विधायक ने रखा प्रत्येक गाँव में लाइब्रेरी खोलने का प्रस्ताव

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । आज के युवाओं की सकारात्मक शक्ति को सही दिशा में विकसित करने के लिए उसके लिए खेल का मैदान और लाइब्रेरी दो चीजों की बहुत आवश्यकता है। आज गांव में युवा शारीरिक व्यायाम और भागदौड़ की ओर काफी आकर्षित हो रहे हैं। इसका मूल कारण है कि हरियाणा के युवाओं का  पुलिस एवं सुरक्षाबलों में भर्ती की ओर आकर्षण बढ़ा है। वहीं लिखित परीक्षा को पास करने के लिए वह कोचिंग सेंटर्स का सहारा भी ले रहे हैं। अतः आज गांव के स्तर पर खेल का मैदान और पुस्तकालय दो चीजें जरूर उपलब्ध होनी चाहिएं।

 इस दिशा में नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव ने मुख्यमंत्री के समक्ष प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक पुस्तकालय खोलने का सुझाव दिया है। मुख्यमंत्री को लिखे अपने पत्र में डॉ यादव ने कहा युवा शक्ति के समुचित विकास के लिए गांव स्तर पर लाइब्रेरी की सुविधा न केवल शैक्षणिक प्रतिभा को बढ़ाएगी अपितु बच्चो में संस्कार विकसित करने में भी बहुत महत्वपूर्ण निभायेगी । बचपन से ही प्रत्येक विद्यार्थी को लाइब्रेरी जाने की आदत वक्त पर डाल दी जाती है तो वह भविष्य में भी इस दिशा में और प्रभावशाली ढंग से बढ़ेगा।

यादव ने मुख्यमंत्री को सुझाव देते हुए लिखा है की हर गांव में सरकारी अथवा सामुदायिक भवन उपलब्ध है। इन्हीं में से किसी भवन को लाइब्रेरी का रूप दिया जा सकता है। उन्होंने कहा गांव के युवाओं की एक सोसाइटी रजिस्टरड करवा कर उस सोसाइटी के माध्यम से ऐसी लाइब्रेरी को खोला जाए। उन्हीं के द्वारा इसकी देखभाल तथा संचालन किया जाए। प्रारंभ में लाइब्रेरी स्थापित करने के लिए प्रत्येक लाइब्रेरी को कम से कम ₹300000 का अनुदान सरकार की तरफ से दिया जाए। जिसमें लाइब्रेरी भवन का रखरखाव, फर्नीचर एवं किताबों की व्यवस्था की जाए। प्रत्येक मास लाइब्रेरी में आने वाले अखबार एवं पत्रिकाओं प्रबंध के लिए सरकार यथा अनुसार संबंधित ब्लॉक विकास एवं पंचायत अधिकारी के माध्यम से लाइब्रेरी चलाने वाली सोसाइटी को उपलब्ध करवाया जाए।

 यादव ने सुझाव दिया कि प्रारंभ में हरियाणा के आधे जिलों में लाइब्रेरी प्रत्येक गांव में लाइब्रेरी खोली जाए तथा उस अनुभव के बाद में द्वितीय चरण में अन्य जिलों में भी ऐसी लाइब्रेरी खोली जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया जनहित में एवं हरियाणा के युवाओं को इस शक्ति को के सकारात्मक सर्जन के लिए इस प्रस्ताव पर सरकारी स्तर पर गंभीरता से विचार किया जाए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!