राव इंद्रजीत केंद्र में भाजपा की सरकार के मंत्री और भाजपा के हैं सांसद.
पटौदी से ही राव इंद्रजीत के पिता स्व. राव बिरेंदर बने एमएलए और सीएम.
2 करोड 55 लाख की लागत वाली ई-लाइब्रेरी का किया शिलान्यास.
लाइब्रेरी में उपलब्ध होंगी तमाम आधुनिक शिक्षा व्यवस्था और सुविधा

फतह सिंह उजाला

पटौदी । केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह विकास कार्यों के समर्थक हैं, विकास कार्यों के विरोधी नहीं हो सकते । पटौदी विधानसभा क्षेत्र वह इलाका है जहां से राव इंद्रजीत सिंह के पिता और मेरे राजनीतिक गुरु स्वर्गीय राव बिरेंदर सिंह 1967 में एमएलए चुने गए और फिर हरियाणा के सीएम भी बने थे। राव इंद्रजीत सिंह केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्यरत हैं और भाजपा का सांसद होने के साथ ही भाजपा के समर्पित कार्यकर्ता भी है। ऐसे में पटौदी क्षेत्र में किसी भी प्रकार के विकास कार्यों के विरोध के नाम पर राव इंद्रजीत के नाम को कुछ लोगों के द्वारा अपने राजनीतिक महत्वकांशा को पूरी किया जाने के वास्ते घसीटना शोभा नहीं देता। राव का नाम लेकर विधानसभा चुनाव में भी मेरा कुछ लोगों ने विरोध किया था। यह बात पटौदी के एमएलए और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावत ने शनिवार को पटौदी में पत्रकारों से बात करते हुए कहीं। इससे पहले एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने पटौदी के वार्ड नंबर 5 में दो करोड 55 लाख रुपए की लागत से बनने वाली अत्याधुनिक सुविधाओं युक्त लाइब्रेरी का शिलान्यास किया।

इस मौके पर पटोदी नगर पालिका के चेयरमैन चंद्रभान सहगल, वाइस चेयरमैन जर्मन सैनी , वार्ड पार्षद गोरा रानी सहगल, पूर्व वाइस चेयरमैन राधेश्याम मक्कड़, पटौदी पालिका सचिव राजेश मेहता, एमई नरेंद्र तनेजा, गोपाल वाधवा, एडवोकेट सुरेंद्र धवन, पार्षद इमरान खान, भाजपा मंडल अध्यक्ष कृष्ण यादव माजरा, कंसटेक्शन कंपनी के राजेश सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे। लाइब्रेरी निर्माण स्थल पर सुंदरकांड रामचरितमानस पाठ का आयोजन किया गया । लाइब्रेरी के शिलान्यास से पहले इस धार्मिक अनुष्ठान में एमएलए जरावता ने पूजा अर्चना करते हुए सभी के स्वस्थ रहने और मंगलकारी जीवन की प्रभु के श्री चरणों में कामना की ।

ई-लाइब्रेरी के शिलान्यास के उपरांत एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि मौजूदा लाइब्रेरी पटौदी नगर पालिका क्षेत्र की ही नहीं, यहां इस प्रकार की तमाम आधुनिक सुविधा और व्यवस्था उपलब्ध होगी जिसका लाभ पटौदी विधानसभा क्षेत्र के सभी युवा वर्ग उठा सकेंगे । उन्होंने कहा जल्द ही पटौदी में कॉलेज भी बन जाएगा और कॉलेज के बाद में आगे की प्रतियोगी परीक्षाओं आईएएस आईपीएस एचसीएस हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए यहां पर व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी । उन्होंने कहा यह लाइब्रेरी किसी को दिखाने के लिए नहीं , युवा वर्ग का भविष्य बनाने और पढ़ने के लिए ही होनी चाहिए । जिस प्रकार आज भी विश्व में नालंदा और तक्षशिला का नाम शिक्षा जगत में सम्मान के साथ लिया जाता है , इसी प्रकार से ही पटौदी में बनाई जाने वाली इस ई लाइब्रेरी का नाम भी पूरे हरियाणा प्रांत में रोशन होना चाहिए।  शिक्षा ही वह माध्यम और हथियार है युवाओं के लिए जो कि रोजगार के साथ-साथ उनकी जीवन की तरक्की के सभी रास्ते बनाता है। उन्होंने मौके पर मौजूद पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि दो मंजिला इस लाइब्रेरी में तीसरी मंजिल का भी निर्माण किया जाए । जहां पर आने वाले समय में युवा वर्ग तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग भी ले सकेंगे। इस मौके पर पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल ने एमएलए जरावता का इस लाइब्रेरी के निर्माण में सहयोग दिया जाने के लिए सभी पालिका पार्षदों सहित नगर पालिका क्षेत्र की जनता की तरफ से आभार व्यक्त किया । उन्होंने बताया कि 3 वर्ष से संबंधित निर्माण की फाइल चंडीगढ़ में रुकी हुई थी, जब यह बात एमएलए साहब की जानकारी में लाई गई उसके बाद से ईलाइब्रेरी बनाने का सपना भी पूरा होने जा रहा है ।

