स्वस्थ युवा से ही स्वस्थ बनेगा भारत: डॉ चौधरी

राष्ट्रीय युवा दिवस पर वितरित की होम्योपैथिक मेडिसिन.
राष्ट्र सेविका समिति के तत्वाधान में कैंप आयोजित

फतह सिंह उजाला

पटौदी । स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर और राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष पर विशेष होम्योपैथिक  मेडिकल कैंप का जाटौली में आयोजन किया गया । राष्ट्र सेवा समिति के तत्वाधान में आयुष विभाग गुरुग्राम के मार्गदर्शन में शिव मंदिर जाटोली परिसर में बुधवार को स्वस्थ युवा स्वस्थ भारत का लक्ष्य रखकर मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया।

इस मौके पर हेली मंडी होम्योपैथिक अस्पताल की मेडिकल ऑफिसर डॉ जयिता चौधरी ने कहा कि स्वस्थ युवा से ही हमारा भारत देश भी स्वस्थ बनेगा । बीते करीब 2 वर्ष से कोरोना जैसी बीमारी के कारण आम जनमानस का विशेष रुप से गरीब तबके के लोगों का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है । उन्होंने कहा आयुष विभाग के द्वारा विशेष अभियान के तहत विभिन्न स्थानों पर कैंप आयोजित कर युवा वर्ग और युवा बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए होम्योपैथिक मेडिसन का वितरण किया जा रहा है। बुधवार को भी जाटोली शिव मंदिर परिसर में लगभग 200 युवान को आर्सेनिक एल्बम 30 और अन्य सप्लीमेंट वितरित किए गए।

इसका एकमात्र उद्देश्य यही है कि युवा बच्चे अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखें। इसके लिए जो होम्योपैथिक मेडिसन दी गई है , वह बहुत ही सहायक साबित होगी । इसी मौके पर कैंप में पहुंचे बच्चों सहित अन्य लोगों की स्वास्थ्य की भी जांच की गई । वही कोरोना से बचाव के लिए क्या क्या उपाय और सावधानियां जरूरी हैं , इनके विषय में समझाया गया । इस मौके पर अनुराधा और श्वेता ने अपना सक्रिय सहयोग प्रदान किया । इस होम्योपैथिक मेडिकल कैंप की खास बात यह रही कि राष्ट्रीय युवा दिवस के दृष्टिगत बच्चों को प्रेरणादाई कहानियां सुनाते हुए स्वामी विवेकानंद के जीवन आदर्शाे को अपने अपने जीवन में अपनाने का आह्वान किया गया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!