नगर परिषद् के ईओं ने कहां कि जल्द होर्डिंग बोर्ड उतरवा दिए जाएंगे

हांसी ,14 जनवरी । मनमोहन शर्मा

हांसी की शान व प्राचीन बड़सी गेट के मुख्य गेट के पास शहर के लोगों द्वारा होर्डिंग वोर्ड लगा देने से उसकी सुन्दरता कम होती है । पुरातन विभाग ने इसकी देखभाल एक चौकीदार तैनात कर ररवा है मगर वे कही दिखाई नही देता है ।

नगर परिषद् ने हजारों रुपए खर्च करके मुख्य रोडों पर होर्डिंग बोर्ड लगाए जाने की बात कही और इसकों प्राईवेट ठेके दिए जाने की बात कही थी मगर मामला आला अफसरों के पास ट्रेंर्डर के कागजात गए हुए है । हांसी नगर परिषद् को इससे लाखों रुपए आर्थिक नुकशान हो रहा है |

स्थानीय नगर परिषद् प्रशासन के आला अफसर बड़सी गेट के आसपास लगने वाली अतिक्रमण को नजरअन्दाज करने के कारण कई बार दुर्घटना हो जाती है ।

पिछले दिनों प्रशासन ने रविवार को गेट के पास लगे समाज सेवियों व अन्य होर्डिंग बोर्ड को उतार दिए थें । मगर कुछ प्रभावशाली राजनीतिकों के बोर्ड न उतारें जाने पर लोगों में भारी गुस्सा व इससे भेदभाव बरतने का आरोप प्रशासन पर लगा रहे ।

हांसी के इतिहास पुस्तक के लेखक व शिक्षक रिटायर जगदीश सैनी ने बताया कि केन्द्रीय पुरात्व विभाग के निर्देशानुसार बड़सी गेट के चारों तरफ कोई ऐसा काम नही कर सकते है । लोगों को देखने में रूकावट आती हो और इसके चारों तरफ कोई होर्डिंग बोर्ड , तोड़फोड़ ,चारदिवारी व निर्माण कार्य नही कर सकते है ।

उन्होने कहां कि कुछ वर्ष पहले बड़सी गेट पर एक फब्बारा लगाया था मगर बाद पुरात्व विभाग ने इसको बन्द करवाया दिया था ।

प्रशासनीय की लारपवाही के चलते बिना रोक टोक कार्य चल रहे है । किला व बड़सी गेट की देखभाल के लिए कर्मी लगे हए और उनके अधिकारी हिसार में गुजरी महल कार्यालय में तैनात है । ये सभी केन्द्रीय पुरात्व विभाग के अधीन काम करते है ।

जबकि चार कुतब दरगाह की देखभाल हरियाणा सरकार का पुरात्व विभाग करता है ।

आम आदमी पार्टी पीश्चमी हरियाणा जोन के संयुक्त र्साचव सचिन जैन ने कहा बड़सी गेट प्राचीन है इसके आसपास होर्डिंग बोर्ड नही लगने चाहिए । इस मामले में सत्तारूड़ व विपक्ष में भेदभाव नही होना चाहिए । प्रशासन सभी को एक समान देखेगे तो सभी अच्छा लगेगा । शहीद स्मारक के आसपास भी नही लगना चाहिए ।

काग्रेस नेता राजेश कासनिया ने कहा कि प्रशासन को किसी के होर्डिंग बोर्ड लगाने की इजाजत नही देनी चाहिए । एक दूसरे को देखकर बोर्ड लगाने की होड़ लगी रहती है । यदि सभी इन क्षेत्रों में प्रशासन बैन लगता है तो हम उनका समर्थन करते है मगर किसी तरहे का भेदभाव नही चाहिए सत्ता व विपक्ष में सभी समान दृष्टि में होना चाहिए । ताकि बड़सी गेट सभी सुन्दर दिखाई दें |

सामाजिक वर्कर भप्पी जैन चायवाला ने एसडीएम जितेंद्र अहलावत व नगर परिषद के अधिकारियों से मांग करते हुए कहा कि जो बड़सी गेट पर होर्डिंग लगाने वाले स्वामी अपनी राजनीति चमकाने के लिए बड़सी गेट पर होल्डिंग लगाकर बदरंग कर रहे हैं उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करके कोर्ट में मुकदमा चलाकर नियमानुसार कार्रवाई करनी चाहिए। ताकि बड़सी गेट की ऐतिहासिक धरोहर को धूमिल होने से बचाया।

इस बारे में नगर परिषद् ईओं मनिद्रर का कहना है शहर में लग रहे होर्डिंग बोर्ड को उतारते है ,फिर पीछे से दुबारा लग लेते है । इस बारे में सरकार से कारवाही चल रही है ट्रैडर प्रक्रिया का काम चल रहा । उन्होने कहा कि केवल परिषद् में इस काम के लिए चार कर्मी है ।
ईओं से बड़सी गेट पर लगे होर्डिंग बोर्ड को जल्द उतार दिए जाएगें ।

error: Content is protected !!