भले ही मेरा राजनीतिक नुकसान हो जाए
इस मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए मानेसर नगर निगम और पटौदी नगर परिषद के समर्थन और विरोध में उठ रही आवाज के सवाल का जवाब देते हुए एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा की विकास, ढांचागत विकास, संसाधन, मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होना भविष्य की जरूरत है। क्षेत्र की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है और लोगों की जरूरत के मुताबिक विकास सहित संसाधनों का अभाव महसूस किया जा रहा है। इनका समाधान तब ही संभव है जब प्रशासनिक दृष्टि से क्षेत्र की भी तरक्की हो गांव से शहर बने , शहर से पालिका , पालिका से नगर परिषद , नगर परिषद से नगर निगम । यह सभी संस्थाएं जब काम करने लगेगी तो विकास भी होगा और लोगों को सुविधाएं भी मिलेंगी । हां इतना अवश्य है कि विकास और सुविधाओं का कुछ ना कुछ तो मूल्य अवश्य ही चुकाना होगा। उन्होंने कहा मेरा राजनीतिक नुकसान इस प्रकार के कार्यों में होना संभव है , लेकिन पटौदी के बेहतर भविष्य और समग्र विकास सहित संसाधनों को ध्यान में रखते हुए राजनीतिक नुकसान की भी कोई चिंता नहीं है। आज नहीं तो 5 साल बाद, 10 साल बाद, 15 साल बाद, पटौदी नगर परिषद भी बनेगा, मानेसर नगर निगम भी बनेगा और इससे आगे भी बढ़ने के रास्ते खुले हुए हैं । इन कार्यों को आने वाले समय में जनप्रतिनिधियों के द्वारा किया जाना समय की जरूरत ही साबित होगा।

मार्च-अप्रैल में संभव मानेसर निगम चुनाव
मानेसर नगर निगम को लेकर इसके दायरे में शामिल 30 गांवों की सरदारी और लोगों के द्वारा समर्थन और विरोध के सवाल पर एमएलए एडवोकेट जरावता ने कहा कि मानेसर नगर निगम जनता की मांग पर जनता के लिए ही बनाया गया है । कुछ तकनीकी कारणों से वार्ड बंदी और मतदाता सूची मैं त्रुटियां रह गई । विरोध रातनीतिक कारणों से ही किया जा रहा है। अब 31 दिसंबर 2021 की जनसंख्या को आधार बनाकर नए सिरे से मानेसर नगर निगम की वार्ड बंदी और मतदाता सूची को तैयार किया जा रहा है। इसके बाद संभव है कि यहां पर वार्डों की भी संख्या बढ़ेगी और जब वार्ड की संख्या बढ़ेगी तो जनप्रतिनिधि भी पहले की अपेक्षा अधिक चुने जाएंगे । जो कि सभी मिलकर मानेसर नगर निगम के विकास की योजनाएं बनाकर सरकार के सहयोग से अपने सपनों को साकार कर सकेंगे।

error: Content is protected !!