीएम (लीटर पर मिनट) क्षमता वाले प्लांट के माध्यम से प्रतिदिन 110 डी टाइप के सिलेंडर रिफिल किए जा सकेंगे।

इस अवसर पर कंपनी के डायरेक्टर राजेश कटारिया व एचआर मैनेजर कर्मवीर बेनीवाल सहित कंपनी के विभिन्न पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!