– आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 01 जनवरी से 20 फरवरी तक स्कूलों में आयोजित किए जाएंगे सूर्य नमस्कार योग कार्यक्रम

गुरुग्राम, 31 दिसंबर। जिला में योग में आध्यात्मिक आसनों की पद्धति सूर्य-नमस्कार को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से 01 जनवरी से 20 फरवरी के बीच सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जाएगा। जिला में यह कार्यक्रम राष्ट्रीय योगासन खेल महासंघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम 75 करोड़ सूर्य नमस्कार की उद्देश्यों की पूर्ति के लिए आयोजित किए जाएंगे।

जिला में आयुष विभाग के नोडल अधिकारी एवं योग विशेषज्ञ डॉ भूदेव ने उपरोक्त कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में कराए जा रहे इस कार्यक्रम के तहत जिला के सभी स्कूलों में एक जनवरी से 20 फरवरी तक सामूहिक सूर्य नमस्कार योग गतिविधियां कराई जाएंगी। इसके तहत शिक्षण संस्थानों को कुल 21 दिन सूर्य नमस्कार कराना होगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा योग आयोग के निर्देशानुसार छात्र सूर्य नमस्कार सीखें और इसके व योग के फायदों के बारे में जानकारी पा सकें, यही इसका मकसद है। जिला के स्कूली छात्रों व कर्मचारियों के साथ ही  अन्य जिलावासी भी व्यक्तिगत तौर पर इसमें हिस्सा ले सकते हैं।

डॉ भूदेव ने बताया कि स्कूलों में पीटीआइ को बतौर नोडल अधिकारी इसकी जिम्मेदारी दी गयी है। उन्होंने बताया कि विभागीय आदेशों के तहत पोर्टल पर जाकर इसके लिए पंजीकरण कराना होगा। इस दौरान कितने लोग भाग लेंगे इसकी जानकारी देनी होगी। पंजीकरण व्यक्तिगत, सामूहिक या संस्था के तौर पर किया जा सकता है। संस्थान की ओर से रोजाना सामूहिक सूर्य नमस्कार करते हुए एक मिनट का वीडियो और फोटो लेना अनिवार्य होगा। व्यक्तिगत तौर पर प्रतिभागी को 30 सेकेंड का वीडियो बनाना होगा। इसके बाद फोटो और विडियो पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। इस अभियान के तहत 21 दिनों तक प्रति व्यक्ति को न्यूनतम 13 बार सूर्य-नमस्कार को करके इस लक्ष्य को हासिल करनें की योजना बनाई गई है। इसके लिए जिला के सभी सरकारी और गैरसरकारी शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक संस्थाओं से संपर्क करके उन्हें आमंत्रित किया जा रहा है। प्रत्येक व्यक्ति और संस्थान www.75surynamaskar.com पर अपना रजिस्ट्रेशन करके इस महाअभियान में शामिल होने का प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं।

error: Content is protected !!