कोरोना के एक्टिव केस जिला गुरुग्राम में 22118 तक पहुंचे.
बीते 24 घंटे में 3448 नए केस, स्वस्थ होने वाले 2457 लोग

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
दिल्ली में बढ़ते कोरोना और इसके नए वेरिएंट ओमीक्रोन के मामलों के बीच दिल्ली के साथ लगते 3 जिलों में कोरोना और ओमीक्रोन के केस का ठीकरा भी दिल्ली पर ही फोड़ा जा रहा है। वर्ष 2022 में 17 जनवरी तक जिला गुरुग्राम में कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या 8 तक पहुंच चुकी है। इनमें से सोमवार को ही कोरोना के कारण 2 लोगों की मौत होना बताया गया है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक राहत की बात यह है कि नए वेरिएंट ओमीक्रोन का बीते 24 घंटे में कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है ।

जिला गुरुग्राम की पहचान मेडिकल हब के रूप में पूरी दुनिया में कायम है। यहां पर फाइव स्टार सुविधा युक्त नामी-गिरामी मल्टीस्पेशलिटी अस्पतालों में तमाम वीआईपी और विदेशी लोग भी अपना उपचार करने के लिए पहुंचते हैं। इस दृष्टिकोण से स्वास्थ्य सुविधाओं को देखते हुए कोरोना के बढ़ते मामले के बीच वर्ष 2022 में नियमित अंतराल पर कोरोना के कारण होने वाली मौत स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बताया जाना वास्तव में चिंतन और मंथन का विषय बनता जा रहा है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे में 12083 लोगों के सैंपल कलेक्ट किए गए हैं । जबकि 3104 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव और पॉजिटिव आना अभी बाकी है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि जिला गुरुग्राम में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की पहली डोज 5817 लोगों को दी गई, दूसरी डोज की संख्या 7321 बताई गई है । जो लोग वैक्सीनेशन की दोनों डोज ले चुके हैं अथवा 60 वर्ष से ऊपर के हैं , ऐसे 1723 लोगों को बूस्टर डोज दी गई ।

अभी तक जिला गुरुग्राम में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की 4654436 की डोज दी जा चुकी है। जब से कोरोना वायरस का पदार्पण हुआ है , तब से लेकर आज तक जिला गुरुग्राम में 247 6837 सैंपल कलेक्ट किए गए। इनमें से 224 6937 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है । स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना संक्रमित रहने वालों में से 194764 रिकवर होकर पूरी तरह से स्वस्थ होने वालों में शामिल है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक ही 21964 कोरोना की संक्रमित होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं । जबकि 154 कोरोना संक्रमित का विभिन्न अस्पतालों में उपचार किया जा रहा है। लेकिन पहले पखवाड़े में ही जिस प्रकार से कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बताई गई है , वह कहीं ना कहीं आम आम लोगों के लिए एक प्रकार से भय का भी कारण बनी दिखाई दे रही है । गुरुग्राम के डीसी डॉ यश गर्ग के द्वारा जिला के रहने वाले लोगों से आह्वान किया गया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव और इसके फैलने से रोकने के लिए जारी सभी दिशा निर्देश और गाइड लाइन का पालन किया जाना अनिवार्य है । गाइडलाइन और दिशा निर्देश की अवहेलना करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही भी की जा रही है । डीसी डॉ यश गर्ग ने अपील करते हुए कहा है कि अनावश्यक रूप से भीड़ का हिस्सा नहीं बने, मास्क अवश्य पहने , सोशल डिस्टेंस का पालन करें, ऐसा करके हम सभी स्वस्थ रह सकते हैं।