जिला प्रशासन ने शुरू किया रेस्क्यू ऑपरेशन

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । भिवानी के डाडम हादसे में अभी तक कार्रवाई पूरी भी नहीं हुई थी, उससे पहले ही दक्षिणी हरियाणा के जिला महेंद्रगढ़ के नांगल चौधरी क्षेत्र में खनन हादसे की खबर सामने आई है । बुधवार को नारनौल के नांगल चौधरी में खनन हादसा हो गया। जिसमें खदान का अवैध रूप से खनन कर रहे मजदूरों पर 20 फीट लंबी-चौड़ी खदान टूटकर गिरने से काम कर रहे 5-7 मजदूरों को चोटें आई है। जबकि मलबे में दबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

भिवानी के डाडम में हुए खनन हादसे में अभी जांच कमेटी का पुनर्गठन ही किया गया है कि महेंद्रगढ़ में अवैध खनन करने पर हादसे की खबर सामने आई है। दरअसल नारनौल के नांगल चौधरी क्षेत्र के बिहारीपुर के पहाड़ में एक अवैध खदान टूट गई. हादसे की सूचना मिलते ही पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है। वहीं हादसे की सूचना मिलने पर खुफिया विभाग मौके पर पहुंच गया है। अभी घायलों की संख्या और नामों की पूर्ण रूप से पुष्टि नहीं हुई है।

प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो अवैध खनन करते समय पहले तीन-चार मोटे पत्थर टूटे थे। जिससे खनन माफियाओं ने अलर्ट होकर भागना शुरू कर दिया था। लेकिन उसी क्षण 20 फीट लंबी-चौड़ी पूरी खदान टूटकर गिर गई। जिसमें 5-7 लोगों को चोट लगी है, जबकि एक मजदूर की मलबे में दबने से मौत हो गई। 

वहीं घटना को दबाने के लिए माफिया ने सभी घायलों को कहीं अज्ञात अस्पताल में भर्ती करवा दिया है । अभी तक विभाग व पुलिस को घटना की शिकायत नहीं मिली है । गौरतलब है कि हादसे में मृतक सुभाष गुर्जर पुत्र जगदीश गुर्जर राजस्थान के पाटन थाने के गांव का रहने वाला बताया जा रहा है।

जैनपुर मामले में जांच टीम गठित

घटना की जांच करके आरोपियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई : उपायुक्त

जिला के गांव जैनपुर की पहाड़ी पर पत्थर खिसकने की घटना को लेकर जिला प्रशासन ने मामले की जांच के लिए टीम का गठन कर दिया है। फिलहाल जिला प्रशासन का मुख्य फोकस घटनास्थल पर पहुंच कर संभावित घायलों को ढूंढने पर है।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि आज दोपहर जिला के गांव जैनपुर में पहाड़ी पर पत्थर खिसकने की सूचना मिली थी। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन की टीम तुरंत मौके पर पहुंच गई है। इस घटना में राजस्थान के पाटन निवासी एक व्यक्ति की मौत होने की सूचना है जबकि एक व्यक्ति घायल है। मौके पर एसडीएम नारनौल मनोज कुमार, डीएसपी नरेंद्र सांगवान, बीडीपीओ प्रमोद कुमार तथा तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी मौजूद है।

जांच टीम इस पूरे मामले को देख रही है। यहां पर अवैध खनन का मामला दिख रहा है। पुलिस यह जांच करने में जुटी है कि यह घटना कैसे हुई तथा इस मामले में कौन कौन लोग शामिल थे। घटना के वक्त वे व्यक्ति वहां पर क्या कर रहे थे। फिलहाल आसपास के ग्रामीणों से पूछताछ की जा रही है। जिला में जो भी अवैध खनन में लिप्त मिलेगा उसके खिलाफ जिला प्रशासन सख्त से सख्त कार्रवाई करेगा। उन्होंने बताया कि इस पहाड़ी पर फिलहाल किसी भी प्रकार की खनन की गतिविधियों की मंजूरी नहीं दी गई है।

डीसी ने बताया कि इस संबंध में खनन अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि इस इलाके में और अधिक औचक निरीक्षण किया जाए तथा किसी भी सूरत में अवैध खनन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

error: Content is protected !!