हांसी । मनमोहन शर्मा

सनातन धर्म महिला महाविद्यालय में प्राचार्य डा. सुरेश कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में स्वामी विवेकानन्द की 159वीं जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का आयोजन सामाजिक विज्ञान विभाग के डा0 गीता दहिया, एसोसिएट प्रोफेसर अर्थशास्त्र, प्रतिभा, असीसटैंट प्रोफेसर राजनीतिक शास्त्र, अनु बाला, इतिहास व महिला प्रकोष्ठ नोडल अधिकारी अनिल बामल द्वारा किया गया।

प्राचार्य ने छात्राओं को सम्बोंधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानन्द का मंत्र ‘‘आपका संघर्ष जितना बड़ा होगा जीत उतनी ही बड़ी होगी’’ के माध्यम से बताया कि हमें लक्ष्य निर्धारित करते समय असफताओं से डरना नहीं चाहिए। असफलता हमें रोकती नहीं बल्कि एक पड़ाव मात्र होती है। डा. गीता दहिया ने स्त्री शिक्षा को बढावा देने का श्रेय स्वामी जी को दिया है। स्वामी जी की धारणा थी कि भारतीय स्त्रियों की व्यापक समस्याऐं स्वत ही समाप्त हो जाएगी यदि उनको अच्छी शिक्षा प्रदान की जाए। शिक्षा और स्वयं पर भरोसा युवाओं की सबसे बड़ी शक्ति है।

प्राध्यापिका प्रतिभा व महाविद्यालय की छात्रा प्रज्ञा, मानवी, सिमरन ने स्वामी विवेकानन्द के जीवन पर प्रकाष डाला। स्वामी विवेकानन्द आधुनिक भारत के ऐसे सन्यासी, दार्षनिक, विचारक और प्रचारक थे जिन्होनें अपनी प्रखर प्रतिभा से देश में स्वतंत्रता की अलख जगायी, राष्ट्रीय गौरव के प्रति चेतना जागृत की और भारत की आध्यात्मिक संस्कृति को विश्वभर में एक नई पहचान दिलाई। इस अवसर पर प्राध्यापिका डा. गीता दहिया, सुश्री प्रतिभा, डा. अनु बाला, श्रीमती अनिल बामल, श्रीमती मुकेश व महाविद्यालय की छात्राओं ने आनॅलाईन भागीदारी निभाई ।

error: Content is protected !!