हर जिले में खाद के लिए किसान महिलाओं और बच्चों समेत लाइन में खड़े हैं लेकिन खाद नहीं मिल रहा है
आज भाजपा गठबंधन सरकार मेें किसान, मजदूर और कमेरा बेहद दुखी है और अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहा है

चंडीगढ़, 08 जनवरी 2022: इनेलो प्रधान महासचिव एवं ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला ने कहा कि बरसात के आने से किसान बेहद खुश है लेकिन फसल के लिए बेहद जरूरी खाद न मिलने से भाजपा गठबंधन सरकार से बेहद दुखी है। प्रदेश की भाजपा गठबंधन सरकार किसान और मजदूर विरोधी है, इसका सबसे बड़ा जीता जागता उदाहरण है कि जहां सरकार प्रदेश के अन्नदाताओं को खाद उपलब्ध नहीं करवा रही, वहीं धान की फसल की सरकारी खरीद बंद हुए दो महीने बीत चुके हैं लेकिन मजदूरों को आज तक उनकी मजदूरी तक नहीं दी गई है। विधान सभा के शीतकालीन सत्र के दौरान प्रदेश में खाद की भारी किल्लत पर इनेलो द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में कृषि मंत्री ने सदन में बयान दिया था कि  प्रदेश में डीएपी और यूरिया की कोई कमी नहीं है। यह जगजाहिर है कि सरसों और गेहूं की बिजाई से लेकर अब तक पूरे प्रदेश के किसान विपरित परिस्थितियों में भी हर जिले में खाद के लिए महिलाओं और बच्चों समेत लाइन में खड़े हैं लेकिन खाद नहीं मिल रहा है। भाजपा गठबंधन सरकार के प्रयाप्त मात्रा में खाद की उपलब्धता के दावे खोखले साबित हुए हैं।

अभय सिंह चौटाला ने कहा कि किसानों को जो खाद सोसाइटियों में मिलना चाहिए था, वह खाद बाजार में ब्लैक में खरीदने पर मजबूर हंै। भाजपा गठबंधन सरकार में आज प्रदेश का किसान, मजदूर और कमेरा बेहद दुखी है और अपने आप को ठगा-सा महसूस कर रहा है। आज हालत ये है कि खाद की कमी के कारण गेहूं की फसल जो 60-70 मन प्रति एकड़ होनी चाहिए, वह अब मात्र 40 मन प्रति एकड़ मुश्किल से होगी, जिससे किसान की होने वाली आय पर सीधा असर पड़ेगा। आज अन्नदाता को जो थोड़ा बहुत खाद मिल रहा है उसका एक बैग जो पहले 50 किलो का था अब भाजपा सरकार नेे 45 किलो का कर दिया गया है और कीमत बढ़ा दी गई है जिससे किसान पर दोहरी मार पड़ रही है।

उन्होंने भाजपा गठबंधन सरकार पर कालाबाजारियों को सरंक्षण देने का आरोप लगाते हुए कहा कि आज पूरे प्रदेश में खाद खुल्लेआम ब्लैक में बेचा जा रहा है। भाजपा गठबंधन सरकार खाद माफियाओं से मिलकर किसानों को लूट रही है। यही कारण है कि आज तक किसी भी खाद की कालाबाजारी करने वाले के खिलाफ न तो कोई एफआईआर दर्ज की गई और न कोई कानूनी कार्रवाई की गई।

error: Content is protected !!